अश्वगंधा हैं संजीवनी बूटी करे आपकी तकलीफो को दूर

640
Loading...

अश्वगंधा में अनेक चमत्कारी गुण हैं जो पुरुषो को और महिलाओ के लोइये अभूत ज़्यादा फायदेमंद साबित होता हैं , यह शक्तिवर्धक तो हैं ही साथ ही यह और कई परेशानियों में यह आश्चर्यजनक रूप से लाभकारी है. अश्वगंधा का आयुर्वेद में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसका सही मात्रा में उपयोग करना कई मामलों में फायदेमंद है, लेकिन साथ हीं इसका इस्तेमाल एक सीमा तक हीं करना चाहिए अगर आपको इसकी सही मात्रा और सही तरह से सेवन करने का तरीका पता हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं .

ऐसा माना जाता हैं की सेक्स प्रोब्लेम्स को दूर करने के लिए अश्वगंधा को संजीवनी माना जाता हैं, क्योंकि यह शरीर में शक्ति को बढ़ा कर कमज़ोरी खत्म करता हैं इसके अलावा यह यौन क्षमता का विकास करता हैं. जिससे पुरुषो में जितनी भी सेक्स समस्याएं होती हैं यह उन्हें दूर करने का काम करता हैं, आईये जानते हैं अश्वगंधा के फायदों के बारे में.

अश्वगंधा के फायदे:

आलस दूर करने में:

जिन लोगों को हमेशा आलस्य महसूस होता रहता है, अश्वगंधा उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आलस्य खत्म हो जाता है और उनमे एक अनोखे प्रकार की एनर्जी का एहसास होता हैं जिससे वो सारे काम करने में सक्षम हो जाते हैं.

सेक्स पॉवर बढाए:

अश्वगंधा के उपयोग से सेक्स पावर बढ़ती हैं , यह पुरुषो में सेक्स हॉर्मोन टेस्टेस्टेरोन को बूस्ट करने में मदद करता हैं जिससे सभी प्रकार की मर्दाना कमज़ोरी दूर हो जाती हैं इसके अलावा इसके सेवन से वीर्य की गुणवत्ता बढ़ती है और वीर्य ज्यादा मात्रा में बनता है.

Advertisement
Loading...

जो लोग सम्भोग के दौरान जल्दी थक जाते हैं, यह उनके लिए भी एक बहुत हीं प्रभावशाली औषधी है. इसके सेवन के बाद से आपको जल्दी थकान महसूस नहीं होगी.

एंटी एजिंग दवा हैं:

अश्वगंधा को एंटी एजिंग दवा भी माना जाता है, यह उम्र को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है. जिससे व्यक्ति जल्दी बूढा नहीं होता है अर्थात इसके सेवन करने से समय से पहले बुढ़ापा नहीं आता है. यह उन हॉर्मोन्स को जल्दी एक्टिवेट नहीं होने देता हैं जो बुढापा लाने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं.

सहनशक्ति बढाए:

यह मनुष्य के मन को शांत रखता हैं और यह लोगो में सहनशक्ति को बढ़ावा देता हैं, इसके सेवन से आपको एहसास होगा के आपके अंदर सहनशक्ति पहले से ज़्यादा बढ़ गयी हैं, और आपका मन स्थिर हो गया हैं. हमारे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाता है इससे हमारा इम्यून सिस्टम बहुत ज़्यादा मज़बूत होता हैं.

सफ़ेद पानी की शिकायत करे दूर:

जिन स्त्रियों की योनी से सफेद चिपचिपा पदार्थ निकलता है, उन्हें भी अश्वगंधा खाने से बहुत फायदा पहुंचाता है, इसके निकलने के कारण महिलाओ में बहुत ज़्यादा कमज़ोरी आ जाती हैं और इसके कारण कई प्रकार की दिक्कते भी सामने आने लगती हैं.

महिलाओ में प्रजनन शक्ति को बढाए:

इसके सेवन से महिलाओ में प्रजनन क्षमता बहुत तेज़ी से बढ़ती हैं, महिलाओ में जितनी भी सेक्स प्रोब्लेम्स होती हैं यह उन्हें दूर करके उनकी प्रजनन क्षमता सुधारता हैं.

अश्वगंधा के अन्य फायदे:

इन सब के अलावा भी अश्वगंधा के कई फायदे होते हैं जो इस प्रकार से हैं.

टीबी में भी अश्वगंधा बहुत फायदा पहुंचाता है, अगर आपके आस पास कोई टीबी की समस्या स एजूझ रहा हैं तो इसको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए लेकिन सही मात्रा में और सही तरह से इसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

अश्वगंधा याददाश्त में भी फायदा पहुंचाता है, जिन लोगो की याददाश्त कमज़ोर होती हैं वो इस औषधि के द्वारा इसे बढ़ सकते हैं.

अश्वगंधा ब्लडप्रेशर को नियन्त्रण में रखता है, इसे उच्च रक्तचाप वाले खा सकते हैं

और इसे खाने से तनाव भी कम होता है. यह मन में शान्ति बनाये रखने का कार्य करता हैं.

यह डायबीटीज में भी आपको काफी फायदा पहुंचाता है. ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता हैं.

अश्वगंधा पाचन तन्त्र के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसको खाने स पेट संबंधी जितनी भी बीमारियां होती हैं यह उन्हें खत्म करता हैं.

अश्वगंधा शरीर में आयरन को बढ़ा देता है. हर दिन तीन बार 1-1 gram सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है, यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढाता हैं.

इसे खाने से बालों का कालापन बढ़ जाता है अगर आपके बाल वक़्त के पहले सफ़ेद हो रहे हैं तो आपको चाहिए की आप इसका सेवन करे इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे.

रखे इन बातो का ध्यान:

इसका सेवन करते वक़्त आपको निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए.

अश्वगंधा के ज्यादा सेवन से ज्यादा नींद आती है. अगर आप इसका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करेंगे तो आपको हर वक़्त नींद आती रहेगी.

जिन लोगों को अल्सर की समस्या हो उन्हें खाली पेट में या केवल अश्वगंधा कभी नहीं खाना चाहिए. खाली पेट खाने से यह नुक्सान करती हैं अगर आपको कोई पेट संबंधी बिमारी हैं तो.

किसी बीमारी के समय भी अश्वगंधा का सेवन कर रहें हों, तो यह दूसरे दवाओं के असर को क्षीण कर सकता है. इसीलिए इसे डॉक्टर के परामर्श सके द्वारा ही खाना चाहिए.

जिन लोगों को अश्वगंधा खाने से बुखार हो जाता हो, उन्हें अश्वगंधा नहीं खाना चाहिए. उनके लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकती हैं.

गर्भवती स्त्रियों को अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके अलावा जो स्त्रियां स्तनपान कराती हैं उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

इस बात का ध्यान आपको रखना चाहिए, अश्वगंधा के प्रयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें, अन्यथा यह आपको नुकसान भी पहुँचा सकता है.

ashwagandha is so healthy for you it boost your energy and also resolve your sex problems and also very beneficial for these diseases.

web-title: health benefits of ashwagandha

keywords: ashwagandha, health, benefits, tips, sex problems

.

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here