Home Health जाने आलू के छिलके हैं बड़े काम की चीज़

जाने आलू के छिलके हैं बड़े काम की चीज़

818
SHARE

आलू खाना लगभग हर किसी को पसंद होता हैं, यह एक ऐसी सब्ज़ी हैं जो हर घर में हर समय मिल जाती हैं लगभग सारी ही सब्ज़ियों को बनाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता हैं, इसी कारण इसे सब्ज़ियों का राजा भी कहते हैं हैं,.

लेकिन क्या आप जानते में जिन आलूओ के छिलको को आप खराब वा कूड़ा समझकर आप फेक देते हैं वो भी आपके लिए बहुत काम आ सकते हैं. क्या आप जानते हैं आलू का छिलका उसके गूदे से भी अधिक फायदेमंद है, यह सुनकर आप हैरान होंगे लेकिन यह सच हैं की आलू के छिलके के बहुत सारे फायदे होते हैं आईये जानते हैं.

आलू के छिलके के फायदे:

इम्युनिटी को बनाये मज़बूत:

आलू के छिलकों में बीटा किरोटीन होता है जो खाने को आसानी से पचने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है, जिससे बीमार पड़ने की आशंका बहुत ज़्यादा कम हो जाती हैं.

हड्डियों को बनाये मज़बूत:

आलू के छिलके में इसके पल्प से यानी की 7 गुना अधिक कैल्शियम और 17 गुना अधिक आयरन पाया जाता हैं, इतना ही नहीं अगर आप आलू से छिलका निकाल देते हैं तो आलू में फाइबर और दूसरे न्यूट्रीएंट्स की मात्रा 90 प्रतिशत तक कम हो जाती है. इसीलिए अगर आप छिलके वाले आलू की सब्ज़ी बना कर खाएंगे तो आपको बहुत ज़्यादा पहुँचेगा.

वज़न घटाए:

हम ये जानते हैं आलू में स्टार्च बहुत ज़्यादा मात्रा में होता है जिसका सेवन करने से वजन बढ़ता है, जबकि अगर इसका सेवन छिलकों सहित किया जाये तो इससे वजन कम होता है, आप आलू के छिलकों में बहुत कम मात्रा में फैट और कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है जो कि वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है, यानी अगली बार वेट लॉस डायट चार्ट बनायें तो उसमें छिलके वाला आलू जरूर डालें इससे आपका वज़न बहुत कम हो जाएगा.

ये गुण भी हैं:

आलू के छिलकों में पोटैशियम होता है दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है, इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है.

डायबिटीज को करे नियंत्रित:

यह ब्लड शुगर को नियंत्रण में रख टाइप 2 डायबिटीज से भी बचाता है, यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रण किया जाता हैं.

जले के निशान को सही करे:

इसके अलावा इसका प्रयोग त्वचा के जलने पर भी कर सकते हैं, सौंदर्य को निखारने के लिए इसके छिलके का स्‍क्रब भी बना सकते हैं. जले के निशान के लिए आलू का छिलका बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करे:

शरीर में अगर बैड कोलेट्रॉल का स्तर बढ़ जाये तो दिल की बीमारियों सहित वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती हैं, इसीलिए डॉक्टर्स इसे नियंत्रित करने की सलाह देते हैं आलू के छिलके में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स, पोलिफेनल्स और ग्लाकोकेलॉइड्स के साथ मिलकर शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, कॉलेस्टेरोल कण्ट्रोल में रहता हैं तो आपको दिल की बिमारियां नहीं होती हैं .

इस प्रकार आप समझ ही गए होंगे की यह आपके लिए कितना फायदेमंद हैं इसीलिए अगर आप चाहते हैं की आप बीमारियों से दूर रहे तो आपको आलू के छिलको को फेखने के बजाए इसे खाना चाहिए.

if you are thinking that peel of tomato is unnecessary so you ae wrong here we will let you know that how much it is healthy for our health.

web-title: health benefits of peel of potato

keywords: peel of potato, tips, health, benefits