Home Health नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो करे यह काम

नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो करे यह काम

740
SHARE

आजकल की लाइफ स्टाइल के कारण बहुत से लोग ऐसे हैं जो नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं, जिसके कारण उन्हें अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं, ऐसे लोग बहुत ज़्यादा आलसी होते हैं नींद ना पूरी होने के कारण उनका किसी काम में मन नहीं लगता हैं.

इसके अलावा ऐसे लोग बहुत ज़्यादा चिड़चिड़े हो जाते हैं बात-बात पर उन्हें गुस्सा आने लगता हैं, जिसके कारण उनकी निजी ज़िन्दगी में भी बहुत ज़्यादा असर पड़ता हैं.

अच्छी वा पूरी नींद लेना स्वस्थ्य के लिए बहुत ज़्यादा आवश्यक हैं अगर आप अच्छी वा पूरी नींद लेते हैं तो आपको बहुत सारी बिमारी से निजात मिलती हैं, अगर इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होती हैं तो हमारा पूरा दिन खराब होता नहीं.

नींद ना आने के कारण:

नींद ना आने का मुख्य कारण हमारी दिनचर्या होती हैं.

इसके अलावा हमारा खराब खान-पान भी नींद ना आने का एक कारण होता हैं.

किसी प्रकार तनाव होने पर भी नींद नहीं आती हैं.

या अगर आप इंसोम्निया से पीड़ित हैं तो आपको नींद नहीं आएगी.

बहुत ज़्यादा व्यस्त दिनचर्या के कारण भी नींद पर असर पड़ता हैं .

नींद ना आने के लिए इलाज:

यहाँ इलाज डॉट कॉम आपको बताएगा की किस प्रकार आप भरपूर नींद का आनंद उठा सकते हैं, इन नुस्खों से आपको अच्छी नींद ज़रूर आएगी.

सरसो के तेल की मालिश:

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो आपको रात में सोने से पहले अपने तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करनी होगी, इससे आपका दिमाग शांत और स्थिर होता है और अच्छी नींद आती में आसानी आ जाती हैं.

खुद को करे साफ़:

रात में हाथ मुह धो कर सोने से आपको अच्छी नींद आएगी, अगर आप गंदे रहते हैं तो आपको नींद आने में परेशानी होगी हैं. इसके अलावा आपको अपने बिस्तर को भी साफ़ रखना चाहिए.

चाय या कॉफी न पिए:

रात के टाइम या सोने से पहले चाय या कॉफी बिलकुल भी ना पिए इससे आपके मन में अस्थिरता आएगी और आपको नींद आने में दिक्कत होगी, बहुत से लोग ऐसे होते जिन्हें रात में चाय पीने के बाद बिलकुल नींद नहीं आती हैं.

तनाव हैं तो यह करे:

अगर आपके मन में किसी प्रकार का तनाव नहीं तो आपको अपना मनपसन्द संगीत सुनना चाहिए या फायर अपनी पसन्द की पुस्तक पढ़नी चाहिए इससे आपका तनाव गायब हो जाएगा और आपको नींद आजायेगी.

सोने से पहले हाथ-पैर ठीक से साफ करें और अपने तलवों की मसाज करें. इससे संचार बेहतर होता है और आपकी सारी थकान दूर हो जाती हैं, अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी, आप अपने सर की मसाज भी कर सकते हैं इससे भी तनाव दूर होता हैं.

मनचाही मुद्रा में सोये:

मन-मुताबिक अपना पलंग चुनें और जिस मुद्रा में आपको सोने में आराम मिलता हो, उसी मुद्रा में पहले सोने की कोशिश करें, अनचाही मुद्रा में सोने से आपके शरीर की थकावट रहती है, जो नींद आने में बढ़ा डालती हैं.

योग और मैडिटेशन करे:

यूं तो सेहतमंद शरीर और दिमाग के लिए आपको योग और व्यायाम करना भी करना चाहिए पर कुछ ऐसे भी योग हैं जिन्हें करने से नींद बहुत अच्छी आती है, जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि ऐसे ही आसन हैं.

नियमित रूप से इन आसनों को करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर हो जाएगी आप चाहे तो मैडिटेशन का सहारा भी ले सकते हैं.

मोज़े पहन कर सोये:

सर्दियों में आपको चाहिए की आप रात में मोज़े पहन कर सोये इससे आपके पैर गरम रहते हैं और आपको अच्छी वा जल्दी नींद आती हैं इसीलिए इस नुस्खे को आज़मा कर आज ही देखे.

हल्का खाना खाये:

रात के खाने में आपको हल्का खाना खाना चाहिए बहुत ज़्यादा भारी खाना खाना से आपको पेट की किसी दिक्कत से जूझना पड़ सकता हैं जिसके करण आपको रात भर जागना पड़ सकता हैं, इसीलिए डिनर में हल्का खाना ही खाये.

गरम पानी में डाले पैर:

अगर आपको ननद नहीं आती हैं तो सोने के पहले आपको चाहिए की आप गर्म पानी में नमक डाल कर थोड़ी देर उसमे अपने पैर रखे जिससे आपको अच्छी नींद ज़रूर आएगी.

खश-खश का तेल:

इसके लिए आप चाहे तो खश-खश का तेल अपनी कनपटी में मले इससे भी आपको बहुत अच्छी नींद आएगी यह आपकी नींद के लिए बहुत अच्छा वा आसान उपाय हैं.

home remedies for good sleep, if you are dealing with insomnia so you can apply these remedies in your life and it will help you to sleep good

web-title: cuases and home remedies for good sleep

keywords: good sleep. insomnia, cuases, home, remedy