कब्ज़ का सरल वा असरदार इलाज

2409
Loading...

कब्ज़ की शिकायत अक्सर लोगो को हो जाती हैं इसके कारण हैं, लोगो का खराब खान-पान वा उनकी बेहाल दिनचर्या जिसके कारण लोगो को कब्ज़ की शिकायत हो जाती हैं. कब्ज़ का मुख्य कारण हैं लोगो में पानी की कमी होना जिसके कारण मल सूख जाता हैं और फिर मल त्यागने म लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं, ऐसे में लोगो में चिड़चिड़ापन आ जाता हैं वा भूख मर जाती हैं अगर आप भी अपनी इस समस्या से परेशान हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कब्ज़ दूर करने के लिए अचूक उपाय:

खूब सारा पानी पिए:

इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना होता हैं, इसीलिए व्यक्ति को खूब सारा पानी पीना चाहिए, जिससे मल त्यागने में आसानी हो सके, और अपनी इस समस्या से निजात पा सके.

अमरुद, पपीता खाये:

अमरुद, पपीता खाने से पेट साफ़ होता हैं अगर आप इस समस्या से ग्रस्त हैं तो आपको चाहिए की आप खूब अमरुद वा पपीते का सेवन करे , यह कब्ज़ को दूर करने में बहुत सहायक हैं.

सब्ज़ियों का सेवन:

Advertisement
Loading...

भोजन में रेशे की मात्रा ज्यादा रखने से कब्ज निवारण होता है, हरी पत्तेदार सब्जियों और फ़लों में प्रचुर रेशा पाया जाता है. आपको अपने भोजन मे करीब ७०० ग्राम हरी शाक या फ़ल या दोनो चीजे शामिल करें. सूखा भोजन ना लें. अपने भोजन में तेल और घी की मात्रा का उचित स्तर बनाये रखें. चिकनाई वाले पदार्थ से दस्त साफ़ आती है, इस प्रकार के भोजन से आपको बहुत फायदा होता हैं.

गरम दूध पिए:

रात को सोते समय एक गिलास गरम दूध पियें। मल आंतों में चिपक रहा हो तो दूध में 3-4 चम्मच केस्टर आईल (अरंडी तेल) मिलाकर पीना चाहिये. हमेशा कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए बादाम का तेल सबसे बेहतर होता हैं इससे आंत की कार्य क्षमता बढ़ती है, और मल त्यागने में आराम मिलता हैं.

इसबगोल की की भूसी:

यह भूसी कब्ज़ में बहुत फायदेमंद होती हैं इसके लिए आपको दूध या पानी के साथ 2-3 चम्मच इसबगोल की भूसी रात को सोते वक्त लेना फ़ायदेमंद है. दस्त खुलासा होने लगता है।यह एक कुदरती रेशा है और आंतों की सक्रियता बढाता है.

मूली हैं फायदेमंद:

कब्ज़ में सबसे ज़्यादा मूली फायदेमंद होती हैं, इसके सेवन से आपको इस समस्या से राहत मिल जायेगी, मूली की सब्ज़ी भी बहुत फायदेमंद होती हैं, कच्ची मूली खाने से भी बहुत फायदेमंद हैं, रात में ओस में रखने से सुबह खाली पेट खाने से कब्ज़ की शिकायत दूर होती हैं.

दूध और घी:

एक गिलास दूध में 1-2 चाम्मच घी मिलाकर रात को सोते समय पीने से भी कब्ज रोग का समाधान होता है, इसे नियमित रूप से सेवन करे. इसके अलावा एक कप गरम जल मे १ चम्म्च शहद मिलाकर पीने से कब्ज मिटती है. यह मिश्रण दिन मे 3 बार पीना हितकर है.

पालक का रस:

पालक का रस या पालक कच्चा खाने से कब्ज नाश होता है. एक गिलास पालक का रस रोज पीना उत्तम है, पुरानी से पुरानी कब्ज भी इस सरल उपचार से मिट जाती है. इससे आपका कब्ज़ दूर हो जाएगा.

नीबू का सेवन:

नींबू कब्ज में गुण्कारी है. मामुली गरम जल में एक नींबू निचोडकर दिन में 2-3 बार पियें. इससे कब्ज़ में जरूर लाभ होगा.

नीम्‍बू का रस गर्म पानी के साथ रात्रि‍ में लेने से दस्‍त खुलकर आता हैं नीम्‍बू का रस और शक्‍कर प्रत्‍येक 12 ग्राम एक गि‍लास पानी में मि‍लाकर रात को पीने से कुछ ही दि‍नों में पुरानी से पुरानी कब्‍ज दूर हो जाती है.

Effective home remedies for constipation, causes and symptoms.

web-title: effective home remedies for constipation

keywords: constipation, symptoms, causes, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here