SHARE

बचपन में जब कभी हमारे चोट लगती थी तो हमे हल्दी वाला दूध पिलाया जाता था ऐसा माना जाता हैं की हल्दी शरीर से दर्द को खींच लेती हैं, जो हमारे दर्द को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं , इसके अलावा भी हल्दी वाले दूध के बहुत सारे फायदे होते हैं, आयुर्वेद में हल्दी को सबसे बेहतरीन नेचुरल एंटीबायोटिक माना गया है, इसलिए यह स्किन, पेट और शरीर के कई रोगों में उपयोग की जाती है.

इसी प्रकार दूध को भी पीने की इसीलिए सलाह दी जाती हैं, यह शरीर के प्राकृतिक संक्रमण पर रोक लगा देता है इसीलिए इसको पीने से कई प्रकार के रोग दूर होते हैं और हम स्वस्थ्य रहते हैं, तो फिर सोचिये  हल्दी और दूध का हम एक साथ सेवन करते होंगे तो यह हमारे लिए कितनी फायदेमंद हो सकता हैं, आज इलाज डॉट कॉम आपको बताएगा की हल्दी और दूध के कितने फायदे हैं, जिनसे आप सब ही अनजान हैं

दूध में हल्दी के फायदे:

हडि्डयों को बनाता हैं मज़बूत:

रोजाना हल्दी वाला दूध लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पहुँचता हैं, जिससे हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती है, यह ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को राहत पहुंचाता है. इसीलिए हड्डियों के मरीज़ों को हेडली वाला दूध ज़रूर पीना चाहिए.

सर्दी खांसी में है फायदेमंद:

सर्दियों में हर कोई सर्दी खासी से जूझता हैं और हल्दी वाले दूध के एंटीबायोटिक गुण के कारण सर्दी-खांसी में ये एक कारगर दवा का काम करता है. हल्दी वाला दूध मुक्त रैडिकल्स से लड़ने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है जिससे कई प्रकार की बीमारियां सही होती हैं, हल्दी की तासीर क्योंकि गरम होती हैं इसीलिए इससे ज़ुकाम वा सर्दी खत्म हो जाती हैं.

महावारी में होने वाले दर्द से राहत दे:

माहवारी के दौरान लड़कियों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना काना पड़ता हैं जिसमे से एक हैं पेट में होने वाला दर्द, इसी प्रकार हल्दी वाला दूध माहवारी में होने वाले दर्द में राहत देता है. गर्भवती महिलाओं को इस सुनहरे दूध को आसान प्रसव, प्रसव बाद सुधार, बेहतर दूध उत्पादन और शरीर को जल्दी सामान्य करने के लिए हल्दी का दूध लेना चाहिए.

लीवर का रखे ख्याल:

हल्दी वाला दूध लीवर को मजबूत बनाता है, यह लीवर से संबंधित बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है और लिम्फ तंत्र को साफ करता है. इस प्रकार यह लीवर को हर बिमारी से बचाता हैं.

स्किन प्रॉब्लम्स को करे दूर:

दूध पीने से स्किन अच्छी होती हैं यह फेस में ग्लो लाने का कार्य करता हैं और इससे रंग भी साफ़ होता हैं हल्दी वाला दूध स्किन प्रॉब्लम्स में भी बहुत ज़्यादा फायदा पहुचाता हैं.

रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकने लगता है और यह रंग को भी साफ़ करता हैं रूई के फाहे को हल्दी वाले दूध में भिगोकर इस दूध को चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा की लाली और चकत्ते कम होंगे, साथ ही, चेहरे पर निखार और चमक आएगी. जिससे आप बहुत ज़्यादा खूबसूरत लगेंगे.

ब्लड सर्कुलेशन करे सही:

आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी को ब्लड प्यूरिफायर माना गया है, यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को मजबूत बनाता है. यह रक्त को पतला करने वाला आैर लिम्फ तंत्र और रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ करने वाला होता है, इससे व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन प्रॉपर तरह से काम करता हैं.

कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाव को कम करते हैं

हल्दी वाला दूध कैंसर को दूर करने वाली थेरेपी कीमोथेरेपी के बुरे प्रभाव को कम करते हैं, एक शोध के अनुसार, हल्दी में मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकते हैं और कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करते हैं.

टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकाले:

आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल शोधन क्रिया में किया जाता है, यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लिवर को साफ करता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए इसका सेवन फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से हमारी बॉडी डिटॉक्स रहती हैं.

गठिया दूर करने में है सहायक

जैसा की हम पहले बता चौके हैं की यह हड्डियोंब से रिलेटेड साड़ी बीमारियों को कम करता हैं उसी प्रकार यह हल्दी वाले दूध को गठिया के निदान और रियूमेटॉइड गठिया के कारण सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है, यह जोड़ो और पेशियों को लचीला बनाकर दर्द को कम करने में भी सहायक होता है. इसीलिए गठिया के रोगियों को यह दूध पीना चाहिए.

वजन कम करने में सहायक:

वजन कम करना हल्दी वाले दूध से पोषण के फैट्स को नष्ट करने में सहायता मिलती है. यह वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होता है,

सांस संबंधी बीमारियां करे दूर:

सांस संबंधी बीमारियां हल्दी वाला दूध प्रतिजैविक होने के कारण जीवाणु और विषाणु के संक्रमण पर हमला करता है. इससे हमारी जितनी भी सांस सम्बन्धी बीमारियों के उपचार में लाभ मिलता है. यह मिश्रण आपके शरीर में गरमाहट लाता है और फेफड़े व साइनस में जकड़न से तुरंत राहत मिलती है.

नींद न आना

कुछ लोग अनिद्रा के शिकार होते हैं ऐसे ही आगरा आपको नींद नहीं आती हैं तो आपको इसका सेवन करना चाइये सोने से फेल क्योंकि हल्दी वाला गर्म दूध ट्रिप्टोफैन नामक अमीनोअम्ल बनाता है जो शान्तिपूर्वक और गहरी नींद में सहायक होता है.

ध्यान दें:

इसका सेवन बहुत ज़्यादा नहीं करना चाहिए दिन भर में बस एक गिलास काफी होगा बहुत ज़्यादा सेवन करने से आपकी फर्टिलिटी पर इफ़ेक्ट पड़ेगा इसके अलावा आपको और भी नुक्सान हो सकते हैं, इसकी लिमिटेड खुराक ही लें.

turmeric milk is so healthy for you know its all health benefits and also good for your skin too, it will make you strong and beautiful also

web-title: health benefits of turmeric milk

keywords: turmeric milk, health, benefits, tips, diseases

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment