अंडो को फ्रिज में रखना हो सकता हैं खतरनाक

818
Loading...

अंडे हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं यह तो सभी जानते हैं, और इस बारे में हम आपको इसके फायदे पहले ही बता चुके हैं, इसिलए हम मआपको संडे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे की सलाह भी देते हैं, अंडे खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं यह हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही यह हमारे सौंदर्य को बढ़ाने का भी कार्य करता हैं.

अंडे में यह होते हैं पोषक तत्व:

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, बी और डी और जिंक होते हैं जो प्रोटीन आपके इम्‍यून सिस्‍टम को हेल्‍दी रखने में मदद करता है, बॉडी प्रोटीन को ईंधन की तरह इस्‍तेमाल करता है और एंटीबॉडी बनाता है. जो आपको इंफेक्‍शन से बचाता है और आपको बीमारियों से दूर रखने का कार्य करता हैं. इस प्रकार अगर आप अंडो अपने भोजन में शामिल करेंगे तो आपको बहुत फायदे होंगे.

अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है. अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती जिससे आपका वज़न नियंत्रित रहता हैं.

इसके अलावा अंडे में बहुत ज़्यादा विटामिन्स पाए जाते हैं जो हमारे बालो और हमारी त्वचा के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं, इसीलिए आपको हर रोज़ दो अंडे ज़रूर खाने चाहिए अंडो को नाश्ते में खाने से बहुत ज़्यादा लाभ प्राप्त होता हैं, अंडे के फेस पैक भी हमे सुंदर बनाने का कार्य करते हैं.

फ्रिज में अंडे रखने से यह हो सकते नहीं नुक्सान:

लेकिन यहाँ आज यहाँ हम आपको अंडे का कोई नुस्खा या बहुत सारे फायदे नहीं बताएंगे आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार अंडे नुक्सान पहुँचाते हैं हमारी सेहत को जब इन्हें फ्रिज में रख दिया जाता हैं.

Advertisement
Loading...

आमतौर पर लोग अपने फ्रीज में अंडा रखते हैं, ये लगभग हर घर में होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रीज में अंडा रखने के कई नुकसान भी हो सकते हैं. आप यह सुनकर हैरान होंगे लेकिन यह सच हैं तो की तरह यह पहुँचाता हैं नुक्सान आईये जानते हैं, फ्रिज में रखे अंडे के बहुत अधिक ठंड होने की वजह से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, और जब इसके पोषक तत्व ही नष्ट हो जाते हैं तो यह हमे फायदा पहुँचाना बन्द कर देते हैं.

अक्सर अंडे के ऊपर गंदगी लगी रहती है और लोग बिना धोए उसे फ्रिज में रख देते हैं, इससे फ्रिज की दूसरी चीजें भी संक्रमित हो जाती हैं, जिसके कारण फ्रिज ने रखे और खाद्य पदार्थ भी खराब हो जाते हैं और हमार सेहत के लिए नुकसानदेह साबित होते हैं.
अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य ताप पर रखने पर कंडेनसेशन होने की आशंका बढ़ जाती है. कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं, ऐसे अंडे का सेवन करना खतरनाक हो सकता है, ऐसे अंडो के सेवन से कई प्रकार के बीमारियां भी हो जाती हैं.

अंडे के छिलके पर मौजूद बॅक्टेरियास अगर हमारी बॉडी में चले जाते हैं तो यह हमे बहुत ज़्यादा नुक्सान पहुँचाते हैं, इससे कई प्रकार की बीमारियां भी हो जाती हैं. अगर आपको अंडे का इस्तेमाल बेकिंग प्रोडक्ट बनाने के लिए करना है तो बेहतर होगा कि आप इन्‍हें फ्रिज में ना रखें.

इसीलिए अब जब आप अंडो को फ्रिज में रखने जा रहे हो तो  इन बातो को अपने ध्यान में ज़रूर रखे इससे आपको नुक्सान पहुँच सकता हैं इसीलिए इससे बचने में ही आपकी भलाई हैं.  अगर आपने ध्यान दिया हो तो खरीदकर लाने के बाद आप अगर तुरंत ही अंडों को उबलने के लिए रखते हैं तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे  को उबालने पर वह फूट जाते हैं.

do not refrigerate eggs, its causes you badly and will harm you, there are many bad effects if you are keeping eggs in refrigerator

web-title: do not refrigerate eggs, this will cause you badly

keywords: eggs, bad effects, health, harm, refrigerator

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here