यह हैं शाकाहारी बेस्ट प्रोटीन रिसोर्स

505
best resources of vegetabel protein
Loading...

यदि आप सोचते हैं कि केवल मीट ही प्रेाटीन का एकमात्र स्रोत है, तो शाकाहारियों को आवश्यक प्रोटीन कैसे मिलता  है की आपने यह कभी सोचा हैं अगर आप शाकाहारी है  और प्रोटीन के बेहतर स्रोतों के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहा हम आपको बतायेंगे किस प्रकार सब्जियां आपको प्रोटीन से भर सकती हैं.

यहां हम शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के बेहतर स्रोतों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं अगर आप मीत से परहेज़ करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है  इन प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये आसानी से उपलब्ध होते हैं.

मुख्यतः अमीनो एसिड से बने प्रोटीन कोशिकाओं और ऊतकों के रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण होते हैं यह तो आप जानते ही होंगे. जब शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो कोशिकाओं और ऊतकों के कार्य में रुकावट आने लगती है और अनेक शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं .
इस प्रकार, शरीर के उचित प्रकार से कार्य के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होना ज़रूरी होता है साथ ही मनुष्यों मं एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए भी प्रोटीन की आवश्यकता होती है. यदि आप अत्यधिक शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो प्रोटीन का होना आपके लिए बहुत ज़रूरी हैं.
शाकाहारियों के लिए यह है प्रोटीन के कुछ अच्छे स्रोतों :
टोफू:

टोफू सोयाबीन से बना होता है और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है यह ना  केवल प्रोटीन बल्कि इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है आप इसका उपयोग करी बनाने के लिए भी कर सकते हैं इसके अलावा यह आपके दिल के लिए बहुत अच्छा होता है

मसूर:

प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मसूर की दाल पेट को साफ रखने में मदद करती है साथ ही यह अनेक हेल्थ इशूस जैसे डायबिटीज़ और कैंसर के रिस्क को भी कम करती है इसके बहुत सारे फायदे होते हैं.

स्पिर्यूलिना :

Advertisement
Loading...

स्पिर्यूलिना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं इससे मांसपेशियों में बढ़त मिलती है.

क्विनोआ:

अधिकतर लोग क्विनोआ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन, शाकाहारियों के लिए यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है इससे बहुत फायदे होते हैं.

health benefit of soyabeen

चाइना सीड:

प्रोटीन से भरपूर, चाइना सीड विआमिन, मिनरल और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं इसको आप किसी भी प्रकार से खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्रोकोली:

इसके अनगिनत फायदे है यह प्रोटीन का सबसे अच्छा हरा स्रोत है. यदि आप शाकाहारी है, तो आप इस सब्जी का सेवन प्रोटीन के लिए कर सकते हैं.

नट्स:

नट्स जैसे काजू, बादाम, और अखरोट में भरपूर मात्रा में केवल वसा ही नहीं होती बल्कि ये प्रोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत है इससे आपके कोलेस्ट्रोल भी सही रहता हैं और आपको दिल की बीमारियों से बचाता हैं.

जई:

जई ना केवल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मैग्नीशियम और ज़िंक के भी अच्छे स्रोत होते हैं इसलिए, आप में जो भी शाकाहारी हैं, वे आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन आधा कप जई का सेवन कर सकते हैं.

सोया दूध:

सोया दूध प्रोटीन में समृद्ध है और विटामिन डी, बी 12 और कैल्शियम का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है, इससे पीने से बहुत फायदा होता है.

अंकुरित अनाज:

अंकुरित अनाज भी प्रोटीन और विटामिन सी और बीटा.कैरोटीन जैसी अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों का एक और समृद्ध स्रोत है.

here are the list of that veggies, which are full of nutrients and specially proteins will give you these health benefits

web-title: best resources of vegetable protein

keywordS: best, vegetable, protein, resources, health, benefits

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here