सेब के यह अद्भुत गुण रखेंगे आपको हर बिमारी से महफूज़

353
amazing health benefits of apple
Loading...

अंग्रेजी में कहा गया है, “एन एपल ए डे”, कीप्स द डॉक्टर अवे” अर्थात् एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। सेब पौष्टिक तत्वों से भरा है. ये न केवल रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है

वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सेवन से ह्वदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे पार्किंसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है तो यहा से आप समझ सकते हैं की यह हमारे स्वस्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होगा.

सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे मेटाबोलिज्म को सही करती हैं सेब को खाने से वजन भी घटता हैं. यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है.

सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य करता है. जिससे मधुमेह के रोगियों को लाभ होता है, आइये और जानते हैं सेब खाने के लाभों के बारे में और देखते हैं कि कैसे यह जादुई फल हमें स्‍वस्‍थ्‍य रखता है और हमे हर बिमारी से महफूज़ रखता हैं.

सेब  के अद्भुत फायदे  

एनीमिया:

यह खून की कमी को दूर भगाए,  ये एनेमिया जैसी बीमारी का इलाज भी करता है क्योंकी सेब में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसीलिए अगर आप इस बिमारी से पीड़ित हैं तो गर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते है तो यह पूरे दिन की आयरन की कमी को पूरा करता है.

Advertisement
Loading...

कैंसर:

यह कैंसर जैसी जटिल बिमारी  के खतरे को कम करे सेब में मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुचने से बचाता है. इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है, और आप इस बिमारी से बचे रह सकते है

मधुमहे:

यह डायबिटीज से बचाए सेब में पाए जाने वाला पेक्टिन जो की ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी शरीर में पूरी करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है और आपको डायबिटीज से बचाता है.

पाचन:

यह पाचन शक्ति को बढाने में सहायक होता है सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की पाचन में मदद करता है और अगर सेब को उसके छिलके के साथ खाया जाये तो इससे कब्ज़ भी ठीक हो जाता है,.

कोलेस्ट्रॉल:

यह बाद कोलेस्ट्रोल को कम करता हैं सेब में घुलन शील फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करता हैं.

वजन :

यह मोटापे को नियंत्रित कर कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह मोटापा माना जाता है. जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बिमारियां ज्यादा वजन के कारण ही होती है. सेब में फाइबर उच्च इस्तर में पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है.

इम्यून सिस्टम:

यह इम्यून सिस्टम को अच्छा रखे लाल सेब में क्वरसिटिन नमक एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है हाल ही के अध्ययनों में पाया गया है की क्वरसिटिन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

लीवर:

यह लीवर की बीमारियों से बचाता हिं और लीवर को मजबूत करे हम अपनी रोज़मरा की ज़िन्दगी में थोड़ा-बहुत ज़हरीला खाना खाते है. जिससे हमारा लीवर शरीर से साफ करता है और लीवर को मजबूत रखने के लिए रोज़ एक सेब खाए क्योंकी इसमें एंटीओक्सिडेंट पाए जाते है.

दस्त और कब्ज:

यह दस्त और कब्ज़ को मारे सेब फाइबर का भंडार माना जाता है. ये आपको कब्ज़ या दस्त जो छोटे बच्चो में हो जाता है उससे बचाता है.

दातों को स्वास्थ्य बनाए:

सेब में फाइबर होता है जिसे आपके दांत अच्छे रहते है. इसमें एंटीवायरल प्रोपेर्तिएस पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखता है और आपके मुंह में थूक की मात्रा को को भी बढ़ाता है.

स्टोन से बचाये:

सेब गुर्दे की पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है चूंकि इसमें साइडर सिरका अच्छी मात्रा में होता है.

अल्जाइमर:

सेब अल्जाइमर जैसे रोग से बचाये सेब मस्तिष्क की बिमारियों जैसे कि अल्जाइमर की रोकथाम करने में भी उपयोगी है क्योंकि यह मुक्त रेडिकल डेमेज से मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करता है जो अल्जाइमर का कारण बनती है.

एनर्जी बढाए:

सेब उर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत है चूंकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है इसलिए, आपको वर्कआउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है और आपकी उर्जा के स्तर में भी वृद्धि करता है इसके सेवन के बाद आप पूरे दिन energetic महसूस करते हैं.

बोवेल सिन्ड्रोम:

 बोवेल सिन्ड्रोम कब्ज, दस्त और पेट में दर्द से होता है जिससे बचने के लिए डॉक्टर डेयरी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सलाह देते हैं और फाइबर से भरे आहार खाने की सलहा देते है.

हड्डियों को मजबूत करे:

सेब में फ्लावनोईड पाया जाता है जो की औरतों को ओस्टोप्रोर्सिस से बचाता है क्यों की यह हड्डियों का घनत्व बढ़ता है.

An apple a day keeps the doctor away you have already listen this idiom many times but it will proof it right by its amazing health benefits

web-title:  amazing health benefits of apple

keywords: apple, health, benefits, diseases

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here