करेले का सेवन बचाएगा आपको इन बीमारियों से

617
Loading...

करेला को ज़्यादातर लोग खाना पसंद नहीं करते हैं इसका मुख्या कारण हैं, इसका कड़वा टेस्ट लेकिन इसमें कई गुण पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसका वैज्ञानिक नाम मोमोर्डिका क्वारंटीन (momordica quarantine) है जिसे हिन्दी में नाम करेला के अलावा बिटर मेलन (bitter melon) या बिटर स्क्वेश (bitter squash) के नाम से भी जाना जाता है.

यह लगभग हर मौसम में पाया जाता हैं, यह खाने में कड़वा होता हैं इसके अंदर बीज पाए जाते हैं ऊपर एक मोटा आवरण होता हैं. इसको कई रूप में उपयोग किया जाता हैं. इसकी सब्ज़ी तो खायी ही जाती हैं इसके अलावा इसका इस्तेमाल कई प्रकार की औषधि बनाने के लिए भी किया जाता हैं.

करेले में पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स:

करेला गुणो की खान हैं, इसमें कई प्रकार के मिनरल्स तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, राइबोफ्लेविन, पेंटोथेनीक एसिड, फ़ोलेट, लाइकोपेन, नियसिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैंगनिशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और पानी। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स करेले में मौजूद होकर शरीर के मेटाबोलिस्म को बेहतर करते हैं.

bitter-juice

करेले का इस्तेमाल करे इन रोगों को दूर करने के लिए:

करेले में पॉलीपेप्टाइड नामक तत्व मौजोद होता हैं, रिसर्च स्टडीज़ में यह पाया गया है कि, जब शर्करा या कोई मीठा तत्व शरीर में पहुंचता है तो यह शरीर को इसे बर्दाश्त करने के योग्य बनाने में मदद करता हैं, जिससे इन्सुलिन को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं, इसके अलावा उत्तेजक की तरह शरीर में काम करता हैं डायबिटीज में इसका उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता हैं.

यह शरीर में शुगर के स्तर को कम करती हैं. और डायबिटीज को कण्ट्रोल करती हैं.

कैंसर से बचाये:
Advertisement
Loading...

कैंसर जैसी बिमारी के लिए भी यह फायदेमंद होता हैं, एक स्टडी में यह पाया गया है कि, करेले के रस को एशिया और अफ्रीका में सामान्यतः प्रयोग में लाया जाता है. करेले का नियमित उपयोग अग्नाशय में कैंसर को बढ़ने से रोकता हैं. यह मेटाबोलिज्म को सुधार कर कैंसर की रोकथाम करता हैं.

त्वचा के रोगों को दूर करे:

त्वचा के रोगों के लिए यह भी बहुत फायदेमंद होता हैं इसके अलावा खून को साफ़ कर के त्वचा को सुंदर बनाता हैं, क्योंकि त्वचा के अधिकाँश रोग खून में आयी अशुद्धि के कारण होता हैं,

वज़न घटाए करेला:

करेला ना सिर्फ आपको सेहतमंद बनाता हैं बल्कि यह आपकी शरीर की चर्बी घटाने में भी आपकी मदद करता नहीं इसके साथ ही यह आपका वज़न नियंत्रित कर आपको स्लिम भी बनाता हैं, करेला का नियमित सेवन कर के फैट को गलाया जा सकता हैं.

ब्लड प्रेशर को करे कम:

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गयी हैं जिसके कारण लोगो में दिल का दौरा पड़ने की भी आशंका बढ़ जाती हैं, करेला इस रोग को कण्ट्रोल करने में आपकी मदद करता हैं ,इसके अलावा यह ग्लूकोज के स्तर में आई कमी की वजह से होने वाली बिमारी हाइपोग्लाइसीमिया के प्रभाव को भी कम करने में सहायक होता है.

गर्भधारण या प्रेग्नेंसी में करेले के फायदेमंद करेला:

इसें मौजूद तत्व तंत्रिका तंत्र में होने वाली क्षति की मरम्मत करता है, यह गर्भधारण के शुरुआती समय के लिए काफी मददगार होता है. इसीलिए इस दौरान किया गया करेला का इस्तेमाल गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

करेले के जूस में भी हैं अनेक गुण:

करेले का जूस एक एंटीऑक्सीडेंट माना जाता हैं, यह शरीर से टोक्सिन कोई बहार निकाल कर शरीर को डिटॉक्स करता हैं, जब शरीर की साड़ी गंदगी बाहर निकल जाती हैं.

तो इससे शरीर की कई सारी बीमारियां अपने आप ही खत्म हो जाती हैं.

अगर आप स्मोकिंग क्विट करना चाहते हैं तो आप करेले का सेवन कर सकते हैं, धूम्रपान की लत के शिकार लोगों के लिए करेले का रस खास रूप से फायदेमंद होता है यह इस बुरी लत को छुड़ाने में सहायता करता है.

यह शरीर में जमा निकोटिन को बाहर निकाल कर इसे शुद्ध करता हैं.

इन रोगों में भी हैं फायदेमंद:

अगर आप पाइल्स रोग से पीड़ित हैं तो यह आपको इससे निजात दिलाने में आपकी मदद करेगा.

इसे कृमि रोग को भी दूर किया जा सकता है.

पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हैं, इसके अलावा यह कई प्रकार की पेट की बीमारियों को भी दूर करता हैं.

त्वचा रोगों की में करेले के रस का प्रयोग काफी प्रभावी समझा जाता है.

bitter melon is so health foor our health as we know, here we are telling you many remedies of bitter melon for many diseases.

web-title: bitter melon will save you from these diseases.

keywords: water melon, diseases, remedies, healthy

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here