SHARE

कमर दर्द के कारण कोई भी परेशान हो सकता हैं अगर आपको कमर दर्द हो रहा हैं और आप भी इससे बहुत परेशान हो चुके हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे घरेलू इलाज, कमर दर्द की मुख्य वजह बेतरतीब जीवनशैली और शारीरिक श्रम ना करना है, अधिकतर लोगों को कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द महसूस होता है. यह दर्द कमर के दोनों और तथा कूल्हों तक भी फ़ैल सकता है, जिसके कारण आपको बहुत ज़्यादा परेशानी हो सकती हैं.

बढ़ती उम्र के साथ कमर दर्द की समस्या बढ़ती जाती है, लेकिन यह समस्या आजकल आम हो गयी हैं यह समस्या किसी भी उम्र लोगो में हो रही हैं यह समस्या ज़्यादातर महिलाओ में होती हैं, नतीजा काम करने में परेशानी होती हैं, कुछ आदतों को बदलकर इससे काफी हद तक बचा जा सकता है. आज हम आप को बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कमर दर्द से निजात पा सकते हैं.

कमर दर्द होने के कारण:

मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव होना.

अधिक वज़न का होना.

गलत तरीके से बैठना या लगातार एक ही जगह पर बैठना.

हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सेंडिल पहनने की आदत होना.

गलत तरीके से अधिक वज़न उठाना.

शरीर में लम्बे समय से बीमारियों का होना, या किसी और बिमारी का होना.

अधिक नर्म गद्दों पर सोना. या किसी गलत अवस्था में सोना.

कमर दर्द के लिए घरेलू उपाय:

नारियल का तेल:

रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर तब तक पकाये जब तक लहसुन की कलियां काली ना हो जाए, ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें. इससे आप रोज़ रात में सोने के पहले मालिश कर के कपड़ा बाँध लें इससे बहुत आराम मिलेगा.

नमक का नुस्खा:

कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें. फिर इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें, कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है. यह नुस्खा आप रोज़ाना अपना सकते हैं.

एक जगह पर ना बैठे:

अधिक देर तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने के कारण भी कमर दर्द हो जाता हैं, इसीलिए एक जगह देर तक ना बैठे हर चालीस मिनट में अपनी कुर्सी से उठकर थोड़ी देर टहल लें.

व्यायाम करे:

कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए जैसे रोज़ सुबह सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं इसके अलावा आप तैराकी भी कर सकते हैं इससे वजन तो कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है, साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए. इससे व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा.

वज़न ना उठाये:

कमर दर्द में भारी वजन उठाते समय या जमीन से किसी भी चीज को उठाते समय कमर के बल ना झुकें बल्कि पहले घुटने मोड़कर नीचे झुकें और जब हाथ नीचे वस्तु तक पहुंच जाए तो उसे उठाकर घुटने को सीधा करते हुए खड़े हो जाएं, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

ऑफिस में काम इस तरह करे:

ऑफिस में काम करते समय कभी भी पीठ के सहारे ना बैठे, अपनी पीठ को कुर्सी पर इस तरह टिकाएं कि यह हमेशा सीधी रहे और गर्दन को सीधा रखने के लिए कुर्सी में पीछे की ओर मोटा तौलिया मोड़ कर लगाया जा सकता है.

अजवाइन का लेप:

अजवाइन को तवे पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें इसके बाद इसके ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं. इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है. यह नुस्खा आप रोज़ आज़माये अगर आप कमर दर्द से बहुत ज़्यादा पीड़ित हैं.

योग का लें सहारा:

योग भी कमर दर्द में बहुत ज़्यादा लाभ पहुँचाता हैं, जैसे भुन्ज्गासन, शलभासन, हलासन, उत्तानपादासन, श्वसन आदि कुछ ऐसे योगासन हैं जो की कमर दर्द में काफी लाभ पहुंचाते हैं. कमर दर्द के योगासनों को योगगुरु की देख रेख में ही करने चाहिए.

if you are dealing with the problem of back pain we are proving you some effective home remedies by which you will get relief

web-title: home remedies for back pain

keywords: back pain, symptoms, causes, home, remedies

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment