Home Health जिम जाना आपको पड़ सकता हैं भारी अगर नहीं अपनाएंगे यह टिप्स

जिम जाना आपको पड़ सकता हैं भारी अगर नहीं अपनाएंगे यह टिप्स

174
SHARE

आजकल ज़्यादातर लोग फिटनेस फ्रीक हो गए हैं हर कोई अपने आपको स्लिम बनाने में लगा रहता हैं, हर कोई अपने आपकों सुदर वा अट्रैक्टिव बनाने के लिए लाख जतन करता हैं. जिम जाना तो आजकल जैसे बहुत ज़रूरी हो गया हैं, पुरुष हो या महिलाये हर कोई अपनी सेहत का ख्याल आजकल रख ही रहा हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की आपको जिम जाने के नुक्सान भी उठा सकते नहीं अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार जिम जाना पड़ सकता हैं आपको भारी.

जिम जाने से आपके शरीर को यह होंगे नुक्सान:
पैरों में फंगस होना:

यदि आप जिम में नंगे पैर चलते हैं तो आपके पैरों में फंगस होने का खतरा बहुत ज़्यादा होता है, इसके अलावा आपके नाखूनों में भी फंगस हो सकता है. फंगस के कारण आपके पैर के ऊपर, साइड और नीचे की त्वचा निकलने लगती है, जिससे आपको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता हैं.

बचने के लिए उपाय:

इससे बचने के लिए आपको जिम में जूते पहन कर जाना चाहिए और अपने पैरो को सूखा रखना चाहिए जिससे आप इस प्रकार की समस्या से बच सके.

कोल्ड और फ्लू:

कोल्ड और फ्लू के वायरस जिम में बहुत ज़्यादा पाए जाते हैं क्योंकि जिम गन्दगी बहुत ज़्यादा पायी जाती हैं जिम में आप सभी उपकरण शेयर करते हैं और यही कारण है कि इससे ग्रस्त होने का खतरा अधिक होता हैं.

बचने के लिए उपाय:

इन वायरसों से अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि उपकरण का उपयोग करने से पहले उसे पोंछ लें और साफ़ सफाई का ख़ास ध्यान रखे.

प्लैनटर वॉर्ट:

अगर आप जिम में नंगे पैर रहते हैं और ऐसे ही एक्सरसाइज करते नहीं तो आपको पैर के तलुओं में आने वाली गाँठ की समस्या भी हो सकती है, जिसे प्लैनटर वॉर्ट कहते हैं यह एचपीवी वायरस के कारण होता है.

बचने के लिए उपाय:

इससे बचने के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता हैं, इससे आप दवा के द्वारा या डॉक्टर की सलाह से ही ठीक हो सकते हैं.

ई कोली या हेपिटाईटिस ए का खतरा:

यदि आप जिम में सावधान नहीं रहे तो आपको ई कोली या हेपिटाईटिस ए हो सकता है, यह रोग मल या मुंह के माध्यम से लोगो में स्थानांतरित होता है. ऐसे लोग जो साफ़ असफाई का अच्छे से ख्याल नहीं रखते हैं जैसे वे लोग जो बाथरूम जाने के बाद हाथ ठीक से नहीं धोते उनके द्वारा यह जिम के उपकरणों तक पहुँच जाता है और अन्य किसी व्यक्ति को यह हो सकता है.

बचने के उपाय:

इसके लिए आपको सावधान रहने के साथ-साथ आपको अपनी साफ़ सफाई का ख्याल रखना होगा, तभी आप इससे बचे रह पाएंगे.

डायरिया वा उलटी का खतरा:

इन सभी चीज़ों के कारण आपको डायरिया, उल्टी, ऐंठन की समस्या हो सकती है. यदि आप ऐसी समस्याओं से परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि इससे आगे चलकर अधिक तकलीफ हो सकती है.

अगर आप भी जिम जाते हैं तो आपको चाहिए की आप इन बातो का ध्यान ज़रूर रखे जिससे आप इन बीमारियों से खुद को सुरक्षित रख सके.

if you are also going to gym in a regular basis you should keep all these tips in your mind to keep safe yourself.

web-title: tips for fitness freak

keywords: tips, health, gym, diseases, safe