Home Health जाने क्यों होता हैं मुँह में कैंसर

जाने क्यों होता हैं मुँह में कैंसर

5565
SHARE

मुंह का कैंसर एक गंभीर बिमारी है, इसकी सबसे बड़ी वजह है एल्कोहल, ध्रूमपान व तंबाकू का सेवन. कैंसर मुंह के अन्य हिस्सों में भी हो सकता है सबसे ज्यादा संभावना होती है जबड़े की हड्डी में कैंसर होने की. जबड़े की हड्डी में कैंसर सेल्स के बढ़ने से कैंसर होता है जिसके कारण लोगो की मौत हो जाती हैं बहुत ज़्यादा तम्बाकू खाने से और मसाला खाने से यह रोग हो जाता हैं

जो लोग धूम्रपान व तंबाकू चबाते हैं उनमें इसका ज्यादा खतरा होता है. जबड़े में कैंसर होने पर जबड़ों में दर्द की शिकायत होती है, जबड़ो से शरीर के अन्य हिस्सों में भी कैंसर फैल सकता है इसलिए जल्द से जल्द इसका ईलाज करवाना बहुत ज़्यादा ज़रूरी होता हैं, आपके जबड़ों में अगर कोई समस्या है तो उसे गंभीरता से लें और उसकी तुरंत जांच कराएं. यहाँ हम आपको बातएंगे कौन से हैं होते हैं मुँह के कैंसर के लक्षण.

मुँह के कैंसर के लक्षण: इसके लक्षण इस प्रकार से हैं.

हर वक़्त जबड़ें में बहुत ज़्यादा दर्द होना.

कुछ भी खाने, बोलने व मुंह खोलने में किसी प्रकार की समस्या होना.

जबड़े में सूजन होना, या ज़ख़्म होना.

मुँह में कैंसर होने के यह नहीं कारण:

तंबाकू वा एल्कोहल का सेवन:

जबड़े में कैंसर की सबसे प्रमुख वजह है तंबाकू व एल्कोहल का बहुत ज़्यादा सेवन करना, जो लोग तंबाकू व एल्कोहल खाने व पीने के आदि होते हैं उनमें यह खतरा दुगना हो जाता है, या कहे ऐसे लोगो को कैंसर होना आम होता नहीं ऐसे बहुत से केसेस हैं जिनमे मुँह के कैंसर होने का मुख्य कारण तम्बाकू पाया गया हैं, इसकी वजह यह हैं की तंबाकू में मौजूद केमिकल व एसिड के सेवन से रोगी को इसकी आदत हो जाती है और बार बार खाने से उसके जबड़ो में कैंसर के सेल्स विकसित होने लगते हैं.

एचपीवी

जबड़ों की हड्डी में कैंसर की एक वजह एचपीवी भी है, ह्यूमन पेपोलिमा वायरस यौन संचारित वायरस है. जो जबड़ों की हड्डी में कैंसर होने की बड़ी वजह है. इसके कारण व्यक्ति कैंसर का शिकार हो जाता हैं.

दांतों में समस्या:

जबड़ों की हड्डी में कैंसर दांतो की समस्या से भी हो सकता है. अगर आपके दांतो में सड़न है, दांत टूट गए हैं और उसके संक्रमण से कैंसर की समस्या हो सकती है, इसीलिए अगर आपमें या आपके दांतो में इस प्रकार की कोई समस्या हैं तो तुरंत उसका चेकअप कराये.

खान-पान के कारण

यह खतरनाक बिमारी आपके खान पान पर भी आधारित होती हैआपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता. अगर आपका खानपान स्वस्थि होता है तो शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है, कैंसर जैसी बीमारियां सही पोषण नहीं मिलने पर बढ़ती जाती है जिससे कैंसर के सेल्स शरीर पर हमला करते हैं, जिसके कारण आपको इस घातक बिमारी का शिकार छपना पड़ता हैं.

धूप भी हैं वजह:

धूप से भी जबड़े की हड्डियों में कैंसर हो सकता है, यह सच हैं की जबड़े के कैंसर का एक कारण धुप भी होता हैं, कई बार धूप में निकलने से अल्ट्रावॉयलेट किरणें काफी नुकसानदेह हो सकती है और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा होता है. क्योंकि इन अल्ट्रावॉयलेट किरणों में सेलुलर म्यूटेशन होता है जिससे जबड़े का कैंसर हो सकता है. इसीलिए धुप में बहुत देर नहीं रहना चाहिए.

यह भी हैं कारण:

कभी-कभी अन्य बीमारियों की वजह से भी जबड़े की हड्डियों में कैंसर हो सकता है जैसे ल्यूकोप्लाकिया (Leukoplakia) ऐसी ही एक बिमारी है जिससे मुंह व गले में सफेद चकत्ते से हो जाते हैं वही दूसरा है राइथ्रोप्लाकिया (Erythroplakia) जिसमें मुंह में लाल चक्त्ते हो जाते हैं.

read here all about mouth cancer its symptoms, causes, and its prevention

web-title: causes and symptoms of mouth cancer

keywords: mouth cancer, symptoms, causes, tips, prevention