SHARE

आवंला खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं उतना ही ज़्यादा इसमें स्वास्थ्यवर्धक गुण भी पाए जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप कई बिमारियों को छूमंतर कर सकते, अभी तक आपने यही जाना होगा की आवंला का उपयोग हम अपने बालो को सुंदर बनाने के लिए करते हैं और इसका इस्तेमाल हम खुद को सुंदर बनाने के लिए करते हैं लेकिन अगर आपने इन सर्दियों में आवंले का उपयोग किया तो आप इन बिमारियों से महफूज़ रहेंगे.

आवंले के स्वास्थ्यवर्धक फायदे:

आवंले से रुकता हैं बुढापा:

इसके सेवन से आयु बढ़ती हैं, और बुढापा रुकता हैं, इसके सेवन से बुढापा लाने वाले हॉर्मोन्स इनएक्टिव रहते हैं, इसीलिए जो लोग आवंले का सेवन करते नहीं वो जल्दी बूढ़े नहीं होते हैं.

पेट की बिमारियों में फायदेमंद:

आपको यदि अल्सर, अल्सरेटिव कोलाइटिस या पेट का कोई इंफेक्शन है तो आंवले के रस या सूखे हुए आंवले के पाउडर का आप सेवन करते हैं तो आपको लाभ मिलेगा. आवंले के सेवन से आप पेट संबंधी बिमारियों से बच सकते हैं, आंवले का मुर्रब्बा भी पेट के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

आँखों की रौशनी बढाए:

बूढ़े लोगो को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए, रोजाना इसके सेवन से आंखों की रोशनी अच्छी होती है, हेल्दी बालों और पूरे शरीर के लिए ये एक टॉनिक के रूप में काम करता है. अगर आप किसी नेत्र संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको चाहिए की आप इसका सेवन रोज़ाना करे.

उलटी में फायदेमंद:

जिन लोगों को उल्टियां हो रही हैं या फिर जिनकी उल्टियां बंद नहीं हो रही हैं उन्हें आंवले के पाउडर को शहद में मिलाकर सेवन करना चाहिए या फिर आंवले को रात को भिगोकर उसे सुबह पानी के साथ उबालकर पीएं. पके हुए आंवला खाने से भी वॉमेटिंग बंद हो जाएगी.

आंवले का शरबत:

आंवले के रस को निकालकर धूप में रख लेंगे तो भी ये खराब नहीं होगा. इसके रस में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर रख देंगे तो शरबत की तरह से आंवले के रस का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को एनर्जी भी मिलेगी और पेट भी साफ होगा, अगर आप चाहते हैं की आप को थकान आना हो और आप बिना थके अपने सारे काम करते रहे तो आवंले का शरबत आपके लिए एनर्जी टॉनिक की तरह काम करेगा.

पीरियड्स की समस्या:

महिलाओ में कई प्रकार के पीरियड डिसऑर्डर पाए जाते हैं जिसके कारण महिलाओ को माहवारी का देर से आना ,ज्यादा रक्तस्त्राव होना,जल्दी जल्दी आना,कम आना , पेट में दर्द का होना,ऐसी कई समस्यां होती रहती हैं. इन सब समस्याओ के लिए आवला का सेवन फायदेमंद होता हैं.

आवला में मिनिरल्स ,विटामिन्स पाया जाता हैं जो महावारी में बहुत आराम दिलाता हैं.अगर आवला का सेवन नियमित किया जाये तो महावारी की समस्याओ से छुटकारा मिलता हैं , इसके साथ ही यह महिलाओ की प्रजनन क्षमता हो भी बढ़ाता हैं.

तनाव से छुट्टी:

आवंला के सेवन से तनाव में आराम मिलता हैं अच्छी नींद आती हैं. आवला के तेल को बालों के जड़ों में लगाया जाये तो कलर ब्लाइंडनेस से छुटकारा मिलता हैं. सर को ठडा रखता हैं.और राहत देता हैं, इससे आपका स्ट्रेस रिलीज़ होता हैं.

पेशाब की समस्याओ से छुटकारा:

मुत्र विकारों में आंवला का चूर्ण फायदा करता हैं. आंवला के छाल और इसकी पत्तीयों को पानी में उबाल कर छान ले और उसका सेवन करे बहुत फायदा होता हैं. इसके अलावा यह किडनी में होने वाले संक्रमण को भी खत्म करता हैं. किडनी में होने वाले पत्थर से भी छुटकारा दिलाता हैं.

ह्रदय की समस्या से उबारता हैं:

आवला हमारे ह्रदय के मांसपेशियों के लिए उत्तम होता हैं. आवंला हमारे ह्रदय को स्वस्थ बनाने में कारगर हैं यह ह्रदय की नालिकाओ में होने वाली रुकावट को ख़त्म करता हैं यह खराब कलेस्ट्रोल को ख़त्म कर अच्छे कलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता हैं, जिससे आपके दिल दुरुस्त रहता हैं क्योंकि अच्छा कॉलेस्टेरोल दिल के लिए अच्छा होता हैं.

आवला में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जो शरीर में फ्री रेडिकल को बनाने ही नहीं देता हैं एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में एमिनो एसिड और पेक्टिन पाए जाते हैं.जो की कलेस्ट्रोल को नहीं बनाने देता हैं और ह्रदय की मांशपेशियों को मजबूती देता हैं.आवला का रस प्रतिदिन सेवन करता लाभप्रद हैं. आवले को किसी भी रूप में आप ले सकते हैं, फिर चाहिए आवंले का शर्बत हो या आवंले का मुर्रब्बा, आदि.

प्रजनन सम्बन्धी समस्याओ में लाभकारी :

आंवला प्रजनन के लिए बहुत ही उत्तम हैं महिलाओ और पुरुषो के लिए आंवला के सेवन से पुरुषो में शुक्राणु की क्रियाशीलता और मात्रा बढ जाती हैं और महिलाओं में अंडाणु अच्छे और स्वस्थ बनते हैं, माहवारी नियमित हो जाती हैं.

gooseberry is so useful for your health, take everyday gooseberry that will give you these health benefits

web-title: health benefits of gooseberry

keywords: gooseberry, health, benefits, home, remedies

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment