शारीरिक कमज़ोरी को दूर करने के अचूक उपाय

1708
Loading...

जब व्यक्ति शारीरिक कमज़ोरी का शिकार होता हैं तो उससे ना कुछ काम किया जाता हैं और ना ही वो और कामो कारण एके लिए सक्षम होता हैं, कई लोग इस कमज़ोरी के कारण अपने दिन भर के काम तक नही कर पाते हैं जिसके करण उन्हें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं.

इसका मुख्य कारण हैं हमारी आजकल की खराब जीवनशैली और खराब खान-पान जिसका हमारे शरीर में बहुत नेगेटिव असर पड़ता हैं, जब लोग पोष्टिक आहार नहीं लेते और अपनी दिनचर्या सही नहीं करते तो उनको इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं.

कई लोग अपने कामो में इतने व्यस्त होते नहीं की उन्हें सही से खाना खाने का टाइम नहीं मिलता जिसके कारण वो बाहर का खराब खाना खाते हैं जिसे हमे ताकत तो मिलती नहीं बल्कि बिमारी ज़रूर मिलती हैं.

अगर आप भी शारीरिक कमज़ोरी के शिकार हैं और अपने अंदर ताकत लाना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिसके इस्तेमाल से आप अपने अंदर एक अनोखी ताकत को महसूस कर दिन बाहर की थकान मिटा सकेंगे.

घरेलू नुस्खे जो मिटायेंगे आपकी शारीरिक कमज़ोरी:

चने की दाल:

रात में चार पञ्च चम्मच चने की दाल को कच्चे दूध में मिलाकर, रात भर के लिए भिगो दीजिये, सुबह इसको मिश्री और किशमिश के साथ खाने से आपके अंदर ताकत आएगी और साड़ी थकान वा कमज़ोरी छूमंतर हो जायेगी.

Advertisement
Loading...

तालमखाने:

तालमखाना एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता नहीं जिसके बहुत सारे फायदे होते नहीं तालमखाने को दूध के साथ पका कर खाने से वज़न भी तेज़ी से बढ़ता हैं वा खून की कमी भी दूर होती हैं, इससे आपको ताकत मिलेगी.

छुहारे वा काजू वाला दूध:

दूध में दो छुहारे, तीन चार काजू वा दो बादाम मिलाकर पीने से आपकी कमज़ोरी दूर होगी, इसका सेवन आपको रोज़ रात को सूने के पहले करना चाहिए.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन:

एक मुट्ठी रोज़ ड्राई फ्रूईटड खाने से आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत होता हैं इसके अलावा वज़न में भी बढ़ोत्तरी होती हैं, जिससे आपको ताकत मिलती हैं, ड्राई फ्रूट्स में बहुत सारे पोष्टिक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुँचाते हैं.

केले के साथ दूध:

केले में भरपूर मात्रा में आयरन होता हैं जिससे शरीर को ताकत मिलती हैं और खगूं की कमी दूर होती हैं अगर आप चाहते हैं की आपको शक्ति मिले तो आप दूध में केला डालकर इसका दिन में दो बार सेवन करे इससे आपको शक्ति मिलेगी और आपकी शारीरिक कमज़ोरी दूर होगी.

आवंले का पाउडर:

आवंले के पाउडर में मिश्री वा किशमिश मिलाकर खाने से आपको बहुत फायदा पहुँचेगा, रोज़ रात में इस नुस्खे का सेवन करे और कमज़ूरी दूर करे.

हल्दी और शहद:

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर खाने से ताकत आती हैं, हल्दी और शहद का कॉम्बिनेशन आपको कई बीमारियों से भी दूर रखेगा, लेकिन अगर आपको हल्दी से एलर्जी हैं तो इसके सेवन कतई ना करे.

घी और शहद:

खाने के बाद दो चम्मच घी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको बहुत ज़्यादा फायदा होगा इससे आपको ताकत मिलेगी और आपकी कमज़ोरी दूर होगी.

these are the best home remedies to make strong and resolve all your tiredness.

web-title: home remedies to boost energy and remove tiredness

keywords: tiredness, strong, body, home, remedies

Advertisement
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here