काले नमक का पानी आपको तुरंत छुटकारा दिलाएगा इन बिमारियों से

8438
Loading...

आयुर्वेदिक इलाज हर मर्ज़ के लिए बहुत फायदेमंद हैं, आयुर्वेद में काले नमक का बहुत ज़्यादा उपयोग किया गया हैं, और काले नमक का फायदा आपको कई प्रकार के रोगों से निजात दिला सकता हैं, यह आपको मधुमेह, कॉलेस्टेरोल , हाई बीपी, डिप्रेशन और पेट दर्द से निजात दिलाता हैं.

काले नमक का फायदा:

अगर आप सुबह उठ कर काले नमक वाला पानी पियेंगे तो यह आपको कई रोगों से छुटकारा डालेंगे, सादा नमक खाना सेहत के लिए बहुत ज़्यादा नुकसानदेह होता हैं अगर इसे बहुत ज़्यादा मात्रा में खाया जाए तो, इसके अलावा आपको चाहिए की आप काल नमक का इस्तेमाल करे, जिससे आपको कई फायदे पहुचेंगे.

कैसे बनाएं काला नमक वाला पानी :

एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्‍मच काला नमक मिलाइये, फिर इसे चम्‍मच से मिक्‍स कीजिये और 24 घंटे के लिये छोड़ दीजिये. उसके बाद जब आप सादा नमक पानी में घुल जाए तब इसे पी जाइये. इससे आपकी शरीर की कई रोग से छुटकारा मिलता हैं.

काले नमक के पानी के जाने यह फायदे:

पाचन क्रिया को दुरुस्त करे:

पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है. काले नमक वाला पानी में मुह में लार की ग्रंथि को सक्रिय कर देता हैं, जिससे आपका खाना बहुत तेज़ी से पच जाता हैं, और यह आपके पाछाँ क्रिया को दुरुस्त करता हैं.

मोटापा घटाए:

Advertisement
Loading...

काले नमक का पानी आपका मोटापा तेज़ी से घटाने में मदद करता हैं, अगर आप अपना वज़न तेज़ी से घटाना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप हर सुबह काले नमक का पानी पिए, जिससे आपके पाचन क्रिया दुरुस्त रहती हैं.

img_20160926051416

जोड़ों के दर्द में आराम दिलाए:

आपको एक कपड़े में 1 कप काला नमक डाल कर उसे बांध कर पोटली बनानी है, इसके बाद उसे किसी पैन में गरम करें और उससे जोड़ों की सिकाई करें, इसे दुबारा गरम कर के फिर से दिन में दो बार सिकाई करें. इससे आपके जोड़ो के दर्द में बहुत आराम मिलेगा जिससे आपके घुटने का दर्द बहुत जल्दी गायब हो जाता हैं.

आंत की गैस से छुटकारा:

अगर आप पेट की गैस से छुटकारा पाना चाहते और आप चाहते हैं की आपको जल्दी ही आराम मिले तो आपको चाहिए की आप एक कॉपर का बरतन गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्‍का सा चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें, फिर इसका आधा चम्‍मच ले कर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पियें.

सीने की जलन से मुक्ति:

क्षारीय प्रकृति होने के नाते यह पेट में जा कर वहां बनने वाले एसिड को काटता है और सीने की जलन तथा एसिडिटी को ठीक करता हैं, एसिड को दूर करने में बहुत ज़्यादा मदद करता हैं. अगर आपके सीने में जलन हैं तो आपको चाहिए की आप काले नमक का सेवन करे इससे आपको बहुत जल्दी ही आराम मिलेगा.

कॉलेस्टेरोल को करे कम:

काला नमक खाने से रक्‍त पतला होता है जिससे वह पूरे शरीर में आराम से पहुंचता है, ऐसे में आपका हाई कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड प्रेशर ठीक होता है. जिससे आपको इन बिमारियों से छुटकार मिल सकता हैं.

मधुमेह को करे कण्ट्रोल:

मधुमेह को कण्ट्रोल करने में यह नुस्खा बहुत जल्दी काम करता हैं, मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ज़ायदा फायदेमंद होता हैं, इसीलिए मधुमेह के रोगियों को चाहिए के आप इसका सेवन नियमित तौर पर करे.

शिशुओ के लिए बहुत फायदेमंद हैं:

शिशुओ के लिए यह बहुत फायदेमंद होता हैं, काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छा है, यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है. अपने शिशुओ के भोजन में आपको चाहिए की आप उसके भोजन में काला नमक मिलाये क्‍योंकि इससे उनका पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा.

नींद लाने में लाभदायक:

अपरिष्कृत नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, यह शरीर के स्ट्रेस पैदा करने वाले हार्मोन्स जैसे कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे हार्मोन्स को सहनत करता हैं जिससे बिना स्ट्रेस के यह आपको अच्छी नींद लाने में सहायक हैं.

रूसी से मुक्ति:

सर्दियों के दिनों में रूसी होना आम बात हैं इसीलिए जिन लोगो के सिर में रूसी होती हैं अगर आपको रूसी और बाल झड़ने की समस्‍या है तो काला नमक और टमाटर का जूस हफ्ते में एक दिन सिर में लगाएं. इससे छुटकारा मिलेगा रूसी से.

शरीर को करे दुरुस्त:

काले नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है. इस‍की वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है, और यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता हैं.

त्वचा की समस्या:

त्वचा की समस्या से निजात पाने के लिए आपको चाहिए की आप इसका इस्तेमाल रोज़ाना करे, नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है, नमक वाला पानी पीने से एग्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

black salt water is so healthy for our health, because it gives you lot of health benefits, here we are giving you all detailing of it.

web-title: all the health benefits of black salt water

keywords: black salt, health, benefits, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here