बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे यह टिप्स

1791
Loading...

इलाज डॉट कॉम आपको बताएगा बाल रोकने का तरीका. हर कोई आजकल अपने बाल झड़ने की दिक्कत से परेशान हैं, इसका कारण हैं हमारी आजकल की दिनचर्या और खराब खान-पान का सेवन जिसके कारण महिला हो या पुरुष हर किसी के बाल वक़्त से पहले ही झड़ने लगते हैं जिसके कारण लोग बहुत ज़्यादा परेशान हो जाते हैं और ऐसे में लोग समय से पहले ही अपने बूढ़े लगने लगते हैं.

कई लोगो के बाल तो इतने ज़्यादा झड़ जाते हैं की लोग गंजे तक होने लगते हैं, और अगर आप एक बार गंजेपन के शिकार हो जाते हैं तो आपको इस समस्या से निजात बहुत ही ज़्यादा मुश्किल से मिलती हैं, इसीलिए इस समस्या से बचने के लिए यहाँ इलाज डॉट कॉम आपको बताएगा वो नुस्खे जिससे आपके बाल झड़ते हुए रुक जाते हैं.

बाल को झड़ने से इस प्रकार बचाये:

बालों को रगड़ें नहीं, हल्के से सुखाएं:

जो लोग अपने बालो को धोने के बाद बहुत तेज़ से रगड़-रगड़ के तौलिये से सुखाने की कोशिश करते हैं, उनके बाल बहुत ज़्यादा टूटते हैं, इससे अत्यधिक दबाव के कारण वे कमज़ोर होकर टूट जाते हैं, साथ ही ज्यादातर तौलिए पेयूर कॉटन से नहीं बने होते जो बालों के लिए सही नहीं हैं.

सही तरीका यह है कि सिर झुकाकर बालों को रुट से टिप तक तौलिए से पोछा जाए. जहां तक हो सके 100% सूती तौलिये का प्रयोग करें. इसके अलावा आपको चाहिए की आप अपने बाल हलके-हलके पूछे ना की बहुत ज़्यादा तेज़ी से रगड़े, जल्दबाज़ी में इसे ऐसे ही छोड़ दें.

Advertisement
Loading...

गीले बालो को ना सुलझाए:

बालो को सुलझाने के लिए बेहतर होगा की आप इसके सूखने तक का इंतज़ार करे, क्योंकि गीले बाल नाज़ुक और कमज़ोर होते हैं, इसलिए भूल कर भी गीले बालों में कंघी ना करे ये आपके घने बालों का दुश्मन है, बालों को अपने आप सूखने दें,

उसके बाद नीचे से ऊपर की तरफ सुलझाना शुरु करें. ऊपर से नीचे की तरफ कंघी ना करें. अगर हेयर ड्रायर आपके लिए ज़रूरी है तो लोअर हीट सेटिंग का प्रयोग करें, बहुत ज़्यादा इसका प्रयोग ना करे कोशिश करे की इसकी ज़रूरत ना हो इससे बाल बहुत तेज़ी से झड़ते हैं.

गरम तेल से मसाज:

यह बात बिलकुल सच हैं की आपके बालो के लिए गरम तेल का मसाज बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं, इसके लिए आप नारियल, या सरसो या फिर ज़ैतून के तेल को गरम कर के बालो में मसाज कर सकते नहीं, इससे आपके बाल मज़बूत होंगे और वो कम झड़ेंगे.

यह सिर्फ बाल ही नहीं सुलझाता बल्कि स्कैल्प के रक्त-संचार को भी दुरुस्त करता है जिससे बाल मज़बूती आती है. इसके अलावा मसाज से आपकी थकान भी दूर होगी और आपको किसी प्रकार का कोई स्ट्रेस नहीं होगा.

हर्बल अपनाये:

हर्बल प्रोडक्ट्स को अपनाये यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व आपके बालो की रक्षा करते हैं, बालों में केमिकल्स कुछ समय के लिए अच्छा असर दिखाते हैं पर बाद में बालों को रूखे और बेजान बना देते हैं. नतीजा बालों का टूटना शुरू हो जाता हैं, तो क्यों ना हर्बल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करे.

मेथी का करे इस्तेमाल:

मेथी हमारे लिए बहुत ज़ायदा फायदेमंद होती हैं यह आपके बालो को झड़ने से इस प्रकार बचाती हैं ,मेथी के बीज रात में भिगो दें और सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, आपको जल्द ही हेयर लॉस से कम होता नज़र आएगा.

कंडीशनिंग भी हैं ज़रूरी:

कंडीशनिंग बनाती है बालों को मुलायम और चमकदार जिससे उंगलियां उनमें रुकती ही नहीं। इसके लिए आप घर पर ही हेयर स्पा ले सकती हैं या इंस्टेंट हाइड्रेशन के लिए हेयर मास्क भी आज़मा सकते हैं, कंडीशिंग के लिए ज़रूरी प्राकृतिक उपाय हैं मेहँदी का उपयोग आप चाहे तो मेहँदी का उपयोग कर अपने बाल सुंदर वा मुलायम बना सकती हैं. यह बालो को झड़ने से बचाती नहीं.

खान-पान पर दें धयान:

सही खान-पान के बिना स्वस्थ बाल नहीं मिल सकते इसके लिए आपके भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होनी चाहिए, फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए आप वॉलनट्स और बादाम ले सकती हैं. नींबू पानी में अलसी के बीज भी आपके बालों के लिए फायदेमंद होंगे. इसके अलावा विटामिन से युक्त भोजन का सेवन करे इससे आपके बाल अच्छे होंगे और वो तेज़ी से लंबे भी होंगे.

गंजापन नहीं आपको चाहिए सुंदर बाल:

आपको ये बात चौंका सकती है पर रिसर्च के अनुसार जिंक फायरिथियोने (ZPTO) बालों को बढ़ने में मदद करता है. इसके लिए आपको पहले अपने स्कैल्प पर ध्यान देना होगा, कहीं आपके बाल ज्यादा तो नहीं झड़ने लगे हैं, अगर ऐसा है तो ZPTO या केटोकोनाज़ोल निर्मित शैम्पू का प्रयोग हफ्ते में 1 बार ज़रूर करें.

डैंड्रफ से बचने के लिए आप कई प्रकार के प्राकृतिक उपायो का इस्तेमाल कर सकते नहीं, इसके लिए आप चाहिए तो नीबू के टुकड़े को ले कर स्कैल्प पर लगा सकते हैं, जिससे आपके बालो से रूसी गायब हो जायेगी जो बालो के झड़ने का मुख्या कारण होती हैं.

hair loss problem will solve here, illaj.com will help you to get back your hair, remedies for hair loss, and will make you hair beautiful.

web-title: effective home remedies for hair loss

keywords: hair loss, causes, tips, home, remedy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here