मैले तकिये में सोना बिगाड़ सकता हैं आपकी सेहत

228
Young Russian Female Sleeping
Loading...

हमारी त्वचा के साथ कुछ भी खराब होता हैं तो उसका दोष हम अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को देते हैं, लेकिन आपको यह जानकारी सुन कर हैरानी होगी की आपकी इस त्वचा संबंधी समस्या का कारण आपकी तकिया भी हो सकती हैं, लड़कियां अक्सर अपने तकिये से बहुत प्यार करती है और सोते वक्त उसे खुद से चिपकाएं रखती है. लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि इससे हमारी स्किन को कितना भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार मैले तकिये के कारण आपकी स्किन खराब हो रही हैं.

मैले तकिये के कारण इस तरह से खराब होती हैं आपकी स्किन:

चेहरे पर पिम्पल्स होना:

लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़कों को भी ​चेहरे पर पिम्पल्स की शिकायत रहती है, जिसके निदान के लिए वे तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हम इस बात से अंजान रहते हैं कि इसके लिए हमारा मैला तकिया भी दोषी हो सकता है. चेहरे पर पम्प्ल्स होनेकी समय आम होती हैं जिसके कारण चेहरे में कालापन आजाता हैं और हमारा चेहरा खराब लगने लगता हैं

विशेषज्ञों का कहना है कि सिर पर तेल लगाकर तकिये पर सोने से तेल उसमें रिसता है, ऐसे में तकिये में बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाती है, जब​ हम पेट के बल सोते हैं और तकिया हमारे चेहरे से लगता है तो उसमें मौजूद गंदगी हमारे चेहरे से चिपकती है और चेहरे पर पिम्पल्स हो जाते हैं. इसके अलावा हमारे चेहरे में झुर्रियां भी बहुत ज़्यादा आ जाती हैं.

हेयरफॉल भी हो सकता हैं:

आपके बालों का झड़ना और पतले होने की वजह सिर्फ बदलता मौसम नहीं बल्कि आपका तकिया भी है. कई बार लोगो को लगता हैं की उनके तकिये पर सोते वक्त उसमें मौजूद गंदगी हमारे बालों पर चिपक जाती है.

Advertisement
Loading...

जिससे हमारे बाल झड़ने लगते हैं, और फिर हम दोष अपने खानपान को या फिर दिनचर्या को देते हैं, जबकि इसका कारण हमारी तकिया भी हो सकती हैं, अगर आपके बाल झाड़ रहे हैं तो आप इस बात पर ज़रूर ध्यान दें की कही आप मैले तकिये में तो नहीं सो रहे हैं.

एलर्जी होना:

तकिया बनाते वक्त उसमें कई तरह के कैमिकल कलर और ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा नुकसानदेह होते हैं जिसका असर हमारे बालो और हमारी त्वचा पर भी पड़ता हैं जिस पर सोने से हमारी स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, इतना ही नहीं, स्किन के साथ फॉलिकल्स में एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.

इसलिए एक हेल्दी स्किन के लिए प्रिंटिट तकिये को नजरअंदाज करें.
इससे बहुत ज़्यादा नुक्सान भी हो सकता हैं इसी लिए अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो आपको इन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए.

चेहरे का सूनापन:

कम उम्र में ही चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां और स्किन का सांवलापन आपका मैला तकिया भी वजह हो सकता है, जब हम पेट के बल सोते हैं और हमारा चेहरा तकिये पर रहता है तो इससे चेहरे के हेल्दी टिश्यूज डैमेज होने लगते हैं. जिसके चलते आपके चेहरे पर पहली बात नहीं रहती इसीलिए आपको चाहिए की आप अपना तकिया साफ़ रखे और उसकी सही तरह से सफाई करे इससे आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी,
जिससे आपको किसी प्रकार की त्वचा संबंधी समस्या नहीं होगी.

you will shock after knowing this that your dirty pillow can be a big cause of your skin problem and also for your hair problem.

web-title: dirty pillow can cause you many skin diseases

keywords: dirty pillow, causes, hair loss, skin disease

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here