यह हैं बेस्ट फेशिअल एक्सरसाइजेज डबल चिन के लिए

546
Loading...

डबल चिन के कारण लोगो को बहुत ज़्यादा परेशानी होती हैं, डबल चिन के कारण चाहे लड़की हो या लड़का हर कोई बुरा लगता हैं, इसके कारण फिजिकल अपीरेंस खराब लगने लगता हैं, डबल चिन मोटापे के कारण होता हैं इसके अलावा अनियमित दिनचर्या, गलत शारीरिक मुद्राएं, गले की कमजोर मांसपेशियां आदि भी डबल चिन का कारण बन सकती हैं.

डबल चिन ज़्यादातर महिलाओ में देखने को मिलती हैं, इसका एक कारण यह हैं की मोटापा महिलाओ में जल्दी चढ़ता हैं और यह जाता भी बहुत देर से हैं जब महिलाये ओबेसिटी की तरफ जाती हैं तो उनमे डबल चिन हो जाती हैं. डबल चिन की समस्या ठुड्ढी के नीचे की मांसपेशियों के उम्र ढलने के साथ शिथिल पड़ने के कारण होती है. इसके परिणामस्वरूप चेहरे पर दो ठुड्ढियां नजर आने लगती हैं.

डबल चिन के लिए बहतरीन एक्सरसाइज:

इन फेशिअल एक्सरसाइज की मदद से आपको डबल चिन से छुटकारा मिलेगा, कुछ एक्सरसाइज यहाँ बताई जा रही हैं.

नेक रोल:

नेक रोल को डबल चिन एक्‍सरसाइज के नाम से भी जाना जाता है. इसे करने के लिए सीधे हो जाएं या फिर बैठ जाएं. इसके बाद आप अब गहरी सांस लें, और अपनी गर्दन को एक ओर घुमाएं और ठुड्डी को कंधे से छुलाएं. फिर दूसरी तरफ भी ऐसा ही करें. इस तरह दोनों ओर लगभग 5-5 इसे करें, इससे फेफड़े मजबूत बनते हैं और डबल चिन की समस्या खत्म हो जाती हैं.

प्‍लेटस्‍मा एक्‍सरसाइज:

Advertisement
Loading...

प्‍लेटस्‍मा एक्‍सरसाइज करने के लिए पीठ के बल पर जोर लगाकर बैठें या खड़े हो जाएं, होंठो को दांतों के पीछे ले जाने की कोशिश करें. अब अपने मुंह को हल्‍के से खोलें. इससे आपके जबड़े की मांसपेशियां खुलेंगी, अब अपने होंठो को दांतों के बीच में हल्के से दबाएं और मुंह को घुमाएं जैसे कि आप रोटी चबा रहे हों. इसके बाद जबड़े को ढीला छोड़ दें, यह एक्सरसाइज थोड़ी देर तक जारी रखे इससे आपकी डबल चिन कम हो जायेगी.

गुब्बारे फुलाएं:

गहरी सांस भरें और मुंह में इतनी हवा भर लें जैसे आपको गुब्बारा फुलाने के लिए भरनी होती है. अब लगभग पांच सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें, इसके बाद दाएं गाल को दबाएं और फिर बाएं गाल को और फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं. इस प्रक्रिया को पांच से आठ बार दिन भर में दोहराएं आप सीधे-सीधे गुब्बारा भी फुला सकते हैं. इससे आपकी डबल चिन गायब हो जायेगी.

लॉयन फेस:

इसे करने के लिए मुंह जितना खोल सकते हैं खोल लें, और फिर सांस बाहर छोड़ें. साथ ही आंखें भी जितनी खोल सकें खोल लें, दो से तीन मिनट तक इसी अवस्था में रहें और फिर सामान्य मुद्रा में आकर गहरी लंबी सांस लें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा, इसके अलावा आपको इस एक्सरसाइज को कम से कम ८ से १० बार करना होगा.

मुस्कुराहट को स्ट्रेच करें:

यह डबल चिन को कम करने की बेहद आसान एक्सरसाइज है इसमें आपको कुछ नहीं करना होता हैं आपको बस इसे करने के लिए मुस्कुराना होगा और फिर मुस्कान के दोनों छोरों को उंगलियों की मदद से थोड़ा फैलाएं (स्ट्रेच करें) . कुछ सेकंड तक इस स्थिति में रहने के बाद इसे छोड़ दें इसे पांच से आठ बार दोहराएं.

जॉ रिलीज:

जॉ रिलीज एक्‍सरसाइज करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं या खड़े हो जाएं. अब नाक से गहरी सांस लें, और फिर धीरे-धीरे छोड़ें साथ ही अपने होंठो में हल्‍के-हल्के मूव करवाएं और अपने जबड़े को हिलाएं, इसके बाद, जोर लगाकर अंदर से आह की आवाज निकालें. अब अपनी जीभ को दांतों के नीचे पलटें, और फिर छोड़ दें, इसे दिन में 5 से 6 बार करें इससे आपकी डबल चिन की समस्या खत्म हो जायेगी.

ठुड्डी जबड़ा टोनिंग एक्‍सरसाइज:

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने होंठो को बंद करें और पूरे मुंह की मांसपेशियों को खीचें और जबड़ा को एक सीध में लाने का प्रयास करें. अपने होंठो को सिकोड़ें नहीं वरना आपकी त्‍वचा में झुर्रियां पड़ सकती हैं, इस एक्सरसाइज को करते वक़्त इस बात का ध्यान ज़रूर रखे, अब अपने नीचे वाले जबड़े को ढीला छोड़ दें. इस तरह इस एक्सरसाइज को लगभग 10 मिनट तक करते रहें. इससे आपको अपना मुह कम होता नज़र आएगा.

चिन लिफ्ट एक्सरसाइज:

इस एक्सरसाइज के द्वारा आप अपनी डबल चिन समस्या को समाप्त कर सकते हैं चिन लिफ्ट को आप खड़े होकर या बैठ कर कर सकते हैं. इसके लिए अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं, अपने होंठो को अंदर की ओर भीचें और पांच तक गिनती गिनें. और फिर इन्हें ढीला छोड़ दें. इस तरह 5 से 10 मिनट तक यह एक्सरसाइज करें, इससे आपको अभूत फायदा मिलेगा.

these are best exercises for double chin, if you are dealing with the problem of double chin so do these exercises which will help you to release your face fat

web-title: best facial exercises for double chin

keywords: face exercise, tips, double chin problem

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here