इन उपायो से दूर होगी पेट में पथरी की समस्या

943
Loading...

बढ़ते हुए प्रदुषण और गंदगी के कारण आजकल पीने योग्ये पानी का मिलना अत्यंत मुश्किल होता हैं. दूषित पानी के कारण आज कई तरह की बीमारियों ने जन्म ले लिया हैं. आजकल लोग अपनी जीवनशैली वा ख़राब खान पान की आदत के चलते बिमारियों को दावत दे रहे हैं. पेट में पथरी होना भी इसी की एक बीमारी हैं .

आजकल पथरी होना आम हो गया हैं, जिसको देखो वो इस समस्या से ग्रस्त हैं किडनी और गालब्लैडर दोनों ही जगह पथरी की शिकायत सामने आ रही हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप इस पथरी से घर बैठे छुटकारा पा सकते हैं अगर मामला गंभीर हैं तो आपको चाहिए की आप इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करे.

पथरी के लिए घरेलू उपाय:

नारियल के पानी का सेवन:

अगर आपको किडनी में पथरी की शिकायत हैं तो आपको नारियल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती हैं जो की गुर्दे में बनी पथरी को गलने में मदद करता हैं रोज़ाना तीन से चार ग्लास नारियल का पानी पिए.

करेले का सेवन:

करेला खाना भले ही आपको पसंद ना हो लेकिन यह पथरी के लिए अचूक उपाय हैं यह पेट में पत्थर बनने से रोकता हैं. इसमें पाया जाने वाला मैग्नेशियम और फॉस्फोरस इसे बनने से रोकते हैं, करेले का जूस पथरी में बहुत फायदेमंद होता हैं.

Advertisement
Loading...

बेहतरीन नुस्खा:

इसके लिए आपको 15 दाने बड़ी इलाइची और एक चम्मच ख़रबूज़े की गिरी और दो चम्मच मिश्री को एक कप पानी में मिलाकर सुबह शाम पीने से आपकी पथरी प्राकृतिक रूप से निकल जायेगी.

पका जामुन:

पका हुआ जामुन आपको आपकी इस समस्या से निजात दिलाने में बहुत असरदार साबित हो सकता हैं इसके लिए आपको पके हुए जामुन का नियमित रूप से सेवन करना होगा.

आवंला:

पथरी में आवंला बहुत फायदेमंद हैं मूली के साथ आवंले का चूर्ण मिलाकर खाने से पेशाब के साथ पथरी निकल जाती हैं.

प्याज:

प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं इसके लिए आपको 70 ग्राम प्याज का रस निकालकर रोज़ सुबह खाली पेट पीना होगा इससे आपकी पथरी निकल जाएगी.

तुलसी के पत्ते:

तुलसी के पत्ते का रस शहद के साथ सेवन करने से यह समस्या समाप्त हो जाती हैं, लगभग एक महीने के इलाज से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा.

लेमन जूस एंड ओलिव आयल:

नीबू या ओलिव आयल को मिलाकर उसका रस पीने से पथरी बनना कम हो जाता हैं .तीन या चार नीबू ओ निचोड़ ले और उतनी हे मात्रा में ज़ैतून के तेल को मिला के उस घोल का सेवन करे . सप्ताह में तीन बार इसका उपयोग करे.

अनानास:

अनानास का सेवन करने से और उसका जूस पीनी से पथरी गल जाती हैं इससे आपकोप पथरी से छुटकारा मिलेगा.

कलौंजी:

5 से 6 ग्राम कच्चा पपीता लेकर उसमे उतनी ही मात्रा में गुड़ उसमे चार बूँद कलौंजी को डालकर खाली पेट लगातार 15 दिन तक पीने से आराम मिलता हैं, लेकिन इस नुस्खे के साथ आपको परहेज़ करना होगा इसके लिए आपको टमाटर, मटर, पालक इन चीज़ों का सेवन नहीं करना होगा, इससे आपकी पथरी चली जायेगी.

these are the most effective home remedies for stone, kidney stone , after taking it you will get relief from this problem.

web-title: best remedies for kidney stone

keywords: kidney stone, stone, home, remedy, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here