Home Health वेसिलीन के बहुत ज़्यादा प्रयोग से हो सकती हैं आपको यह भयंकर...

वेसिलीन के बहुत ज़्यादा प्रयोग से हो सकती हैं आपको यह भयंकर बिमारियां

313
SHARE

पेट्रोलियम जेली हमारे लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद हैं यह तो हमने आपको अपने पहले के लेख में बताया था की यह कितनी चीज़ों में हमारे लिए फायदेमंद साबित होगी हैं, सर्दियों में इनका उपयोग बहुत ज़्यादा बढ़ भी जाता हैं यह भी सच हैं लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल सही तरह से नहीं कर रहे हैं तो इसके नुक्सान भी आपको झेलने पड़ सकते हैं.

ज़ाहिर हैं अगर आप किसी भी चीज़ का इस्तेमाल गलत तरह से या फिर उसे ज़रूरत से ज़्यादा करेंगे तो यह आपको बहुत ज़्यादा नुक्सान भी हो सकता हैं, आईये यहाँ हम आपको बताएंगे के आपको पेट्रोलियम जेली को बहुत ज़्यादा यूज़ करने से कितने नुक्सान हो सकते हैं.

पेट्रोलियम जेली को इस्तेमाल करने के नुक्सान:

त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए हम पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बहुत से नुक्सान भी हैं, यह हमारा मानना नहीं बल्‍कि रिसर्च में पाया गया है कि इसमें मौजूद तेल को अगर हम रोज़ाना इस्तेमाल करेंगे तो फेफड़े तो जाएंगे ही साथ ही यह स्किन कैंसर का कारण भी बन सकता हैं.

हाइड्रोकार्बन होता हैं खतरनाक:

वेसिलीन में पाया जाने वाला हाइड्रोकार्बन हमारी सेहत को बहुत ज़्यादा नुक्सान पहुँचाता हैं, वेसिलीन पेट्रोलियम जेली में हाइड्रोकार्बन होता है जो कि फैट की टिशू में जमा हो जााता है जिसके कारण हमारी स्‍किन वेसिलीन को सोख नही पाती हैं और वह एक ढाल की तरह काम करती है. खाना खाने और सांस लेने के दौरान वेसिलीन में पाया जाने वाला मिनरल ऑइल हाइड्रोकार्बन शरीर के अंदर चला जता है, जिससे हमारी सेहत को बहुत ज़्यादा नुक्सान पहुँचाता हैं.

हाइड्रोकार्बन ऐसा रसायन हैं जिसके कारण कई प्रकार की दिक्कत हो सकती हैं इसके कारण स्किन से रिलेटेड कई प्रकार की डिजीज को सकती हैं.

फेफड़ो की सूजन:

ऐसे प्रोडक्‍ट जिसमे पेट्रोलियम जेली होती है, वह कई घातक रसायनों से भरा होता है, इससे आपको कैंसर हो सकता है, यहां तक कि अगर आप पेट्रोलियम जेली को थोड़ा सा भी सूंघ लें तो आपको लिपीडो निमोनिया और फेफड़ों में सूजन की समस्‍या हो सकती है. इसीलिए आपको इससे बहुत ज़्यादा नुक्सान हो जाता हैं.

हार्मोन में असंतुलन:

यह आपके हार्मोन में गड़बड़ कर सकती है और आपको कुछ गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य संबन्‍धित परेशानिया दे सकती है जैसे, पीरियड्स की समस्‍या, एलर्जी, बाझपन या पोषण की कमी आदि. इसीलिए आपको इसका इस्तेमाल लिमिटेड ही करना चाहिए.

कोलाजन ब्रेकडाउन:

रोज रोज पेट्रोलियम जेली लगाने से त्‍वचा अपनी पोषण सोखने की शक्‍ती को खो देती है और वह नवीकरण की प्रक्रिया को धीमा कर देती है, इससे त्‍वचा में पाया जाने वाला कोलाजन टूट जाता है और चेहरे पर जल्‍द ही झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. अगर आप झुर्रियों से बचना चाहते हैं तो आपको वेसिलीन का उपयोग रोज़ाना नहीं करना चाहिए.

using so much vaseline jelly is also makes many side effect to your body and also causes for skin cancer

web-title: side effects of vaseline jelly

keywords: vaseline jelly, skin cancer, diseases, side. effects