SHARE

हींग के बहुत सारे स्वास्थ्य को फायदे होते हैं यह सभी जानते हैं, लेकिन यह किन-किन रोगों में फायदा करती हैं यह शायद ही कोई जानता होगा, आमतौर पर लोगो को यही पता होगा हैं की हींग पेट के लिए मुफीद होती हैं. इसे खाने से पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती हैं यही वजह हैं की महिलाये बादी खाना बनाते टाइम हींग ज़रूर डालती हैं जिससे की खाना सही से पच सके, इसके साथ ही यह खाने का स्वाद भी बढ़ाती हैं.

इतना ही नहीं हींग के और भी कई फायदे होते हैं जिनसे आप अनजान हैं आज हम आपको बताएंगे की हींग आपको किन रोगों में पहुँचाती हैं फायदा.

हींग के स्वास्थ्यवर्धक फायदे :

दांतो की समस्या करे दूर:

दांतों की समस्या के लिए हींग बहुत फायदेमंद होती हैं, अगर किसी के दांतो में कीड़ा हैं तो लगा हैं तो रात में सोते वक्त दांतों में हींग दबाकर सोएं. ऐसा करने से कीड़े अपने-आप निकल जाएंगे और आपको दांतो के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

दाद में फायदेमंद:

दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोगों में हींग बहुत फायदेमंद है. चर्म रोग होने पर हींग को पानी में घिसकर उन स्थानों पर लगाने से फायदा होता है, जहा पर आपको किसी प्रकार की समस्या हो प्रभावित स्थान में लगाने से बहुत ज़्यादा फायदा होता हैं.

पाइल्स में रहत दें:

बवासीर की समस्या होने पर हींग का प्रयोग करना चाहिए इससे इस रोग में बहुत ज़्यादा फायदा पहुँचता हैं, बवासीर होने पर हींग का लेप लगाने से आराम मिलता है, इससे दर्द से भी छुटकारा मिलता हैं.

कब्ज़ की शिकायत :

अगर किसी का पेट सही तरह से साफ़ नहीं होता हैं, या उसे कब्ज की शिकायत होने पर हींग के चूर्ण में थोडा-सा मीठा सोडा मिलाकर रात में सोने से पहले लीजिए, इस घोल से आपका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की शिकायत समाप्त होगी.

पेट में ऐठन:

पेट में दर्द व ऐंठन होने पर अजवाइन और नमक के साथ हींग का सेवन करने से फायदा होता है, इससे पेट की जलन वा दर्द सही हो जाते हैं, ऐठन होने पर इसका लेप लगाए इससे बहुत फायदा होगा. इसके अलावा पेट में कीड़े हो जाने पर हींग को पानी में घोलकर एनीमा लेने से पेट के कीड़े शीघ्र निकल आते हैं.

 सिर दर्द में फायदेमंद:

हींग पेट के दर्द के साथ-साथ आपके सिर का दर्द भी खत्म करती हैं. सिरदर्द होने पर हींग को गर्म करके उसका लेप लगाने से दर्द में आराम मिलता है. ईरानी मूल की मानी जाने वाली हींग खांसी, सूखी खांसी, इन्फ्लुएंजा, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारियों को दूर करने में भी काफी मददगार है. इसका केवल लेप ही आपको कई प्रकार के फायदे पहुँचाने के काम में आता हैं.

सास की समस्याओ में दें राहत:

और रोगों की तरह हींग सास से जुडी समस्याओ का भी सामना करती हैं, इसके लिए आपको थोड़ी-सी हींग में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच सफेद प्याज का रस मिला लें. साथ ही, इसमें आधा चम्मच सुपारी का रस और सूखी अदरक मिला दें सांस से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए रोज इस मिश्रण का थोड़ी मात्रा में सेवन करें, इससे आपको सास की समस्याओ में बहुत फायदा मिलेगा.

और भी हैं फायदे:

अगर किसी खुले जख्म पर कीड़े पड़ गए हों, तो उस जगह पर हींग का चूर्ण लगाने से कीड़े समाप्त हो जाते हैं, यह बेहद कारगर नुस्खा होता हैं.

इसके अलावा अगर आप खाने से पहले घी में भुनी हुई हींग एवं अदरक का एक टुकड़ा मक्खन के साथ में लेने से भूख ज्यादा लगती है, अगर किसी को भूख ना लगने की समस्या हैं तो वो इस नुस्खे का सेवन कर सकते हैं. इससे भ्होख न लगने की समस्या समाप्त हो जायेगी.

यह पीलिये को प्राकृतिक रूप से खत्म करती हैं, पीलिया होने पर हींग को गूलर के सूखे फलों के साथ खाना चाहिए. पीलिया होने पर हींग को पानी में घिसकर आंखों पर लगाने से फायदा होता है.

कान में दर्द होने पर तिल के तेल में हींग को पकाकर उस तेल की बूंदों को कान में डालने से दर्द समाप्त हो जाता है, इससे कान की और भी समस्याए समाप्त हो जाती हैं.

उल्टी आने पर हींग को पानी में पीसकर पेट पर लगाने से फायदा होता है. इसके अलावा यह पेट में फसी गैस को भी बाहर निकालती हैं.

asafoetida will resolve your these problems, all home remedies of asafoetida, will save you from these problems.

web-title: asafoetida will resolve your all problems

keywords: asafoetida, diseasaes, resloves, problems, home, remedies

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment