लौकी के जूस का सेवन करे अदरक के साथ तो रहेंगे बिमारियो से दूर

861
Loading...

लौकी की सब्ज़ी के हज़ार फायदे होते हैं, लौकी का बना हुआ जूस भी आपके लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिये काफी फायदेमंद होगी और ढेर सारी बीमारियां भी दूर होंगी, हम बचपन से यह सुन रहे हैं की सब्ज़ी और फल हमारी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ताज़े फल और सब्ज़ियों में बहुत सारे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं. जिससे कई सारे रोग और बीमारियां दूर रहती हैं.

इसी तरह लौकी की सब्ज़ी और उसका जूस भी सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, जिसके सेवन से आप दवाओं बिना स्वस्थ्य रह सकते हैं, अगर आप लौकी के जूस में अदरक मिलकर पियेंगे तो आप वाक़ई बिमारियो से बचे रह सकते हैं जिससे आप स्वस्थ्य रहेंगे.

कैसे बनाये लौकी का जूस अदरक के साथ:

एक ताज़ी लौकी लें उसे अच्छे से साफ़ करके काट लें अब इसमें अदरक के कुछ टुकड़े डालें और अच्छे से ब्लेंड करें यानी की इसे अच्छे से मिलाये .

इसके बाद आवश्यकता अनुसार इसमें पानी मिलाएं जिससे जूस तैयार हो जाये, इसे छान कर, रोज़ सुबह खाली पेट पियें. इस जूस से आपको क्या फायदे होंगे आईये बताते हैं.

लौकी के जूस से होने वाले फायदे:

मधुमेह करता हैं ठीक:

Advertisement
Loading...

लौकी और अदरक का मिश्रण ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखता है, साथ ही मधुमेह के जो भी लक्षण होते हैं उसमे भी रहत देता हैं, लौकी और अदरक दोनों ही गुणो की खान हैं अगर आप इसका उपयोग नियमित तौर पर करेंगे तो आपको इस बिमारी से रहत मिलेगी.

शरीर से घटाए चर्बी:

इस जूस को पीने से भूख कम होती है, साथ ही आपका मटैबलिज़म स्वस्थ रखता है जिसके वजह से आप अपना वज़न घटाने में आपकी मदद करेगा. प्रमाणित हो चुका है कि लौकी के उच्च पानी और फाइबर सामग्री मोटापे से लड़ने के लिए एक प्रभावी एजेंट बनाता है चूंकि लौकी पानी और आहार फाइबर में उच्च है इसलिए सुबह में एक कप लौकी का रस खाली पेट दिन पीने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. इससे आपका मोटापा घटेगा.

कब्ज़ में फायदेमंद:

अगर आप कब्ज़ की बिमारी से परेशान हैं तो यह जूस आपके ही लिए हैं, लौकी और अदरक के जूस को पीने से कब्ज ठीक होता है, इसके जूस में फाइबर की मात्रा काफी होती है जिससे शरीर से मल आसानी से निकल जाता है बिना किसी परेशानी के.

मूत्र संक्रमण करे ठीक:

इस जूस में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जिससे मूत्र में मौजूद एसिड को कम करके मूत्र संक्रमण को ठीक किया जा सकता हैं, अगर आप इस प्रकार की परेशानी से जूझ रहे हैं और आप चाहते हैं की आप बिना दवा के ठीक हो जाए तो यह आपके इस संक्रमण पर प्रभावी साबित होगा.

ह्रदय को रखता हैं दुरुस्त:

लौकी और अदरक का जूस रक्त वाहिकाओं में फैल कर रक्त के प्रवाह को ठीक करता है जिससे हृदय ठीक गति से काम करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं और यह आपके दिल को दुरुस्त रख इसकीं बीमारियों से बचाता हैं.

लिवर की सूजन करे ठीक:

इसमें पाए जाने वाले एंटीइन्फ्लैमटॉरी गुण लिवर को स्वस्थ्य रखने में आपकी मदद करता हैं, इसके साथ ही अगर आपके लिवर में सूजन हैं तो यह उसे भी कम करता हैं, जिससे आपको इस परेशानी से निजात मिल सकती हैं.

पाचन शक्ति बढाए:

लौकी के प्रमुख लाभ में से एक लाभ पाचन शक्ति बढ़ाता हैं, लौकी पेट के लिए बहुत हल्का है और पाचन समस्याओं के विषय में लोगों के लिए आदर्श है. अघुलनशील फाइबर बवासीर में मदद करता है, जबकि लौकी में घुलनशील फाइबर इन समस्याओं से दूर करता है. इससे आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त रहता हैं.

दांत और बालों के लिए हैं फायदेमंद:

लौकी में कैल्शियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता हैं, दंत क्षय और बालों का समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या के लिए यह बहुत फायदेमंद होता हैं, इसके अलावा आयुर्वेद कहता है कि लौकी का रस हर दिन लेने से यह त्वचा की खोयी हुई चमक को में आपकी मदद करता है.

bottle gourd juice is so healthy for our health that can bring you many health benefits

web-title: bottle gourd juice is so healthy for our health

keywords: bottle gourd, juice, health, benefits

 

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here