सीने में होने वाली जलन का ऐसे करे खात्मा

2931
Loading...

आज इलाज डॉट कॉम आपको बताएगा सीने में जलन खत्म करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे, सीने में जलन होने की कई वजह होती हैं, जिसके कारण लोग परेशान हो जाते हैं, वजह चाहे जो भी हो लेकिन इस समस्या से कोई भी व्यक्ति पीड़ित हो सकता हैं, और जिस व्यक्ति को यह समस्या होती हैं उससे कोई भी काम करने में बहुत ज़्यादा दिक्कत होती हैं.

जो लोग समझ लेते हैं की यह सीने की जलन हैं वो बहुत ज़ायदा परेशान नहीं होते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो इसे हार्ट अटैक समझ लेते हैं ऐसे लोग बहुत ज़्यादा घबरा जाते हैं. कुछ लोगो को यह समस्या हमेशा बनी रहती हैं इसके लिए बहुत ज़रूरी हैं की आप अपने खान पान पर ध्यान दें, अगर आप अपना खान-पान सही कर लेंगे तो आपको इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता हैं.

सीने में जलन के घरेलू नुस्खे:

ग्रीन टी:

ग्रीन टी के इस्तेमाल से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं, पेट में होने वाली बैचेनी, दर्द जलन और गैस के लिए अच्छा कार्य करती है, यह ग्रीन टी, नींबू, तुलसी या पुदीने में से किसी की भी हो सकती है. इसके अलावा आपको इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत ज़्यादा फायदे होंगे.

दही:

दही पेट के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं. यदि आप इसकी लस्सी बना लें तो यह और भी बेहतर होगा. इसके लव छाछ का इस्तेमाल भी आपके लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं.

Advertisement
Loading...

chest-pain

मुलेठी:

हार्ट बर्न के लिए मुलेठी का सेवन बहुत ज़ायद फायदेमंद होता हैं. मुलेठी का इस्तेमाल प्राकृतिक दवाई के रूप मे प्रयोग किया जाता है, यह कोलेस्‍ट्राम को सोख कर गैस्‍ट्रिक एसिड को बनने से रोक देता है. जिससे हार्ट बर्न की समस्या खत्म हो जाती हैं.

काला नमक:

काला नमक, भुना ज़ीरा और हींग को बराबर मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बना लीजिये और इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ कर लीजिये, इस से पाचन, दर्द गैस और हार्ट बर्न सभी में तुरंत राहत मिल जाएगी. इससे आपको इस समस्या से रहत मिलेगी.

एलोवेरा का जूस:

एलोवेरा हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, एलोवेरा का जूस गैस्‍ट्रिक एसिड बनाने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है, इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, सी और ई होता है जो एक नेचुरल एस्‍ट्रीजेंट है और यह हार्ट बर्न को दूर करता है. इससे आपको हार्ट बर्न में बहुत ज़्यादा फायदा मिलेगा.

चाय ना पिए:

इसके अलावा आपको कुछ खाने की चीज़ों का सेवन से परहेज़ भी करना चाहिए, जैसे बहुत ज़्यादा चाय, कॉफी पीने वालो हार्ट बर्न की समस्या होना आम हैं, इसके लिए आपको चाहिए की आप चाय, कॉफी ना पिए, या इसका सेवन बहुत कम कर दें, वैसे भी बहुत ज़्यादा चाय का सेवन आपके लिए नुकसानदेह ही होता हैं.

कुछ ना कुछ खाते रहे:

हार्ट बर्न की वजह हैं भूखे पेट रहना, इसलिए आप समय समय पर कुछ ना कुछ खाते रहें इससे आपका पेट खाली नहीं रहेगा और आपको ऐसी समस्या नहीं होगी.

सौफ का इस्तेमाल:

हार्ट बर्न के लिए सबसे अच्छा नुस्खा यह हैं की आप एक कटोरे में एक गिलास पानी को डालकर गर्म करें फिर आप उसमे थोड़ी सी सौंफ डाल दें और उसे रात भर के लिए रख दें. सुबह उठने के बाद आप इसे छान ले फिर उसमे थोडा शहद डालकर पियें. इसे एसिडिटी के लिए सबसे उत्तम उपचार माना जाता है.

गुड़:

सीने में जलन होना एक प्रकार की हृदय की बीमारी हैं, इस समस्या से निजात पाने के लिए गुड़ बहुत ही फायदेमंद औषधि है. गुड़ का शर्बत बनाकर पीने से सीने की जलन से आप निजात पा सकते हैं.

आलू का रस:

यदि आपको सीने में जलन बार.बार होती हैं का रिस्से पूरी तरह से परेशान हो गए हैं तो आप आलू के रस का सेवन कर सकते हैं, इसके अलावा आप कच्चे आलू को चबाएं और उसके रस को पीएं और उसके गूदे को थूक दें. नियमित कुछ दिनों तक इस घरेलू नुस्खे को अजमाने से आपको हृदय दाह से आराम मिलेगा, और आपको एसिडिटी से रहत मिलेगी.

here illaj.com telling you some home remedies for this heartburn problem that will give best results and will give you total relief

web-title: effective home remedies for heart burn

keywords:  heart burn, causes, symptoms, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here