Home babies health स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बच्चो में तेज़ी से बढ़ रही हैं आँखों...

स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बच्चो में तेज़ी से बढ़ रही हैं आँखों की बिमारियां

85
SHARE

आजकल स्मार्टफोन्स का चलन बहुत ज़ोरो पर, शायद ही कोई आजकल ऐसा होगा जिसके पास स्मार्टफ़ोन ना हो बच्चो से ले कर बूढ़े लोगो के पास आज स्मार्टफोन्स होते हैं, लोगो का इसके बगैर गुज़ारा ही नहीं हैं, ट्रेंड तो यह हैं की पेरेंट्स अपने 2 साल के बच्चे तक को टेबलेट दिलाते हैं ताकि वो उसपर गेम खेल सके.

बच्चो द्वारा बहुत ज़्यादा स्मार्टफोन यूज़ किये जाने के कारण उनकी मेन्टल हैल्थ पर और उनकी फिजिकल हैल्थ पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा हैं, स्मार्टफोन के बहुत ज़्यादा यूज़ से बच्चे आक्रामक हो रहे हैं और उन्हें अकेले रहना पसंद आ रहा हैं.

ऐसे बच्चे ना तो खेलने के लिए बाहर निकलते हैं ना ही उनका किसी से मिलने का मन होता हैं, ऐसे बच्चे भविष्य में बहुत ज़्यादा आक्रामक स्वभाव के होते हैं और बहुत ज़्यादा नकारात्मक प्रवत्ति वाले होते हैं, इसके अलावा स्मार्ट फ़ोन्स के बहुत ज़्यादा इस्तेमाल से बच्चो में ड्राई आईज़ की प्रॉब्लम भी बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं.

शोध क्या कहता हैं:

इस पर हुए एक शोध के अनुसार जो बच्चे बहुत ज़्यादा कंप्यूटर और स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं उनमे ड्राई आईज़ यानी की आँखों में सूखेपन की समस्या जन्म ले लेती हैं.

दक्षिण कोरिया स्तिथ चुंग आंग यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक स्मार्टफोन या कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल का संबंध बच्चों में नेत्र संबंधी लक्षणों या समस्या की बारंबारता से पाया गया है, जो की एक चिंता जनक बात हैं.

इस शोध में अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि हमने 916 बच्चों का नेत्र परीक्षण किया था, प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया था जिसमें 630 बच्चे शहरी थे वही 286 बच्चे ग्रामीण इलाकों से सम्बन्ध रखते थे, इसके बाद शोधकर्ताओं के अनुसार ड्राई आईज़ की समस्या शहरी समूह के कुल 8.3 फीसदी बच्चों में मिली जबकि ग्रामीण समूह में ऐसे बच्चों का आंकड़ा केवल 2.8 फीसदी था.

शहरी समूह में स्मार्टफोन के इस्तेमाल की दर 61.3 फीसदी और ग्रामीण समूह में 51 फीसदी थी. बच्चों में स्मार्टफोन का इस्तेमाल का बाल्यावस्था डीईडी से है, यह शोध जर्नल बीएमसी ऑप्थेल्मोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.

जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया की जो बच्चे दिन रात अपना समय कंप्यूटर और स्मार्टफोन्स में गुज़ारते हैं उनमे बहुत ज़्यादा नेत्र संबंधी समस्याए हो सकती हैं ऐसे बच्चो में ड्राई आईज़ होने का बहुत ज़्यादा खतरा पाया जाता हैं.

.

क्या होती हैं ड्राई आईज़:

ड्राई आईज़ उस समस्या को कहते हैं जिसमे आँखों की नमी खो जाती हैं या अगर आँखों में प्रयाप्त मात्रा में नमी ख़त्म हो जाती हैं तो इसे ड्राई आईज कहते हैं.

क्या हैं इसके लक्षण:

आँखों में जलन होना.
आँखों में लाली का होना.
संवेदनशीलता का होना.
अचानक से आंखों की नमी खोना.
आँखे में खुजली होना.

इन लक्षणों के सामने आते ही आपको अपने बच्चो को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

using so much of smartphone by children causes the problems of dry eyes read here all about it research and its disadvantages.

web-title: addiction of smartphones in children causes dry eyes problem

keywords: smartphone, addiction, children, diseases, dry eyes, tips