इलाइची घटाएगी आपका वज़न

484
Loading...

हर कोई आजकल अपने बढे हुए मोटापे के कारण परेशान रहता हैं, और हो भी क्यों ना क्योंकि यह कई बिमारियों का घर होता हैं, इसके कारण कई सारे रोग हमको घेर लेते हैं आज यहाँ हम आपको बेहद आसान घरेलू नुस्खा बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपना वज़न कम करने में कामयाब हो पाएंगे.

जी हां हम बात कर रहे हैं इलाइची के नुस्खे से वज़न घटाने की आप यह सुनकर हैरान होंगे लेकिन यह सच हैं की इलाइची खा कर आप अपना वज़न घटा सकते हैं. इलायची एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में मौजूद होता है जो की खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं. एक रिसर्च के अनुसार आप अपना वज़न इलाइची के इस्तेमाल से कम कर सकते हैं.

कैसे कम करती हैं इलाइची आपका वज़न:

आयुर्वेदिक के अनुसार हरी इलायची शरीर की चयापचय दर को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ करता हैं जिससे आपका मेटाबोलिज्म सुधरने के साथ-साथ आपका वज़न कम करने में सहायक होता हैं, इसके अलावा इलाइची का उपयोग से शरीर की सूजन को कम करने में भी मदद मिलती हैं.

इसके अलावा इलाइची कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है, इससे आपका ह्रदय भी दुरुस्त रहता हैं, इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रहता हैं.

इलाइची का सेवन आप कई रूपो में कर सकते हैं अगर आपको इलायची का सेवन करना है तो आप इसको चाय में डाल कर कर सकते हैं, इसके अलावा आप चाहे तो इसे सीधे भी चबा सकते हैं

Advertisement
Loading...

रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है, इसको नियमित लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता हैं, तो इस प्रकार यह बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपका वज़न नियंत्रित करती हैं.

इलाइची खाने से आपके मुह का मज़ा तो ठीक होता हैं ही साथ में यह आपका मूड भी फ्रेश करने के काम में आती हैं.

कभी-कभी पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है, अगर आपको इन चीज़ों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दें क्योंकि इलाइची इन सभी समस्याओ को दूर करने में पूरी तरह से सक्षम हैं.

किस प्रकार आप सेवन करे इलाइची का:

इलाइची का सेवन आप इसे कॉफी या चाय में डाल कर भी कर सकते हैं, इससे चाय वा कॉफी का टेस्ट भी बढ़ेगा.

इलायची के दानों को पीस कर पावडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें, इलाइची का इस्तेमाल ज़्यादातर खानों में किया जाता हैं इसके लिए आप इसको कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आप चाहे तो खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं. इससे आपका खाना पचने में आपको आसानी मिलेगी.

cardamom is easy to find at any home, here we are telling you that how cardamom ca reduce your weight so fast.

web-title: cardamom will reduce your weight

keywords: cardamom, health, benefits, reduce, fat, slim, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here