जाने फलो के छिलकों के यह नायाब फायदे.

286
face pack of fruit peels for glowing skin
Loading...

हर महिला चाहती हैं की उसकी स्किनअच्छी गोरी वा चमकदार हो लेकिन अब बात सिर्फ महिलाओं तक सिमित नहीं रह गयी हैं वक़्त बदल रहा हैं आजकल लडकिय जितना अपना ध्यान रखती हिं उतना ही लड़के अपनी स्किन का ध्यान रखे रहे है, क्योकि लड़के ज़्यादातर बाहर रहते हैं इसीलिए उन्हें भी अपनी स्किन का ख़याल रखने का पूरा हक हैं, यहाँ हम आपको ऐसे बेहतरीन फेस पैक के बारे में बतायेंगे जिसके इस्तेमाल से आपको बेदाग़ वा गोरी त्वचा मिलेगी.

फ्रूट पील्‍स या फलों के छिलके में कई चमत्‍कारी फायदे छिपे हुए होते है, यह तो आप जानते ही होंगे. आपके चेहरे से पिम्‍पल से लेकर ब्‍लैकहेड्स तक हटाने के अलावा ये आपके चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही चेहरे की कोमल व स्‍वस्‍थ बनाता है.

फलो के छिलके से आप चे‍हरे की हर तरीके की समस्‍या का निवारण पा सकते है।,किसे साफ सुथरी और गोरी त्‍वचा की चाह नहीं होती है. हर कोई बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहता है, अगर आप भी अपने चेहरे से काली झाइयां हटाने की ख्वाहिश रखते है तो और समान टोन की स्किन चाहती है तो यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं.

कुछ ऐसे लोग होते है जो फलों के छिलके को फेंकने की जगह उन्‍हें सम्‍भालकर रखते है ताकि छिलकों में मौजूद विटामिन और पोषक तत्‍वों को लम्‍बे समय तक यूज में लिया जा सकें, अआपने अभी तक संतरे के छिलके के फायदे के बारे में ही जाना होगा यहा हम आपको और भी कई फलो के चिलको के बारे में बतायेंगे.

ये फलों के छिलके आसानी से आपके स्‍कीन केयर के रुटीन में शामिल होकर अच्‍छे रिजल्‍ट देंगे, आइए जानते है कि कैसे और किन फलों के छिलकों की वजह से आप अपने चेहरे की समस्‍याओं से रंगत पा सकते हैं..हां यह थोडा टाइम टेकिंग प्रोसेस हैं इसीलिए आपको थोडा धर्य रखना होगा.

केले के छिलके:

कई लोग केले के छिलको के फायदों के बारे में अनजान है हम आपको बता दें की इसमें काफी मात्रा में विटामिन और पौषक तत्‍व मौजूद होते हे जो आपकी स्किन टोन को निखारने में मदद करता है, इसलिए इसे हफ्ते में एक बार जरुर चेहरे पर लगाइएं.

इसके पैक के लिए आपको सबसे पहले केले के छिलके का पेस्ट बना लें फिर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब की तरह रगड़े फिर चेहरे को पानी से धो लें, इससे आपकी त्वचा साफ़ हो जायेगी.

संतरे के छिलके:

संतरे के छिलके के पाउडर से बहुत ही असरदार फेस मास्‍क बनता है, ज्‍यादात्‍तर लोग इसका इस्‍तेमाल चेहरे की गौरी रंगत पाने के लिए करते है आज हम आपको संतरे के कुछबेहतरीन फेस पैक के बारे में बतायेंगे.

ऑरेंज पील और दही:

सतंरे के छिलके को 1 चम्‍मच दही के साथ मिक्‍सी में पीस लें फिर अपने चेहरे को गरम पानी से धोएं और इस पैक को 30 मिनट तक के लिये लगाएं रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।.इससे बंद पोर्स खुलते हैं और डेड सेल्‍स और गंदगी साफ होती है और डेड स्किन रेमोवे हो जाती हैं.

ऑरेंज पील और हल्‍दी:

ऑरेंज पील में हल्‍दी और शहद मिलाइये अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये इस पैक को लगाने से चेहरा गोरा हो जाता है और सभी दाग धब्‍बे मिट जाते हैं, अगर आप गोरी त्वचा चाहते हिं तो इसक इस्तमाल करे.

पपीते के छिलके :

पपीते के छिलके का यूज लोग कई सालों से करते आ रहे है. इससे चेहरे को नेचुरल ग्‍लो मिलता है और स्किन की रंगत सुधरती है पपीते इ भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं और यह चेहरे के लिए  बेहतरीन होता हैं.

दो चम्मच शहद और आधा कप पीसा हुआ पका पपीता मिलाकर आप फेसियल मास्क तैयार कर सकते हैं. चेहरे पर आप इस मिश्रण की पतली परत लगाएं और 15—20 मिनट तक छोड़ दें, इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें. आप चाहें तो इसके बाद अपना मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं और बेदाग़ निखरी त्वचा पा सकते हैं.

अनार के छिलके:

अनार के छिलके में ऐसे पोषक तत्‍व छिपे होते हैं, जो चेहरे की मृत त्‍वचा को हटाकर पीएच बैलेंसे बनाए रखता है. हालांकि बहत कम लोग जानते है इससे चेहरे की रंगत बढ़ती है, अगर आप अनार के जूस का सेवन करते हैं तो इससे तो रंगत निखरेगी ही इसे अच्‍छी तरह से चेहरे पर लगाएं और अच्‍छे रिजल्‍ट पाएं.

अक्सर आप मुल्तानी मिट्टी को पानी या गुलाब जल में डाल कर उसका फेस पैक बनती हैं, अब की आप आनर के रस का प्रयोग करें इससे आपकी त्वचा चिकनी और सुंदर हो जायेगी और आप बेहतरीन त्वचा के मालिक हो जायेंगे.

सेब के छिलके:

सेब जितने खाने में पौष्टिक होते है, उसके छिलके भी गोरी त्‍वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छे स्किन ट्रीटमेंट में से एक है सेब के छिलकों को पानी में डालकर उबाल ले. फिर ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं. इससे रंगत निखरने के साथ ही चेहरे में चमक भी आएंगी.

चेहरे से काले धब्‍बे और झाइयां मिटाने के लिये आप आधा सेब काट कर उसका पेस्‍ट बना कर क्रीम वाले दूध के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगा सकती हैं.

नींबू के छिलके:

नीबू को प्राकृतिक गोरा करने वाला एजेंट माना जाता हैं ज्‍यादातर महिलाएं चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल करती हैं. लेकिन अभी भी ज्‍यादातर महिलाएं नींबू के छिलको के फायदों के बारे में नहीं जानती है, इसके छिलकों का पाउडर बनाकर पानी के साथ मिलाने से जल्‍द ही चेहरे की रंगत में सुधार देखने को मिलता है और आपकी त्वचा पांच गुना गोरी  बनती हैं.

नाशपति के छिलकों:

इसमें फाइबर मौजूद होता है. जोकि त्‍वचा को सुंदर बनाने के साथ ही चेहरे की रंगत भी बढ़ाता है. अगर आप गोरी त्‍चचा चाहती है तो इसे महीनें में एक बार जरुर ट्राय करे इससे आपको बेदाग़ त्वचा मिलेगी.

Fruits peels are best for health as well as for your skin if you want your skin fair and glowing use these packs will give you best skin.

web-title: face pack of fruit peels  for glowing skin

keywords: fruit, peel, beauty benefits, face packs

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here