पुरुष अपने घटते हुए वज़न को इस प्रकार करे कण्ट्रोल

349
Loading...

अक्सर ऐसा होता हैं की आपका वज़न अपने आप ही तेज़ी से घटने लगता हैं इसका मुख्य कारण हैं, शरीर में आये हार्मोनल डिसऑर्डर्स जिसके कारण शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं और आपके तेज़ी से अपने आप ही वज़न घटने लगता हैं.

आपको समझ ही नहीं आता हैं की ऐसा हो क्यों रहा हैं अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं, वज़न बढ़ाने के लिए आप कई नुस्खे और एक्सरसाइजेज सब आज़मा चुके हैं और फिर आपका वज़न घटता ही जा रहा हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार पुरुष अपने घटते हुवे वज़न को कण्ट्रोल कर सकते हैं.

पुरुषो में दुबलापन बहुत ज़्यादा ही बुरा लगता हैं, गठीले शरीर के पुरुषो को महिलाये भी पसंद करती हैं, इसके अलावा भी ऐसे पुरुषो को कई सारे लाभ होते हैं, लेकिन अगर आप अपने घटते हुए वज़न से परेशान हैं तो आपको चाहिए की आप इन टिप्स को ध्यान से पढ़े.

पुरुष अपना वज़न ऐसे बढाए:

खाना खाये इस तरह:

मर्दों को दिन में तीन बार से ज्यादा भोजन करना चाहिए, क्योंकि उनके शरीर को ज़्यादा खाने की ज़रूरत होती हैं, अगर आपकी पाचन शक्ति अच्छी है तो दिन में पांच बार खाना खा सकते हैं. भोजन में ज्यादा कैलोरी वाले फूड्स लें.

आप चाहें बीच-बीच में तो पीनट बटर और केले ले सकते हैं. यह साबित हो चुका हैं की केला आपका वज़न बढ़ाने में सहजऔयक हैं केले के साथ दूध का मिश्रण आपके वज़न को नबढ़ाने में बहुत ज़्यादा कारगर साबित होता हैं इसीलिए अगर आप अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कैलोरी से भरपूर भोजन कारनामा चाइये जिससे आपके वज़न तेज़ी से बढ़ेगा.

Advertisement
Loading...

नाश्ता करे कुछ ऐसा:

आप नाश्ते में तीन अंडों का ऑमलेट, ब्राउन ब्रेड मक्खन के साथ, भुने आलू, पनीर के पीस और संतरे का जूस या सूप ले सकते हैं. इससे आपको भरपूर कैलोरीज़ मिलेंगी इसके साथ ही आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे साथ ही इस तरह का नास्ता आपका वज़न भी बढ़ाएगा.

रात का खाना:

अगर आप मांसाहारी हैं तो रात के खाने में मीट, चिकन खाएं या चाहें तो आलू का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा हरी सब्जियों का भी खूब सेवन करें. इससे आपका वज़न तेज़ी से बढ़ेगा, मीट खाने से वज़न बढ़ जाता हैं. लेकिन अगर आप रात में हल्का खाना खा कर सोते हैं तो आपको नींद अच्छी आएगी.

चिकन, मीट खाने से वजन जल्दी बढ़ता है लेकिन अगर आप ये नहीं खाते तो गेहूं के बिस्किट, रोटी, दालें, पनीर, बाजरे की रोटी आदि खाएं. इससे आपके शरीर फौलादी बनेगा और आपका वज़न जो घट रहा हैं वो कण्ट्रोल होगा, इस तरह के खाने से आप हेल्दी भी रहेंगे.

पेय  पदार्थो का सेवन:

शरीर में पेय पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं. इसके लिए खूब सारा पानी और फलों का जूस पिएं, पानी पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं आपको दिनभर में कम स एकम डेढ़ लीटर अपनी ज़रूर पीने चाहिए इससे टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और आपका शरीर डिटॉक्स रहता हैं, इससे आप स्वस्थ्य रहेंगे.

सूखे मेवे खाये:

ये बात सच हैं की सूखे मेवे खाने से वज़न बहुत तेज़ी से बढ़ता हैं लेकिन इसके लिए आपको चाहिए की आप एक लिमिट में इसका सेवन करे क्योंकि बहुत ज़्यादा सूखे मेवे खाने से यह आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता हैं.

सूप पिए:

पेय पदार्थो का सेवन बढाए इसके अलावा आप जो भी सूप पिए उसमे मक्खन बढ़ा दें, मक्खन स्वाद के साथ-साथ आपका वज़न भी बढ़ाएगा.

this diet plan will help you effectively to gain your weight, and you can also control your weight by this diet plan

 

web-title: diet plan for men to gain weight

keywords: diet plan, weight gain, men health, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here