SHARE

अगर अपने दिमाग की शक्ति की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ज़रूरी हैं की आप इन चीज़ों का सेवन करे, इनका सेवन करने से आपकी दिमाग की शक्ति बढ़ेगी और आपके दिमाग अगर काम नहीं करता हैं तो इसके गुणो के कारण आपका दिमाग तेज़ी से काम करने लगेगा.

सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ज़रूरी हैं की आप अपने मस्तिष्क और अपने तन का पूर्ण रूप से स्वस्थ्य रखने की कोशिश करे , दिमाग का तेज़ होना आजकल के ज़माने में बहुत ज़्यादा ज़रूरी हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे उन खाद्य पदार्थो के बार में जिससे आपके दिमाग की शक्ति बढ़ेगी.

यह हैं वो खाद्य पदार्थ जिनसे बढ़ेगा आपका दिमाग:

यह बात सच हैं की आप खान-पान में चेंजेस कर के अपने मस्तिष्क और अपने तन का भी बहुत अच्छे से ख्याल रख सकते हैं जिससे आपका तन मन दोनों ही चुस्त वा दुरुस्त रहेंगे. यहाँ हम आपको बातएंगे की किन चीज़ों के सेवन से आपके दिमाग तेज़ी से बढ़ेगा.

बादाम का सेवन:

10 बादाम रात को पानी में भिगो दें, सुबह छिलके उतारकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें और अब एक गिलास गर्म दूध में बादाम का पेस्ट घोल कर इसमें 3 चम्मच शहद भी डालें, दूध जब हल्का गर्म हो तब पिएं, यह मिश्रण पीने के बाद दो घंटे तक कुछ न खाएं.

सोया का आटा:

सोया के आटे में फायटोस्ट्रोजेन नामक प्लांट हार्मोन और विटामिन B अच्छी मात्रा में होता है जो दिमाग के लिए बहुत उपयोगी है. लॉफबोरो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में बताया कि सोया से बना आटा डिमेंशिया जैसे रोगों से बचाव में मदद करता है.

सेब का सेवन:

सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, अगर आप अपने तन के साथ अपने मन की यानी अपने दिमाग की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो बहुत ज़रूरी नहीं की आप रोज़ाना एक सेब का सेवन करे इससे स्मरण करने की शक्ति तो बढ़ती ही हैं साथ ही दिमाग भी तेज़ी से काम करता हैं.

अखरोट:

अखरोट के स्वान से भी आप अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते हैं, रोज़ाना 10 ग्राम अखरोट के साथ 5 ग्राम तक किशमिश खाने से आपका दिमाग अभूत तेज़ चलेगा, इससे आपकी याददाश्त भी बहुत तेज़ होगी.

आवंला:

आवंला दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं रोज़ाना 1 चम्मच आंवले के रस के साथ दो चम्मच शहद के मिलाकर खाने पर आपका दिमाग तेज़ी से काम करेगा, इसके अलावा यह स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए भी बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं.

मेहंदी का नुस्खा :

मेहँदी का दिमाग से क्या कंनेक्शन हैं आप यही सोच रहे होंगे लेकिन यह सच हैं की मेहंदी और याददाश्त का कनेक्शन बहुत पुराना है. मेहंदी के पत्तों में बहुत शक्ति होती है, इसकी महक में कारनोसिक एसिड पाया जाता है. जिससे दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव होती है. इससे खोई हुई याददाश्त भी वापस आ सकती है, इसके इस्तेमाल से अगर आपका दिमाग सही रूप से काम नहीं करता नहीं तो यह उसमे भी बहुत ज़्यादा फायदेंद होता हैं.

हल्दी का सेवन:

हल्दी पाउडर के सेवन से आपका दिमाग काम करने लगता हैं मतब ह दिमाग की मरी हुई और इनएक्टिव कोशिकाओं को दुबारा से एक्टिव करने का कार्य करती हैं इसीलिए हल्दी पाउडर का सेवन दिमाग की शक्ति बाधाएं एमए पूर्ण रूप से कारगर साबित होता हैं.

शंख पुष्पी:

शंख पुष्पी का आयुर्वेद में बहुत ज़्यादा महत्त्व हैं यह दिमाग की कैपेसिटी बढ़ाने का कार्य करती हैं, इसके लिए आपको रोज़ाना एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच शंख पुष्पी मिलाकर इसका सेवन करना होगा इससे आपके दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ेगी.

जटामांसी:

जटामांसी जड़ीबूटी हमारे दिमाग के लिए बहुत शयद फायदेमंद होती हैं, एक कप गुनगुने दूध में जटामांसी एक चम्मच दाल कर उसे अच्छे से मिला लें, आपको इसका सेवन दिन दो बार करना चाहिए इससे दिमाग तेज़ होता हैं और यह डेड सेल्स को दुबारा से एक्टिव करने का कार्य करती हैं.

these super foods and home remedies will activate dead brain cells and make them to do work properly

web-title: home remedies to make your brain stronger

keywords: brain, health, strong, home, remedies

 

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment