SHARE

शहद के बहुत सारे फायदे होते हैं यह तो आप सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं की शहद के यह फायदे आपके लिए ज़हर भी बन सकते हैं अगर आप करेंगे यह गलतिया शहद को सेवन करने में तो यह फायदा पहुँचाने के बजाए नुक्सान पहुँचाने लगेगा, शहद को सही तरह से खाने के लिए नियम हैं और अगर आप नियमो को शहद को खाने के लिए फॉलो नहीं करेंगे तो यह आपकी सेहत को बहुत ज़्यादा नुक्सान भी पहुँचा सकता हैं,.

इन चीज़ों के साथ शहद का सेवन करेगा आपकी सेहत खराब:

गरम खाने के साथ:

शहद की तासीर क्योंकि खुद बहुत गर्म होती हैं, इसीलिए अगर आप इसे गर्म खाने के साथ प्रयोग में लाएंगे तो यह आपको काफी नुक्सान पहुँचा सकता हैं.

क्या होगा: अगर आपने गरम खाने के साथ इसका सेवन किया तो आपको लूज़ मोशन की समस्या हो सकती हैं जो आपकी सेहत के लिए बुरा होगा.

चाय या कॉफी:

अगर आपने शहद का सेवन चाय या कॉफी के साथ किया तो यह आपके बॉडी टेम्परेचर को बढ़ा सकता हैं, इसके साथ-साथ यह आपका स्ट्रेस लेवल भी बढ़ा देता हैं, जिसके कारण आप तनाव में रहेंगे यह शरीर में कार्टिसोल हॉर्मोन को एक्टिव कर देता हैं जिससे स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता हैं.

मूली के साथ:

मूली के साथ शहद कास एवं आयुर्वेद सख्ती से मना करता हैं अगर आपने मूली के साथ शहद का सेवन किया तो यह आपके शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा को बढ़ देते हैं, जिससे आपके बॉडी पार्ट्स डैमेज होने लगते हैं जो आपके शारीरिक विकारो का कारण बन जाता हैं.

ज़्यादा गर्म पानी:

बहुत ज़्यादा गरम पानी के साथ शहद बिलकुल ना लें, गुनगुने पानी के साथ लेने पर शहद फायदेमंद होता हैं लेकिन अगर आपने शहद को बहुत ज़्यादा गर्म पानी के साथ ले लिया तो यह आपको बहुत ज़्यादा नुक्सान पाहुचा सकता हैं, जिसके कारण आपका पेट अपसेट हो सकता हैं यानी की आपके पेट खराब हो सकता हैं, जिससे पेट सम्बंधित बिमारियां भी हो सकती हैं.

मीट और मछली:

मीट और मछली के साथ शहद का सेवन आपके शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा को बढ़ा देता हैं जिससे आपके शरीर में टॉक्सिन्स स्त्रावित होने लगते हैं, इसीलिए शहद का सेवन इन दो चीज़ों के खाने के बाद बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

तेल के साथ:

किसी भी तेल के साथ शहद का सेवन बिलकुल ना करे क्योंकि यह बॉडी में बुरा असर डालते नहीं, इससे सहरीर के इंटरनल पार्ट्स पर बुरा असर पड़ता हैं.

घी के साथ:

घी और शहद की बराबर मात्रा कभी न लें, इससे बॉडी में ज़हर बनने का खतरा बना रहता हैं. शरीर में पाइजन बनने लगता हैं.

शहद को सही तरह से खाने के नियम:

दूध और शहद:

अगर आपने दूध के साथ शहद मिलाकर पिया तो यह आपके चेहरे के रंग को साफ़ कर के आपका चेहरा ग्लोइंग बनाएगा इससे आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं खत्म हो जायेगी .

गुनगुने पानी के साथ:

गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन ना आपका मोटापा कम करने में सहायक हैं बल्कि यह आपके शरीर का ब्लड भी प्यूरीफाय करता हैं, जिससे आपका खून साफ़ रहत नहीं. और आपको त्वचा संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं और इससे आपके हीमोग्लोबिन बढ़ेगा, खून की कमी दूर होगी.

रोज़ाना शहद का सेवन:

अगर दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं या आप हार्ट की प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं तो आप दिन भर में कम से कम 5 से 6 ग्राम शहद का सेवन करे इससे आपको दिल की बीमारिया नहीं होंगी.

ब्लड प्रेशर करेगा कण्ट्रोल:

इस तरह से शहद को अपने भोजन में शामिल करने से यह आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कण्ट्रोल रखता हैं जिससे उच्च रक्तचाप की बिमारी नहीं होती हैं.

एनर्जी बढाए:

रोज़ एक चम्मच शहद पीने से आपमें पूरे दिन एनर्जी बनी रहती हैं. आप पूरे दिन थकान नहीं महसूस करते हैं.

मेमोरी बढाए:

दिन में एक चम्मच शहद खाने से आपकी मेमोरी पावर बढ़ जाती हैं, इसें पाए जाने वाले गुणकारी तत्व आपकी मेमोरी बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं.

here we are telling you the right way to take honey if you will take honey like this then it will cause you many diseases

web-title: rules to take honey that gives you health benefits

keywords: honey, rules, diseases, tips, right way

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment