SHARE

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है फिर चाहे वो लड़की हो या लड़का इसके लिए लोग खूब जतन भी करते हैं लेकिन अगर आपकी आँखों के नीचे काले घेरे हो तो यह आपकी सुंदरता पर दाग लगा देते हैं, बहुत से लोगो के काले घेरे होते हैं इसका मुख्य कारण होता हैं, हमारी खराब जीवनशैली, इसके अलावा हमारा खराब खान-पान वा नींद ना लेना, किसी प्रकार का तनाव बहुत देर तक टीवी देखना, कंप्यूटर पर घण्टो का काम करना आदि.

वजह चाहे जो भी हो जब आपके काले घेरे आ जाते नहीं तो यह शक्ल पूरी तरह से खराब दिखाते हैं जिससे आप सुदर होते हुए भी बदसूरत दीखते नहीं, यहाँ हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू नुस्खे जिससे आप पूरी तरह से इनसे छुटकारा पा सकेंगे.

आँखों के नीचे काले घेरे हटाने के घरेलू नुस्खे:

खीरे:

हमने अक्सर देखा हैं की लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते वक़्त इनको अपनी आँखों के ऊपर रखते हैं, लेकिन आप इसके उपयोग डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए भी कर सकते हैं, सबसे पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह से धोंले जिससे आपके चेहरे पर जमे हुए धुल के कण साफ हो जाएगे, इसके बाद आपकों खीरे के दो गोल टुकडे काटने होगे इन टुकडों को आप अपनी आॅखों के ऊपर रख कर 10-15 मिनट तक धुप मे बैठ जाए. लेकिन आपका मुह सूरज की तरफ नहीं होना चाहिए.

अगर किसी व्यक्ति के ज्यादा काले घेरे है तो वह प्रतिदिन इस उपाय को आजमाए या किसी व्यक्ति के कम घेरे है तो वह हफ्ते दो तीन बार इस उपाय को आजमा सकते है, इस उपाय आपके काले घेरे कम हो जाएंगे, इसके अलावा आप इसके रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

बादाम का तेल:

बादाम के तेल का इस्तेमाल हम अपने बालो को सुंदर बनाने के लिए करते हैं बादाम तेल से आपके चेहरे के आॅखेां के निचे के कालो घेरों से भी निजात मिल सकती है कैसे आईये बताते हैं क्योंकि बादाम के तेल में बहुत ज़्यादा मात्रा में विटामिन ई पाया जाता हैं जो इन्हें कम करने में या गायब करने में सहायक हैं,.

इसके लिए आपको एक रूई मे थोडा सा बादाम का तेल लेना हेागा और उसके बाद भिगोइ गए रूई को आप अपने चेहरे के आॅखों के नीचे लगाए इससे आपके चेहरे के आॅखों के नीचे डार्क सर्कल्स ट्रीटमेंट होगा.

टी बैग्स:

टी बैग्स का इस्तेमाल हम चाय बनाने के लिए करते हैं, लेकिन इनसे डार्क सर्कल्स भी खत्म किये जा सकते हैं इसके लिए आपको टि बैग को अपनी आॅखों के चारों तरफ मसाज करना होगा इस मसाज को करने से आपकों आॅखेां के घेरों काफी फर्क नजर आएगा और साथ ही साथ इससे आपकी आॅखों को भी काफी आराम मिलेगा यह एक कारगर ईलाज है लेकिन सबसे महत्वपुर्ण बात का ध्यान रखें की आपकी आॅखेां मे टी बैगस् की चाय ना जाने पाए वरना यह आपके लिए बहुत नुकसानदेह साबित होगा.

गुलाब जल:

गुलाबजल का इस्तेमाल हम नॉर्मली अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इसके द्वारा आप अपने डार्क सर्कल्स भी कम कर सकते हैं, एक रूई ले और उसे गुलाबजल मे अच्छी तरह से भीगोले और फिर इसी रूई से अपनी आॅखों के चारो तरफ इसका मसाज करें इससे आपकेां अच्छा भी लगेगा और आपकी आॅखों को गुलाबजल के कारण काफी आराम मिलेगा गुलाब जल को केवल कुछ ही मिनटों के लिए लगाना है फिर आप चाहे तो इसे साफ भी कर सकते है.

ओलिव आयल:

ओलिव आयल हमारे बालो वा त्वचा के लिए जितना अच्छा होता हैं उतना ही यह कारगर हैं आपकी आँखों के डार्क सर्कल्स को दूर करने में, इसके लिए आपको रोज़ रात को सोने के पहले ओलिव आयल लेकर अपनी आँखों के नीचे मसाज करना होगा आपको मसाज कम से कम 10 से 15 मिनट तक करना होगा, इससे आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे यह बेहद आसान वा लाभकारी नुस्खा हैं.

शहद:

शह हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना लाभदायक हैं उतना ही यह डार्क सर्कल्स को भी कम करता हैं, इसके लिए आपको एक चम्मच शहद, आधा चम्मच आलू का रस, चौथाई चम्मच खीरे का रस और दो बूंदे बादाम के तेल की लेनी होगी फिर इस समग्र को अच्छे से मिला आकर फेस पैक तयार करना होगा इसके बाद इसे अपनी आँखों के नीचे लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ देना होगा, इससे आपके डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे, इसका इस्तेमाल हफ्ते में 1 से 2 बार किया जा सकता हैं.

here we are providing you the best home remedies for dark circles under eyes these home remedies will give you the best results.

web-title: best home remedies for dark circles under eyes

keywords: dark circles, eyes, causes, home, remedies