इन चीज़ों के सेवन से आप रहेंगे हमेशा दुरुस्त

576
Loading...

आप अपने आपको किस प्रकार हमेशा के लिए सेहतमंद रख सकते हैं आज हम आपको बताएंगे यह तो आपने सुना ही होगा की फलो और बसज़ीयों के नियमित सेवन से आप अपनी सेहत अच्छी बना सकते हैं और अगर आप इन दो चीज़ों का सेवन निरंतन तौर पर करते रहेंगे तो आप हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे आप कई बीमारियों से बच भी सकेंगे.

सारे लोग यही सोचते हैं की वो स्वस्थ्य रहे हैं और उनकी सेहत सही रहे लेकिन वो इसके लिए करते क्या हैं, आजकल हर किसी की दिनचर्या खराब हो गगयी हैं लोग ना टाइम पर सो रहे हैं ना टाइम से जाग रहे हैं हर कोई अपनी ज़िन्दगी में इतना व्यस्त हैं की किसी के पास खुद के लिए टाइम ही नहीं हैं की वो अपनी सेहत पर ध्यान दें पाए, इसके अलावा आज सब्ज़ियों और फलो की जगह फ़ास्ट फ़ूड ने ले ली हैं लोग आजकल इन्हें दिन रात खा रहा हैं जिसका सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ रहा हैं.

इससे कई प्रकार की बीमारियां घर कर रही हैं मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारियां, पेट की बीमारियां, आदि. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खुद को फिट रखना चाहते है और इसके लिए वो नए-नए तरीके अपनाते हैं. यहाँ हम आपको बताएंगे उन फालतू के बारे में जिनके सेवन से आप खुद को चुस्त वा तंदरुस्त रख सकते हैं.

यह हैं वो फल जिनके सेवन से आप अपनी इन बीमारियों से निजात पा सकेंगे:

करे सेब का सेवन:

एक भर में एक सेवखाये और डॉक्टर को दूर रखे यह तो अपने कहावत सुनी ही होगी लेकिन इसके क्या फायदे होते हैं आपको शायद नहीं पता होगा, सेब आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके सौंदर्य की रक्षा भी करता है.

इसके लिए आप सेब के रस में शहद मिलाकर पिएं इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपके सौंदर्य भी बढ़ेगा महिलाये प्रसव के बाद सेब का सेवन करे या फिर सेब का रस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

Advertisement
Loading...

इसके अलावा प्रसूता का सौंदर्य भी निखरने लगता है और खास तौर से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सेब का रस पीना बहुत जरूरी है सेब का जूस पीने से शरीर में रक्त की वृद्धि होती है और आपकी त्वचा भी ग्लोइंग और जवां नज़र आने लगती है.

इसके अलावा यह आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत कर के बिमारियों से बचाये रखता हैं, इससे आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे. सेब खाने से या सेब का जूस का सेवन करने से आपके गाल गुलाबी सेब की तरह दिखने लगते हैं.

आम खाने के फायदे:

200 ग्राम आम के रस में लगभग कितनी मात्रा में पानी मिला लें और उसमें स्वादानुसार चीनी और नींबू का रस डालकर शरबत बनाने यह आम का शरबत बहुत ही टेस्टी लगता है और साथ ही आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद है, इसके अलावा आपके सौंदर्य को बढ़ाने में भी यह काफी मददगार साबित होता है. आम खाने से आपका रंग साफ़ होता हैं और आपके सौदर्य में निखार आता हैं. इसीलिए अगर आप आम नहीं खाते हैं तो आपको खाने की ज़रूरत हैं इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत ज़्यादा फायदे पहुचेंगे.

संतरे का करे प्रयोग:

आपको मसूड़ों में कोई तकलीफ है या पायरिया जैसे कोई रोग है और मसूड़ों से खून आता है या दांतो से रिलेटेड को भी तकलीफ हैं तो इसके लिए आप 200 ग्राम संतरे के रस में 5 से 10 ग्राम नींबू का रस मिला लें और 5 से 7 दिन तक इसका सेवन करें इसको पीने से दांतों के सभी रोग खत्म हो जाते हैं संतरा विटामिन सी का स्रोत है जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है.

इसके अलावा आप किसी भी बीमारी से उठने के बाद अपने आपको दोबारा चुस्त दुरुस्त करने के लिए कुछ दिन तक मोसंबी का जूस जरूर पिएं इसके सेवन से आपके शारीरिक कमजोरी बहुत जल्दी दूर होती है और इसके साथ-साथ आपका मुरझाया हुआ चेहरा भी वापस से अपनी सुंदरता पा लेता है.

रोज़ सुबह-शाम एक संतरा खाने से या फिर एक गिलास रोजाना संतरे का जूस पीने से आपकी सूखी और खुरदरी त्वचा चिकनी और कोमल बनती है तथा आपके चेहरे का सौंदर्य भी बढ़ाता है.

अंगूर का सेवन:

अंगूर के सेवन से आपका स्वास्थ्य सेहत दोनों को ही फायदा पहुंचता है और खासकर अंगूर आपकी आंखों की ज्योति के लिए बहुत ही अच्छा है अगर आप बहुत देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं या अपने स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपकी आँखे कमज़ोर हो जाती हैं, इसके लिए आपको आये दिन अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही अच्छा होता है, और यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं.

अमरुद से चमकाए त्वचा:

ऐसा माना जाता हैं की अगर आपकी त्वचा अच्छी हैं तो आपका स्वास्थ्य भी अच्छा ही होगा सर्दियों में अमरुद भरमार में आता हैं अगर आप चाहे तो अमरुद का सेवन कर आप तंदरुस्त रह सकते हैं जैसे के फोड़े फुंसियां होना खुजली होना या मुहासे होना तो इसके लिए अगर आप रोजाना 200 ग्राम के लगभग अमरूद दोपहर के समय कुछ दिन तक लगातार खाने से सभी प्रकार के चर्म रोगों से आपको निजात मिलती है.

पपीते का सेवन:

उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आजाती हैं, अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई है तो आप रोजाना पपीता खाएं और पपीता खाने के बाद और बचे हुए छिलके को अपने चेहरे पर लगा ले और 15 या 20 मिनट के बाद पानी से अपना मुंह धो ले ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल हो जाती है और झरिया प्राकृतिक रूप से गायब हो जाती है और आपकी त्वचा में भी निखार आ जाता है.

अगर आपकी आँखे कमज़ोर हैं तो आपको पपीते का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी बहुत मददगार साबित होता है, क्योंकि पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जो नेत्र ज्योति को बढ़ाता है.

केले का सेवन:

केले के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं, अगर आप केला खाएंगे तो आपका वज़न तेज़ी से घटेगा इसके अलावा आपको भूख भी कम लगती हैं और इसमें फायबर की मात्रा बहुत ज़्यादा पायी जाती हैं इसीलिए यह बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं इसमें रोगप्रतिरोधक क्षमता होती है, केले का सेवन उच्च रक्तचाप में भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कॉलेस्टेरोल को कण्ट्रोल करने की क्षमता होती हैं.

here we are giving you the list of best fruits for good health that will make you healthier for forever

web-title: best fruits for good health

keywords: fruits, health, benefits, tips

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here