SHARE

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके पैरो से बदबू आती हैं और कभी-कभी यह इतनी बुरी होती हैं की लोग पास में बैठने से कतराते हैं, यह समस्या अकसर लंबे समय तक जूते पहने रहने और पैरों में अत्‍यधिक पसीना आने के कारण होती हैं यह समस्या आम होती हैं जिसके चलते कई लोगों को पैरों की बदबू की परेशानी का सामना करना पड़ता है.

अगर आप भी पैरों से आती इस बदबू से परेशान है और इस कारण लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं, जिसके कारण आपको शर्मिंदगी का एहसास होता हैं तो घबराइए नहीं. अब आप इस समस्या से निजात पा सकते नहीं यहाँ हम आपको बातएंगे वो घरेलू नुस्खे जिसके चलते आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

पैरो की बदबू के लिए घरेलू उपाय:

अपने जूते व मोज़े को साफ रखें:

इसके लिए सबसे जरूरी और महत्‍वपूर्ण है कि आप अपने जूतों और मोजों को साफ रखें. हर रोज अपने मोजे को धोएं और हमेशा ऐसे मोजे का इस्तेमाल करें जो पैरों में आने वाले पसीने को सोख सकें, मूज़े की क्वालिटी पर आपको धयान देना चाहिए अगर आप कपड़े के जूतों का प्रयोग कर रहें हैं तो उन्हें भी समय-समय पर धोना जरूरी है, जूते मोज़े का नियमित रूप से साफ़ रखना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हैं आपको चाहिए की आप अपने मोज़े रोज़ बदले चमड़े के जूतों को थोड़ी देर के लिए धूप में रखे इससे आपको बदबू की परेशानी नहीं होगी.

करे बेकिंग सोडे का इस्तेमाल:

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल हम कई प्रकार की समस्याओ को दूर करने के लिए करते हैं, इसी तरह बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल भी पैरों की दुर्गन्‍ध को दूर करने के लिए प्रभावशाली उपाय है. इसके लिए जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें. यह आपके जूतों से दुर्गंध को हटाने में मदद करेगा. इससे आपको अपनी इस समस्या से छुटकारा मिलेगा यह बहेद आसान और कारगर नुस्खा हैं.

नमक के पानी से धोएं:

अगर आप चाहते हैं की आपके पैरो से बदबू ना आये तो इसके लिए बहुत ज़रूरी हैं की आप इनको साफ़ रखे जब भी आप अपने जूते अपने पैर ज़रूर धुले, इसके अलावा पैरों को नियमित रूप से आधे घंटे तक नमक के गुनगुने पानी में डालकर रखें. पानी से निकालने के बाद पैरों को धोने की जगह किसी नर्म व साफ तौलिए से पोंछ लें उसके बाद आप मोज़े पहने नमक का पानी नमी को दूर करता हैं और पसीना आने से रोकता हैं.

फुट स्क्रब

पैरों की बदबू की समस्या से बचने के लिए स्क्रब की मदद भी ले सकते हैं जिस प्रकार हम अपने फेस की सफाई स्क्रब के द्वारा कर सकते नहीं इसी प्रकार आपको अपने पैरो का भी ख्याल रखना बहुत ज़रूरी हैं, आप प्राकृतिक स्क्रब भी बना सकते नहीं इसके लिए आपको अदरक व नींबू को मिलाकर बनाए गए फुट स्क्रब को पैरों पर अच्छे से लगाकर, हल्के हाथों से मसाज करें और फिर इसे धो लें. इस स्क्रब को हफ्ते में दो बार पैरों पर लगाने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती है.

नींबू का इस्‍तेमाल करे:

नींबू के रस से पैरों को धोने से भी पैरों से आती दुर्गंध को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको नींबू के रस को कुछ देर पैरों पर लगा कर पानी से धो लें इससे आपकी पैरो की बदबू खत्म हो जायेगी.

करे एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन का इस्‍तेमाल:

पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने का यह एक आसान वा अच्छा तरीका है दिन में दो बार अपने पैरों को एंटी-बैक्‍टीरियल साबुन और गर्म पानी से धोएं. यह बदबू पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को खत्म करता हैं और इन्हें रोकता हैं जिससे आपकी पैरो की दुर्गन्ध गायब हो जाती हैं.

टेलकम पाउडर :

अगर आपके पैरों से ज्यादा बदबू आ रही है तो समस्‍या से जल्‍द बचने के लिए टेलकम पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं, इससे पैरों से आने वाली बदबू कम हो जाएगी और आपके पैर लंबे समय तक महकेगें यह सबसे आसान वा कारगर तरीका हैं, इसके लिए बस आपको अपने मोज़ो में पाउडर डालना होगा जिसमे आपको बस चाँद सेकण्ड्स ही लगेंगे इससे आपको बहुत फायदा होगा.

here we are giving you some effective home remedies that will help you to get rid of from foot odor

web-title: effective home remedies for foot odor

keywords: foot odor, effective, home, remedies, tips

 

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment