यहा पढ़े अरंडी के तेल के फायदे और इसके नुक्सान

1864
Loading...

अरंडी का तेल जिसे अंग्रेजी में कैस्टर आयल कहते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसके बहुत सारे सौन्दर्य से रिलेटेड फायदे है. इसके इस्तेमाल से त्वचा और बाल बहुत सुंदर हो जाते हैं. कई घरों में इसका काफी यूज किया जाता है और इसके बहुत सारे फायदे होते हैं.

एक तरफ जहां इसके कई फायदे हैं वहीं इस तेल के ज्यादा इस्तेमाल से कई नुकसान भी देखने को मिलते हैं, यहा हम आपको इसके नुक्सान और फायदे के बारे में बताते हैं.

अगर आप कुछ हफ़्तों तक, तकरीबन 6-7  हफ्तों तक नियमित रूप से कैस्टर आयल का उपयोग करती हैं तो आपके बाल सुन्दर और घने हो सकते हैं. 6-7 हफ्तों तक नियमित रूप से सर के उपर अरंडी का तेल लगाने से बाल  मजबूत, चमकदार और घने बाल हो सकते है.

अरंडी का तेल अरंडी के बीज से निकाला जाता है जो कि  हल्के पीले रंग का होता है. यह तेल बालों को बढ़ने में एवं नए बाल उगने में बहुत मदद करता है.

अगर आप पुरुष हैं और आपके बाल झड़ने लगे हैं और आपको डर है कि कही आप गंजे ना हो जायें तो आप भी यह तेल लगा सकते हैं. आपको  चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम दो दिन अपने सर में अरंडी का तेल लगाने से ना सिर्फ  बालों में तेल लगाने से आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाल सिर्फ आपके बाल घने होंगे बल्कि सुंदर भी होंगे.

अरंडी के तेल को स्कैल्प में लगाये ऐसा करने से आपके बालों के जड़ को पोषण मिलता है और रक्त संचार सुचारू रूप से होता है जिससे कि आपके बालों की जडें मजबूत होती हैं और फलस्वरूप आपके बाल मजबूत होते हैं.

Advertisement
Loading...

यह सर्वविदित है कि पुरुषों को गंजेपन से बचाने में अरंडी का तेल बहुत हीं महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं.

अगर आपके बाल हानिकारक रसायन या तेज धूप वगैरह की वजह से ख़राब हो रहे हैं तो उनकी सुन्दरता वापस लाने में कैस्टर आयल का घरेलू उपचार के रूप में लाया जाता है क्योंकि यह बहुत हीं कारगर घरेलू उपाय है.

किस प्रकार करे इस तेल का इस्तेमाल:

अरंडी के तेल को तो यूँ भी लगा सकते हैं लेकिन थोडा गर्म कर लें तो बेहतर लाभ मिलेगा और अच्छे से स्कैल्प में मालिश करे.

अगर तेल ज्यादा गर्म हो जाये तो उसे ठंढा होने दें वरना गर्म तेल से आपको सर दर्द हो सकता है और छाले पड़ सकते हैं .

रात को सोने से पहले तेल को रुई में ले लेकर धीरे धीरे अपने सर की त्वचा में लगायें फिर हल्के हाथों से अपनी खोपड़ी की मालिश करें इससे नींद तो अच्छी आएगी ही साथ ही में इससे आपके बाल सुंदर बनेंगे.

बालों में तेल लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि रात को सोते वक्त तेल खुद ब खुद आपके बालों में लग जायेगा. आपके तकिये ना ख़राब हो जायें इससे बचने के लिए आप तकिये पर कोई कपड़ा या तौलिया रख लें.

सुबह नहाने से पहले अपने तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर निचोडें फिर अपने बालों को जुड़े की तरह बांधकर उसपर तौलिया लपेट लें और कुछ देर रहने दें इससे आपके बालो पोषण मिलेगा.

ऐसा माना जाता है कि पानी के संपर्क में आकर रेडी का तेल कुछ इस तरह की प्रतिक्रिया करता है जिससे आपके बालों को लाभ मिलता है इसे इस प्रकार लगाने से भी लाभ मिलेगा.

ध्यान रहे कि यह तौलिया वही ना हो जिसे आपने सोते वक़्त तकिये पर रखा था। कुछ देर बाद आप तौलिये को हटा लें और नहाते वक़्त शेम्पू से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें.

से आपका गंजापन खत्म होगा वा आपकी स्किन भी अच्छी होगी.

यह तो आपने फायदे पढ़े हैं अब हम आपको इसके नुक्सान बतायेंगे जिसे जानना भी बहुत ज़यादा ज़रूरी हैं.

methi hair mask for hair loss

कैस्टर आयल के नुक्सान:

डायरिया:

अरंडी के तेल का इस्तेमाल पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए किया जाता है लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से पेट खराब हो सकता है और डायरिया जैसी गंभीर बीमारी की  समस्या हो जाती है इसीलिए इसका बहुत जायदा इस्तेमाल ना  करे.

रैशेज:

त्वचा को सुदंर बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कई बार इसको चेहरे या हाथों पर लगाने से एलर्जी हो जाती है और स्किन पर लाल निशान पड़ जाते अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इस बात का पूरा ध्यान रखे.

मासपेशियां:

कुछ लोग अरंडी के तेल से शरीर पर मसाज करते हैं जिससे कई बार मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और पेट की परेशानी भी हो सकती है तो इसके इस्तेमाल का सही तरीका जानने के बाद ही इसका प्रयोग करे.

बेहोशी:

अरंडी के तेल का ज्यादा इस्तेमाल करने से शारीरिक एलर्जी और कमजोरी जैसी समस्या हो जाती है. कई बार तो व्यक्ति को बेहोशी या चक्कर भी आने लगते हैं और बहुत ज्यादा कमजोरी आने पर चक्कर वा बेहोशी आने लगती है .

 दिल की धड़कन:

कई बार इस तेल के रिएक्शन से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और काफी तकलीफ होती है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

castor oil is full of nutrients but if you are using it in a wrong way then you may deal with these problems .

web-title: health benefits and health hazards of castor oil

keywords: castor oil, benefits, disadvantages, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here