SHARE

आजकल बढ़ी हुई दाढ़ी का फैशन बहुत ज़ोरो पर हैं जिस भी लड़के को देखो वो अपनी दाढ़ी बढ़ा कर एक बिल्कुल नया लुक अपना रहा हैं, यह फैशन जितना फिल्मो और टीवी में दिख रहा हैं उतनी ही तेज़ी से इसे आम पुरुष भी पना रहे हैं, पहले जहा क्लीन शेव लोगो का चलन था उन्हें अच्छा माना जाता था आज इस बदलते ज़माने में यह चलन थोड़ा बदल गया हैं, आज बढ़ी हुई दाढ़ी का चलन हैं और पुरुषो की यह दाढ़ी महिलाओ को भी आकर्षित कर रही हैं.

लेकिन कुछ पुरुष ऐसे होते हैं जिनको दाढ़ी आती ही नहीं या उनकी दाढ़ी कम आती हैं, जिसके कारण वो इस नए ट्रेंड को अपना नहीं पा रहे हैं और मायूस हो जाते हैं अब आपको घबराने की ज़रूरत नहीं हैं यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपनी इस इच्छा को पूरी कर सकते है, इसके लिए आपको इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी दाढ़ी.

दाढ़ी बढ़ाने के लिए नुस्खे:

बालों को बढ़ने दें:

शुरुआत में दाढ़ी के बाल अपूर्ण और खराब दिखेंगे, जैसे ही बाल बड़े होंगे, धीरे-धीरे बढ़ रहे फालिकल्स को खुद के बालों को विकसित करने का समय मिल जाएगा. ऐसे में बालों के बीच दिखने वाला खाली स्थान अपने आप छिप जाएगा. इसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता हैं शुरुआत में यह खराब लगेगा लेकिन फिर कुछ दिनों बाद आपकी यह दादी सही लगने लगेगी अगर आपकी दाढ़ी बढ़ रही हैं तो बढ़ने दें उन्हें बनवाये या काटे ना.

करे आंवले का इस्तेमाल:

आवला बालो के लिए एक अच्छा ऑप्शन होता हैं यह आपके बाल काले करने के साथ-साथ इन्हें बढ़ाने में भी आपकी मदद करता हैं, आंवले के तेल से रोजाना अपने चेहरे की 20 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें. इस एसप्ताह में 3 से 4 बार करे इससे आपके दाड़गी के बाल बढ़ेंगे.

नारियल का तेल:

नारियल के तेल का भी इस्तेमाल बालो के लिए सर्वोत्तम होता हैं अगर आप अपनी दाढ़ी के बाल बढ़ाना चाहते है तो आपको करी पत्तों को नारियल के तेल में डालकर उबालें. जब तेल हल्का ठंडा हो जाए तो अपनी दाढ़ी की मालिश करें,

इसके अलावा आप आमला पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करें. आमला की मात्रा 25 फीसदी नारियल तेल से ज्यादा होनी चाहिए फिर इसे 2 मिनट तक उबाले, जब तेल ठंडा हो जाए तब इससे अपनी दाढ़ी की मसाज करें, इससे आपके बाल तेज़ी से बढ़ेंगे.

दालचीनी और नींबू:

आपको यह सुनकर हैरानी होगी लेकिन यह नुस्खा आपकी खवाइश को पूरा करने में ज़रूर काम आएगा दालचीनी के पाउडर में नीबू का रस मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाये और 15 मिनट के लिये छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर सूती कपड़े से पोछ लें.अगर आपकी त्वचा को नींबू से एलर्जी हो तो इसका प्रयोग ना करें, इससे आपको जलन महसूस होगी. इसे सप्ताह में दो बार प्रयोग किया जा सकता हैं.

यूकेलिप्‍टस तेल:

मेंहदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्‍टस तेल भी बुत उपयोगी होता है. लेकिन इसे सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है. और यह आपको और भी परेशानी दे सकता हैं, इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं. आधा कप जैतून और 15 से 20 यूकेलिप्‍टस तेल की बूंदे डालकर लगाए, 30 मिनट बाद इसे धो लें.

विटामिन लें:

डेड स्किन सेल्स को हटाने से नए बालों के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा. आप चाहें तो पुरुषों के त्वचा के लिए तैयार कोई अच्छा एक्सफोलिएट मास्क भी ट्राइ कर सकते हैं. अपने भोजन में और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी का इस्तेमाल करे.

here we are giving you some home remedies about how you can grow your beard so faster that you can look so handsome and smart

web-title: home remedies for grow your beard faster

keywords; beard, grow, home, remedies, faster, tips

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment