Home Health नेल पॉलिश लगाने से हो सकता हैं बांझपन, जाने इसके हैरान करने...

नेल पॉलिश लगाने से हो सकता हैं बांझपन, जाने इसके हैरान करने वाले नुक्सान

320
SHARE

लड़कियां अपने नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए और अपनी ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए बहुत सारे जतन करती हैं, इसी में से एक हैं उनका नेल पॉलिश लगाना, बहुत सी लड़कियां ऐसी होती हैं जो रोज़ मर्रा में भी नेल पॉलिश लगाकर घूमती हैं, नेल पॉलिश लगाना बहुत आसान होता हैं और इसको लगाने से हाथ बहुत सुंदर दीखते हैं, जो की बहुत से रंगों में अवेलेबल होती हैं.

लडकिया अपने मैचिंग से डिफरेंट कलर के नेल पॉलिश आज़माती हैं और अपने नाखूनों में लगाती हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं, नेल पॉलिश लागाने का यह शौक आपको कर सकता हैं बाँझ.

यह सुन कर आप हैरान हो जाएंगे लेकिन नेल पॉलिश में मिलाये जाने वाले खतरनाक केमिकल्स के कारण जो महिलाये नेल पॉलिश की दीवानी होती हैं, उनकी प्रजनन क्षमता पर और उनके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं, जिसके कारण वो बाँझ तक हो सकती हैं, इसके पीछे कारण क्या हैं आईये जानते हैं.

नेल पॉलिश लगाना हैं खतनाक:

नेल पॉलिश को स्मूथ करने के लिए इसमें स्मूथ फिनिशिंग के लिए टालुइन नाम का कैमिकल मिलाया जाता है. ये कैमिकल आमतौर पर कार में ईंधन डालने वाले गैसोलीन में इस्तेमाल किया जाता है. जो की सेहत के लिए काफी हानिकरक होता हैं.

रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर पड़ता हैं असर:

टालुइन केमिकल के कारण महिलाओ का रिप्रोडक्टिव सिस्टम बहुत ज़्यादा खराब हो सकता हैं और यह नर्वस सिस्टम और दिमाग पर भी गलत असर डालता हैं, इससे यह दोनों ही चीज़े बुरी तरह से प्रभावित होती हैं.

बांझपन का कारण:

बांझपन के आपने अब तक आपने कई कारण पढ़े होंगे लेकिन अब इसमें एक कारण और भी सामने आया हैं जो हैं महिलाओ द्वारा बहुत ज़्यादा नेल पेंट का उपयोग, नेट पेंट लचीला होता हैं और इसे इतना लचीला बनाने के लिए इसमें खतरनाक केमिकल डाइब्यूटाइल पैथेलेट का इस्तेमाल किया जाता है जो कि रिप्रोडेक्टिव ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचाती है. इससे महिलाओ में बांझपन का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं. यहाँ तक की इसके नुकसानों को देखते हुए यूरोप में इस पर पाबंदी भी हैं.

स्किन कैंसर का खतरा:

जी हां नेल पेंट का शौक आपको स्किन कैंसर भी करा सकता हैं, एक नयी रिपोर्ट के अनुसार जब शोधकर्ताओं ने नेल पॉलिश पर रिसर्च किया तो पता चला की नेल पॉलिश में जो जैल मिलाया जाता है जो सूर्य की खतरनाक अल्ट्रावायलट किरणों को सोख लेता है और यही किरणें कैंसर को जन्म देती हैं, जिसके कारण महिलाओ में स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं.

फेफड़ो पर भी डालता हैं असर:

नेल पेंट में स्परिट का इस्तेमाल किया जाता हैं, जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक हैं क्योंकि इसके करण हमारे फेफड़ो पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता हैं.

रीढ़ की हड्डी होती हैं प्रभावित:

यह तो आपने पाह लिया की इससे दिमाग पर बुरा असर पड़ता हैं, इसमें पाए जाने वाले यह खतरनाक केमिकल आपके ब्रेन के साथ-साथ आपकी रिड की हड्डी पर भी नकारात्मक असर डालते हैं.

बच्चो पर असर:

इसमें पाया जाने वाला केमिकल टालुइन केमिकल माँ के दूध के साथ मिल जाता हैं तो जो माये ब्रेस्ट फीडिंग कराती नहीं, उनके द्वारा उनके बच्चो में यह केमिकल जा पहुँचता हैं जिसके कारण बच्चो के विकास पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता हैं.

त्वचा संबंधी रोग:

महिलाओ में नेल पॉलिश लगाने की आदत के कारण उनमे त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं. इसके अलावा ऐसे लोगो में गले का संक्रमण भी देखा गया हैं.

in this article we are discussing the bad effect of nail polish if you are always apply it on your nails it causes you infertility even skin cancer also.

web-title: nail polish can make you infertile

keywords: nail polish, bad effects, infertility, cancer, diseases