Home Health इन सर्दियों में शकरकंद का सेवन कर रखे खुद को सुरक्षित

इन सर्दियों में शकरकंद का सेवन कर रखे खुद को सुरक्षित

221
SHARE

शकरकंद सर्दियों में सबकी पहली पसंद होती हैं इसे सभी खाना पसंद करते हैं, शकरकंद की खीर सर्दियों में बहुत सारे लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन यह जितनी स्वादिष्ट होती हैं उतने ही फायदेमंद भी होती हैं, सर्द मौसम में शकरकंद को भूनकर खाने का भी अपना ही मजा है. इस कंद में जितनी मिठास है, उतनी ही ऊर्जा भी भरी है. यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाने में सहायक होता है इसके पोषक तत्वों के लिहाज से यह अन्य कंदों से आगे है. इसके सेवन से आपको कई फायदे हो सकते नहीं आईये बताते हैं.

शकरकंद खाने के फायदे:

मोटापे को करे दूर:

अगर मोटापा आपको बहुत ज़्यादा परेशान कर रहा हैं तो आपको इन सर्दियों में खूब शकरकंद खाना चाहिए शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है. स्टार्च से बॉडी का वेट कण्ट्रोल हो काट हैं, वहीं सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर रहती है, जिससे वज़न नहीं बढ़ता हैं. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं यानी इसमें भरपूर सेहत का खजाना है. इससे आपका इम्युनिटी सिस्टम बहुत अच्छा रहता हैं, साथ ही यह खाने से आपके शरीर में न फैट बढ़ता है और ना ही आपको मोटा होने का डर सताता है.

बीमारियों का खतरा होता हैं कम:

शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6 पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में सहायक होता है. गौरतलब है कि इस अमीनो एसिड की मात्रा बढऩे पर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसीलिए आपको चाहिए की आप शकरकंद का सेवन करे जिससे आपकी बॉडी में एमिनो एसिड का स्तर सामान्य बना रहे.

विटामिन डी की कमी करे पूरी:

सर्दियों में शरीर को ज्यादा से ज्यादा विटामिन डी की जरूरत होती है, शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह विटामिन दांतों, हड्डियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए जरूरी तत्व होता है.
अगर आपके अंदर विटामिन डी की कमी हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

खून की कमी करे दूर:

जिन लोगों में खून की कमी हो उन्हें यह जरूर खाना चाहिए. महिलाओ में अक्सर खून की कमी हो जाती हैं इसें आयरन की बहुत ज़्यादा मात्रा होती हैं, इसीलिए यह आपके अंदर खून की कमी को दूर करता हैं, आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती और रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है. ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार रहता है, अगर आप अपने अंदर इस कमी को दूर करना चाहते है तो आपको शकरकंद खाने की ज़रूरत हैं.

डायबिटीज को करे कण्ट्रोल:

यह डायबिटीज रोकने में भी सहायक होता है. शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी-6 डायबिटिक हार्ट डिजीज को रोकने में मददगार होता है. अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं तो आप शकरकंद के द्वारा अपनी शुगर को कण्ट्रोल कर सकते हैं.

करे विटामिन ए की कमी:

शकरकंद विटामिन- ए का बहुत अच्छा माध्यम है. इसके सेवन से शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन- ए की पूर्ति हो जाती है. तो अगर आपके अंदर विटामिन ए की कमी हैं तो आपको इसका सेवन कर के इस कमी को दूर करना चाहिए.

नर्वस सिस्टम की बढाए कार्य क्षमता:

शकरकंद पोटैशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है. यह नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही तरह से बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही किडनी को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है. इससे आपकी किन्दी संबंधित समस्याए खत्म हो जाती हैं.

sweet potato is so tasty, but it is also healthy for your health, it controls your, diabetes, fat, amino acid in your body and many more.

web-title: health benefits of sweet potato

keywords: sweet potato, health, benefits, tips, remedies