Home Relationship महिलाओ के अगर हैं यह लक्षण तो हो सकती हैं उन्हें सेक्स...

महिलाओ के अगर हैं यह लक्षण तो हो सकती हैं उन्हें सेक्स संबंधी समस्या

2130
SHARE
Crying sad girls wallpapers HD Photos

पुरुषो की तरह महिलाओ में कई प्रकार की सेक्स समस्याएं होप्ती हैं, जिसके कारण उनका मन सेक्स से उचाट हो जाता हैं, या उनमे कामेच्छा की कमी हो जाती हैं, लेकिन इसका कारण क्या हैं हमारी सेक्स लाइफ को हमारी दिनचर्या और हमारा खान-पान बहुत ज़्यादा प्रभावित कर रहा जिसके कारण महिलाओ में इस प्रकार कई दिक्कते आ रही हैं.

तनाव आजकल की जिंदगी का अहम हिस्‍सा है, और इसी तनाव से कई बीमारियों के साथ-साथ सेक्‍स समस्‍याएं भी दी हैं. महिलाओं में भी इस तरह की परेशानियां बढ़ती जा रही हैं, महिलाओं के बीच हुए सर्वे में 43% महिलाओं में कोई न कोई लैंगिक विकार पाया गया. जिसका मुख्या कारण तावनाव हैं.

महिलाये खासकर शर्मीली प्रवत्ति की होती हैं जिसके कारण उनमे सेक्स को लेकर जानकारी का अभाव होता हैं और अगर उनमे किसी प्रकार की कोई समस्या हो भी जाती हैं तो वो किसी को बताती भी नहीं हैं, इसके कारण उनमे यह बसमस्याए बढ़ती जाती हैं और फिर बात हाथ से निकल जाती हैं, यहाँ हम आपको बातएंगे महिलाओ की कुछ सामान्य सेक्स समस्याओ के बारे में.

ल्यूकोरिया की समस्या:

ल्यूकोरिया की समस्या आजकल बहुत आम हो गयी जिसे देखो उसे यह समस्या होती हैं इसमें योनि से सफेद, चिपचिपा गाढ़े पानी का स्राव होता हैं आज युवावस्था की महिलाओं के लिए यह आम समस्या हो गई है. सामान्य भाषा में इसे सफेद पानी यानी ल्यूकोरिया कहा जाता है, लेकिन इसके लगातार आने से या बहुत ज़्यादा बढ़ जाने से महिलाओ में कमज़ोरी आ जाती हैं.

ऐसी महिलाये तेज़ी से दुबली होने लगती हैं और यह समस्या किसी एक से दूसरे में भी जा सकती नहीं इसीलिए जिन महिलाओ को यह दिक्कत होती नहीं उनके कपडे पहनने से परहेज़ करना चाहिए इसके कारण महिलाओ की सेक्स लाइफ में भी असर पड़ता हैं.

कई कारणों से महिलाओं को योनि में खुजली होने लगती है. इसके कई कारण है, जैसे- इन्फेक्शन होना, ठीक से सफाई न होना, फिरंग, रोजाना कब्ज रहना और संभोग करने वाले व्यक्ति के यौनांगों में इन्फेक्शन होना, रक्त विकार इत्यादि इसके प्रमुख कारण हैं. इसीलिए ऐसी समस्या से बचने के लिए महिलाओ को ख़ास सफाई का ध्यान रखना चाहिए और एक ही पार्टनर के साथ सेक्स करना चाहिए.

हार्मोंस में बदलाव होना:

माहवारी शुरू होने के बाद महिलाओं में हार्मांस परिवर्तन होने लगता है,उस टाइम महिलाओ में कई प्रकार के शारीरिक बदलाव भी आते हैं, जिससे उनमे शारीरिक रूप से कुछ न कुछ परिवर्तन आते रहते है, ये परिवर्तन उस समय और बढ़ जाती हैं, जब महिलाएं सेक्स करती हैं या फिर सेक्स करने से पहले गर्भधारण से बचने के लिये गर्भनिरोधक गोलियों का नियमित सेवन करती है.

महिलाओं में पुरूषों के मुकाबले सेक्स समस्याएं अधिक होती है. कुछ स्थितियों में सेक्स के तत्काल बाद सेक्स समस्याएं होने लगती हैं तो कभी संभोग के दौरानउनमे किसी प्रकार की सेक्स समस्या होने लगती हैं, इन समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को सेक्स‍ के सामान्य तरीके अपनाने चाहिए, इसके लिए उन्हें बहुत ज़्यादा अलग तरीका अपनाने से बचना चाहिए.

कभी-कभी इन्ही हॉर्मोन्स कले बदलाव के कारण भी महिलाओ में सेक्स करने की इच्छा बहुत कम हो जाती हैं, या फिर वो इससे दूर भागने लगती हैं. जिसके कारण उनकी सेक्स लाइफ खराब होने लगती हैं.

गंदगी के कारण होने वाली समस्या:

कई बार प्यूबिक हेयर्स की ठीक से साफ़ ना करने के कारण उनमें स्थित कीटाणु योनि मार्ग में प्रविष्ट होकर कई योनि गर्भाशय संबंधी समस्याओं को उत्पन्न करते हैं, जिससे गर्भावस्था स एजुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं. यौनांगों की इसीलिए ठीक तरह से सफाई होना बेहद आवश्यक है. इस बात का महिलाओ को खास ध्यान रखना चाहिए .
यौनइच्छा की कमी होना:

महिलाओ में समस्या ज़्यादातर पायी जाती हैं महिलाये सेक्स से दूर भागती हैं, कई महिलाओं की सेक्स करने में बिल्कुल भी रूचि नहीं होती, यानी उनकी सेक्स भावना बिल्कुल खत्म हो चुकी होती है. या फिर उनका मन नही होता ऐसा करने का जो कि एक गंभीर सेक्स समस्या होती है.

कई बार ये स्थिति मेनोपोज के बाद आती है तो कई महिलाओं में मेनोपोज से पहले ही महिलाओं मे सेक्स के प्रति अनिच्छा हो जाती है. हालांकि महिलाओं के मामले में अच्छे स्वास्थ्य की महिला का सेक्स जीवन खराब स्वास्थ्य वाली महिला की तुलना में सिर्फ़ 3-4 साल ही बढ़ता है, और मोनोपॉज के बाद तो वैसे भी महिलाओ में सेक्स की रूचि कम हो जाती हैं.

महिलाओ में अगर सेक्स के तत्काल बाद या संभोग के दौरान किसी भी तरह की कोई सेक्स की समस्याएं हो तो डॉक्टर से जांच कराएं और उसका सही इलाज करवाएं.

there are many sex problems in ladies also here we are talking some of it and giving all the information about it.

web-title: know the sex problems of women

keywords: sex, problems, diseases, women, tips