ठन्डे पानी से नहाने से नही होंगी ये बीमारियां

353
Loading...

ठंडे पानी के फायदे जानने से पहले गर्म पानी के बारे में जान लेते हैं, गर्म पानी से नहाना आरामदायक होता है यह जरुरी नहीं है हमारा इतिहास हमे बताता है कि पुराने समय में हमे जो पानी मिलता था हम उसी से नहा लेते थे लेकिन 1 शताब्दी ई.पू  में यूनानियों ने हीटिंग सिस्टम का आविष्कार किया, लेकिन कुछ यूनानियों ने स्वास्थ्य फायदों की वजह से ठंडे पानी से नहाना ही बेहतर समझा.

गरम पानी से नहाने के नुक्सान :

अधिकतर लोग सर्दियों मे गरम पानी से नहाते हैं ताकि वो अपनी स्किन को साफ-सुथरा रख पाएं. गरम पानी से नहाने के फायदे तो होते हैं पर नुकसानों की लिस्ट ज्यादा लंबी हैं. गरम पानी से नहाने से स्ट्रैस और टेंशन दोनों खत्म हो जाते हैं, लेकिन ये फायदे यहीं तक सिमित हैं मगर इसके नुकसान काफी ज्यादा हैं, इससे त्वचा का सारा तेल निकल जाता हैं और त्वचा पूरी सूख जाती हैं नतीजा त्वचा में खुजली होने लगती हैं.

क्यों है ठंडा पानी अधिक लाभदायक :

ठंडा पानी हर मायने में आपके लिए बेहद लाभदायक होता है, ये ना  सिर्फ आपकी प्यास बुझाता है और आपके शरीर को आवश्यक मिनरल देता है, बल्कि इससे नहाने से आपके शरीर को भी कई प्रकार के फायदे होते हैं.

” जल ही जीवन है ” एक वयस्क पुरुष के शरीर उसके शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत पानी होता है लेकिन क्या आप बस इतना ही जानते हैं? प्यास बुझाने के अलावा पानी नहाने के लिए भी जरूरी है चिलचिलाती गर्मियों में अगर ठंड़ा-ठंड़ा पानी न हाने को मिल जाए तो जन्नत मिल जाती है लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि

cold-shower-1

ठंडे पानी से नहाने के और भी कई फायदे होते हैं. कुछ इस प्रकार हैं :

1 मूड को करे फ्रेश
सुबह को ठंडे पानी से नहाने से आलस तो दूर होता ही है, आप पूरे दिन तरो-ताजा भी महसूस करते हैं। एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है। दरअसल जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो हल्का सा शॉक जैसा लगा है जिससे आपकी सांसे तेज़ चलने लगती है और दिल की धड़कन भी थोड़ी बढ़ जाती हैं। इससे आपके शरीर कार रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और आप तरोताज़ा महसूस करने लगते हैं।

2 पुरुष प्रजनन क्षमता
शायद बहुत ही कम लोग इस तथ्य को जानते होंगे कि, ठंडे से पानी से स्नान करना पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है वहीं दूसरी ओर गर्म पानी से स्नान करने से अंडकोष पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि संभवतः गर्म पानी से नहाना शुक्राणुओं की संख्या कम कर सकता है यदि आप घर में नए बच्चे को लाने की तैयारी कर रहे हैं तो ठंडे पानी से ही नहाएं.

3 इम्युनिटी और रक्तसंचार होता है बेहतर
ठंडे पानी से नहाने से रक्तसंचार तो अच्छा रहता ही है, साथ ही ठंडे पानी से आपकी इम्युनिटी अर्थात प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है इम्युनिटी के मज़बूत होने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं जो कई प्रकार की बिमारियों से लड़ने में मदद करती हैं.

4 मोटापा करे कम
हमारे शरीर में दो तरह का फैट होता है, पहला वाइट फैट जो शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा होता है ब्राउन फैट जो शरीर के लिए अच्छा होता है वाइट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते हैं, यह हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है विशषज्ञों के मुताबिक जब हम बहुत ज्यादा ठंडे पानी से नहाते हैं तो हमारी कैलोरी बर्न होने लगती है और हम व जन कम कर पाते हैं.

5 बालों के लिए लाभदायक
हेयर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से बाल धोने से बालों की उम्र कई गुना तक बढ़ती है यही नहीं ठंडे पानी से सिर धोने पर बालों की ठीक प्रकार से सफई हो जाती है और वे आकर्षक लगते हैं.

6 त्वचा के लिए बेहतर
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ठंडे पानी से नहाने पर बालों के साथ-साथ त्वचा भी चमकदार बनती है अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाएं इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से बचेगी ठंडा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है.

7 अन्य लाभ
नियमित रूप से ठंडे पानी से नहाने से क्रोंनिक दर्द भी कम होता है। नियमित रूप से ठंडे पानी से स्नान करने से शरीर की सूजन और दर्द भी धीर-धीरे जाते रहते हैं.

8 ठंडा पानी और शरीर
ठंडा पानी अपकी स्वसन प्रणाली को बेहतर बनाते हुए थकान भगाने में मदद करता है। यही नहीं यदि निंद आने में समस्या हो तो भी ठंड़े पीनी से नहाना लाभदायक होता है, इससे अनिंद्रा की समस्या दूर होती है.

इस प्रकार ठंडा पानी हमारे लिए अत्यंत लाभदायक हैं

Web-Title: Bathing with cold water IS  the best therapy for immune system.

Keywords: Bathing, cold, hot ,water, therapy, immune, system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here