पूरी कोशिशो के बावजूद नहीं कम हो रहा हैं आपका वज़न, तो अपनाये यह डाइट प्लान

973
Loading...

वज़न कम करना हमारे जीवन के लिए एक बड़ा टास्क हैं, कई बार ऐसा होता हैं की लाख जतन करने के बाद आपका वज़न अपनी जगह से टस से मस नहीं होता हैं, आप एक्सरसाइज योग सब कर रहे हैं डाइटिंग भी कर रहे हैं लेकिन इसके बावाजूद आपका वज़न कम नहीं हो रहा हैं तो इसका एक ही कारण हैं की आप अपनी डाइट सही तरह से नहीं ले रहे हैं, हो एकता हैं आप अभी भी उन खाद्य पदार्थो का उपयोग कर रहे हैं जिनको खाने से आपका वज़न नियंत्रण में ना आ रहा हो इसके लिए बहुत ज़रूरी हैं की आप अपनी डाइट के बारे में जानकारी हासिल करे.

बहुत ज़्यादा मोटापे से ग्रस्त होना आपके स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि अधिक वजन तथा मोटापा हमारे शरीर में कई बीमारियों एवं अन्य शारीरिक विकारों की जड़ होते हैं

इलाज डॉट कॉम आज आपको बातयेगा वज़न घटाने लिए सही खाद्य पदार्थ, आपको नहीं पता की कौन सी चीज़े खाने से आपका वज़न घटेगा तो यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपना वज़न इन चीज़ों को खा कर बहुत आसानी से घटा सकते हैं, इसके साथ अगर आप एक्सरसाइज भी करेंगे तो भी आपको बहुत फायदा मिलेगा.

यह हैं वो खाद्य पदार्थ जिन्हें खाने से होगा आपका वज़न कम:

अंडे:

अंडे खाना हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी हैं, इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन वा विटामिन्स पाए जाते हैं, रोज सुबह के नाश्ते में अंडे को शामिल करना ना केवल आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करेगा, बल्कि इससे आपकी चर्बी घटाने में मदद मिलेगी और आसानी से वजन कम हो जाएगा, बिना ज़र्दी के अंडा खाना आपको वज़न घाटाने में फायदा पहुँचाएगा.

good-diet-food-for-weight-loss

Advertisement
Loading...

पालक:

पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं इसे खाने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता हैं, इसके साथ ही यह आपको ताकत भी देता हैं, वजन कम करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक है पालक, क्योंकि यह काफी हद तक ना केवल आपके शरीर की पाचन दर को बढ़ाता है, बल्कि आपके शारीरिक तंत्र को साफ भी करता है, इससे आपको वज़न घटने में बहुत मदद मिलती हैं, रोज़ सुबह पालक बहुत ज़्यादा तले बिना खाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा.

मछली:

मछली खाने से त्वचा वा बाल तो अच्छे होते ही हैं लेकिन साथ में वज़न भी तेज़ी से घटता हैं, क्योंकि इसमें विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, चूंकि मछली में ओमेगा-3 वसा एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है अतः यह शरीर की चर्बी को तेजी से जलानें में मदद कर आपको शीघ्र वजन घटानें में मददगार सिद्ध होता है.

फूलगोभी:

फूलगोभी सर्दियों में विशेष खाना पसंद किया जाता हैं, यह सब्जी आसानी से वजन घटानें में मदद कर सकती है, क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन खूब होता है, और ये दोनों ही चीजें शरीर में वसा को कम करती हैं, लेकिन आपको यह सब्ज़ी कच्ची खानी होगी क्योंकि इसको बहुत ज़्यादा पका देने से इसके गुण खत्म हो जाते हैं, जिससे आपका वज़न नियंत्रित नहीं हो पायेगा, अगर आप इसे अच्छे से धो कर साफ़ कर के कच्ची खाएंगे तो ह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी.

ब्रोकोली:

ब्रोकोली फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट युक्त एक ऐसी खास क्रूसीफेरस सब्जी है, जो आपके शरीर में जमी हुई वसा संचय को कम करनें में मदद करती है, इससे आपकी बाद में फैट जमा नहीं होता हैं, और इसके सेवन से आपको भूख भी कम लगती हैं क्योंकि इसमें फायबर पाया जाता हैं.

कीमा मॉस:

शोध अध्ययनों से पता चलता है कि जैविक कीमा मांस खाने से बिना व्यायाम के आप 100 कैलोरी प्रतिदिन जला सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रोटीन तत्व बहुत अधिक होता है, इससे आपको एनर्जी के साथ-साथ वज़न कम करने में भी सदस्यता मिलेगी जो आपकी पाछाँ सकती को बढ़ा कर आपका वज़न कम करेगा.

चिकेन कलेजी:

आपके भोजन में बिना तेल या ग्रेवी की चिकन कलेजी आपको स्वस्थ मांसपेशियां प्रदान करने के साथ ही वजन घटानें में भी मदद करती, इसको खाने से आपकी मांसपेशियां मज़बूत होती हैं इसके अलावा यह आपका वज़न भी कम करेगी लेकिन आपको इसको बिना मसाले और बहुत ज़्यादा तेल लगा कर नहीं खाना होगा.

बीन्स:

बीन्स हमारी सेहत और दिल दोनों के लिए बहुत बेहतरीन हैं, किसी भी प्रकार के बीन्स, चाहें काली बीन्स या राजमा आदि, आपके शरीर की उपापचय दर को बढ़ाने के साथ ही अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद करते हैं, राजमा को उबाल कर बिना नमक तेल के खाने से आपका दिल तो मज़बूत होगा ही साथ ही में इसमें फायबर की मात्रा क्योंकि बहुत ज़्यादा होती हैं, तो एक मुट्ठी राजमा खाने से आपको दिन भर भूख का भी एहसास नहीं होगा जो आपके वज़न को घटाने में आपकी मदद करेगा.

एवाकैडो:

इसे माखनफल भी कहते हैं, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है तथा कई शोधों में यह पता चल चुका है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की चर्बी को प्रभावपूर्ण तरीके से कम करता है, अगर आप अपने शरीर की चर्बी को घटना चाहते तो आपको चाहिए की आप इसका सेवन नियमित रूप से करे जिससे आपकी बॉडी को फैट ना मिले.

if you want to be healthy, then you have to reduce your weight, ilaaj.com give you this diet plan that will help you to reduce your weight

web-title: foods that will help you to loose your weight

keywords: weight loss, diet plan, foods, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here