सुबह का नाश्ता छोड़ना मतलब इन बिमारियों को दावत देना

686
Loading...

हमलोगों में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सुबह का नाश्ता करे बगैर ही घर से निकल जाते हैं, ऐसा इसीलिए होता हैं की लोग सुबह बहुत जल्दी में होते हैं जिसके कारण सुबह की भागम भाग के कारण उन्हें इतना वक़्त नहीं मिल पाता की वो सुबह का नाश्ता करे, सुबह का नाश्ता करना सेहत के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता हैं, जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं वो पूरे दिन लो फील करते नहीं उसके अलावा सुबह का नाश्ता ना करेने के कारण लोगो में कमज़ोरी भी आजाती नहीं, इसीलिए डॉक्टर्स सुबह का नाश्ता हेल्दी करने की बात करते हैं.

ऐसे कई शोध हैं जिनके आधार पर सुबह नाश्ता ना करने से होने वाली समस्याओं का दावा किया गया है, आप भी जानिए, यहाँ हम आपको बातएंगे की किस प्रकार सुबह का नाश्ता छोड़ना हैं नुकसानदेह.

सुबह का नाश्ता छोड़ने के नुक्सान:

अगर आप सुबह का नाश्ता करने में आना कानि करते हैं या काम के चक्कर में सुबह का नाश्ता गोल कर देते हैं तो यह न्यूज़ आपके लिए एहम हैं, ब्रेकफास्ट ना करने से आपकी सेहत को होते हैं ये नुक्सान.

होती हैं दिल की बीमारियां:

सुबह ब्रकफास्ट ना करने के ऊपर हुए एक शोध के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ तस्मानिया के शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है. उन्होंने पाया कि जो लोग सुबह खाली पेट घर से निकलते हैं, वे मोटापा, पेट पर चर्बी बढ़ने के साथ कॉलेस्ट्राल बढ़ने के शिकार हो सकते हैं. ये तीनों ही दिल की बीमारियों को जन्म देते हैं. यह सारी बीमारियों के कारण आपको दिल के दौरे का खतरा भी बहुत ज़्यादा बढ़ा हुआ होता हैं. शोध के अनुसार, बचपन में जो लोग नाश्ते से जी चुराते हैं वोलोग 20 की उम्र के बाद दिल की बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं, इस शोध को अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया है.

मधुमेह का खतरा:

Advertisement
Loading...

सुबह का नाश्ता छोड़ने के कारण मधुमेह भी हो सकता हैं, ब्रिटिश अखबार डेली मेल में छपे शोध के मुताबिक खाली पेट रहने से खून में इंसुलिन का स्तर भी बढ़ जाता है जो मधुमेह के खतरे की घंटी है. वैसे, इससे पहले हुए अध्ययन बता चुके हैं कि दिल के लिए सुबह का नाश्ता फायदेमंद है. नाश्ता नहीं करने के खतरों को बताने वाला यह पहला शोध है.

मेटाबॉलिज्म बिगड़ता है:

सुबह नाश्ता ना लेने के कारण कई लोग दिन में कई बार खाते हैं जिससे बढ़ी हुई कैलोरी इन्सुलिन की मात्रा को प्रभावित करती है, ऐसे में शरीर में ग्लूकोज से अधिक मात्रा में इन्सुलिन बनता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है. इसके अलावा जो लोग सुबह घर से नाश्ता करके नहीं निकलते हैं वो बाहर का खाना खाते हैं जो उनके लिए और भी ज़्यादा नुकसानदेह होता हैं.

मोटापे को दावत:

कई शोधों में अब यह प्रमाणित हो चुका है कि जो लोग सुबह नाश्ता अच्छी तरह नहीं करते हैं उनमें मोटापे की समस्या अधिक रहती है, दरअसल, सुबह पर्याप्त मात्रा में शरीर को कैलोरी नामिल पाने की वजह से दिन में कई बार खाने की इच्छा होती है और इस कारण लोग जंक फूड अधिक खाते हैं, जो की बहुत ज़्यादा अनहेल्दी होता हैं और उसमे फैट की मात्रा बहुत ज़्यादा होती हैं तो अगर वजन पर नियंत्रण रखना है तो सुबह हेल्दी नाश्ता को रुटीन का हिस्सा बनाएं, उसें प्रोटीन और विटामिन्स की मात्रा का सेवन करे इसके अलावा फायबरयुक्त ब्रकफास्ट भी बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

रहेगा मूड खराब:

सुबह का नाश्ता शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देता है जिससे आप दिन भर काम कर सकें. जब आप सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे आप पूरे दिन चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, नाश्ता ना करने से ना सिर्फ थकान होगी बल्कि एकाग्रता भी कम होगी. जिससे आपके काम बहुत ज़्यादा असर पड़ेगा दरअसल, नाश्ता करने के बाद दिन में मेटाबॉलिक रेट कम होता है जिससे ऊर्जा तेजी से नहीं घटती है और दिन भर आप ताजा महसूस करते हैं.

बीमार होने का खतरा ज़्यादा:

कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि सुबह नाश्ता न करने से दिल के रोग व हड्डियों का रोग ‘ओस्टियोपोरोसिस’ का खतरा बढ़ता है. इसके अलावा, यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का भी एक अहम कारण हो सकता है तो अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते नहीं तो यह काफी बीमारियों का कारण बन सकता हैं.

हो जाते हैं नशे के लती:

एक शोध के दौरान 5,500 किशोरों और उनके अभिभावकों का परीक्षण किया गया और पाया गया कि आमतौर पर जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं उन्हें शराब, ड्रग्स और खानपान की गलत आदतों की तलब जल्दी लगती है, जिसके कारण वोई इसके आदि हो कर अपनी ज़िन्दगी तबाह करते हैं.

जीवनशैली पर पड़ता हैं असर:

हेलिंस्की यूनिवर्सिटी के एक शोध यह पाया गया कि रोज सुबह नाश्ता न करना हमारी गलत जीवनशैली का एक प्रमुख कारण है और जीवनशैली संबंधित कई समस्याओं की यह वजह हो सकता है, जिसके करण हमारी दिनचर्या बहुत बुरी तरह से प्रभावित होती हैं.

breakfast is so necessary for our healthy life if you are avoiding your breakfast you will deal with these problems.

web-title: do not skip your breakfast, it makes you unhealthy

keywords: breakfast, tips, avoid, disease, disadvantages

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here