Home Health जाने एलोवेरा का कमाल किस प्रकार दूर करे आपकी हर समस्या

जाने एलोवेरा का कमाल किस प्रकार दूर करे आपकी हर समस्या

1660
SHARE

एलोवेरा एक औषधि पौधा है और यह भारत में प्राचीनकाल से ग्वारपाठा या धृतकुमारी नाम से जाना जाता है। यह कांटेदार पत्तियों वाला पौधा है जिसमें रोग निवारण के गुण भरे हैं, इसके इस्तेमाल से आपको बहुत सारे फायदे होंगे आयुर्वेद की दुनिया में इसे संजीवनी भी कहा जाता है, इसे साइलेंट हीलर तथा चमत्कारी औषधि भी कहा जाता है. एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. एलोवेरा में एक जड़ी-बूटी की तरह कई गुण होते हैं. चेहरे के लिए अमृत और औषधीय गुणों का भण्डार है एलोवेरा इसके अलावा इसके सेवन से वायुजनित रोग, पेट के रोग, जोडों के दर्द, अल्सर, अम्लपित्त आदि बीमारियां दूर हो जाती हैं. इसके अलावा एलोवेरा को रक्त शोधक, पाचन क्रिया के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

एलोवेरा के फायदे:

एलोवेरा के अनेक फायदे होते हैं फिर चाहे वो सौंदर्य से जुड़ा हो या फिर किसी प्रकार की हेल्थ से रिलेटेड हो यह सारी ही चीज़ों में बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

एनर्जी बढ़ाए :

अगर आप बहुत ज़्यादा थकान महसूस करते हैं तो नियमित रूप से एलोवेरा जूस को पीने से एनर्जी मिलती हैं एलोवेरा जूस में कई तरह के पोषण तत्व, विटामिन और मिनरल होते है जो बॉडी सिस्टम को सुधार होता है और उसे एनर्जी देते है, इसे पीने से शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी बढ़ जाती है और आपको यह भरपूर एनर्जी देता हैं. 3 से 4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है.

बालो और त्वचा के लिए इस प्रकार फायदेमंद हैं एलोवेरा:

अगर आपकी त्वचा बेजान हैं तो एलोवेरा जूस के सेवन से त्वचा में निखार आने लगता है. इसके नियमित सेवन से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां और चमकदार लगती है.

इसके अलावा जितनी भी त्वचा संबंधी समस्या होती हैं जैसे मुहांसे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों, आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है, एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की यह सारी खराबी खत्म हो जाती हैं.

रूसी की समस्या से हर कोई कभी न कभी पीड़ित होता हैं आप इसको पीने से बालों में चमक आती है, रूसी दूर हो जाती है और टेक्सचर भी अच्छा हो जाता है.

मेहँदी बालो को बढ़ने के लिए मददगार होती हैं इसी प्रकार एलोवेरा का जूस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व स्वस्थ्य होते हैं.

एलोवेरा का रस बालों में लगाने से बाल काले, घने और मुलायम रहते हैं, लेकिन इसका सेवन बहुत ज़्यादा नहीं करना हैं, इसको पीने के भी यही फायदे होते हैं.

एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन में भी इस्तेमाल किया जाता है, बाज़ारो में इसके बने हुए कई प्रोडक्ट्स अवेलेबल होते नहीं लेकिन ध्यान रखे की आप अच्छी कम्पनी के ही प्रोडक्ट यूज़ करे.

पेट की बिमारियों में फायदेमंद:

एलोवेरा जूस बहुत अच्छके पाचक माना जाता हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह पेट के रोगो में बहुत फायदा करता है, एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. इससे आपकी पेट की बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं .

डिटॉक्स करे बॉडी:

यह शरीर के सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर आपके शरीर को डिटॉक्स करता हैं, हमारे शरीर में मौजूद कई तरह के विषैले तत्व त्वचा को खराब और बॉडी सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालते हैं. इसलिए बॉडी को डिटॉक्स करने की जरूरत होती है.

वज़न घटाने में मददगार:

अगर आपका वज़न बहुत ज़्यादा बढ़ा हुआ हैं तो इसका सेवन आपके बढे हुए वज़न को कम करने में काफी मदद करेगा और इसे पीने से बार-बार खाने की आदत भी दूर हो जाती है और आपकी पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है.

दांतो के लिए फायदेमंद:

दांतो के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता हैं इसके अलावा अगर आपके दांत पीले ऐन तो यह आपको सफ़ेद दांत प्रदान करने में भी बहुत मददगार साबित होता हैं, इसके अलावा एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है.

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद:

अगर आपके जोड़ो में बहुत ज़्यादा दर्द रहता है और आप इसका घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो आपको एलोवेरा के जूस का हर रोज सेवन करने से शरीर के जोडों के दर्द को कम किया जा सकता है.

इसके कुछ अन्य फायदे:

एलोवेरा का जूस ब्लड में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है, अगर आपमें भी खून की कमी हैं तो इसके सेवन से यह समस्या हल हो जायेगी.

तेज धूप में निकलने से पहले एलोवेरा का रस अच्छी तरह त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सनबर्न का कम असर पड़ता है, इसका असर गर्मियों में बहुत अच्छा दिखता हैं.

अगर आप गंजेपन से पीड़ित हैं तो एलोवेरा गंजेपन को भी दूर करने की ताकत रखता है.

एलोवेरा का रस बवासीर, डायबिटीज और पेट की परेशानियों से आपको मुक्त करता हैं.

जलने या चोट लगने पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा को छिलकर लगाने से आराम मिलता है. इससे आपके जले हुए निशाँ भी खत्म हो जाते हैं, यह आपके सनबर्न को भी सही करता हैं.

aloe vera  is so healthy for our body but it is also use as a beauty product and it have all attributes that can resolve your all problems.

web-title: aloe vera benefits for health and beauty

keywords: aloe vera, health, beauty, benefits, home ,remedy