SHARE

हमारे शरीर को पोषक तत्वो की बहुत ज़्यादा आवश्यता होती हैं, जैसे विटामिन्स, प्रोटीन्स, एमिनो एसिड्स, और मैग्नेशियम इन सब की कमी से हम कई बिमारियो से ग्रस्त हो जाते हैं, इसी प्रकार अगर हमारे शरीर में अगर मैग्नेशियम की कमी हो जाती हाँ तो हमे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं.

जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं. कभी भी हमारे शरीर में कोई अंदरूनी समस्‍या होती है तो खुद शरीर ही कई तरीकों से उसका हाल बयां कर देता है. नाखूनों से भी शरीर के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति का पता लगाया जा सकता है, साथ ही त्‍वचा का ग्‍लो भी शरीर की स्थिति को बतला देता है कि शरीर का हाल अंदर से क्‍या है अगर आपके शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी है तो आप आपके नाखूनों में सफेद धब्‍बे पड़ सकते हैं.

इलाज डॉट कॉम आज आपको बताएंगे की किस प्रकार मैग्नेशियम की कमी से होती हैं शरीर को यह दिक्कते शरीर में मैग्‍नीशियम की पर्याप्‍त मात्रा होना बेहद आवश्‍यक होता है, यह एंजाइम को एक्टिवेट रखने में मदद करता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी होने से क्‍या-क्‍या अन्‍य दिक्‍कतें होती हैं:

मैग्नेशियम की कमी से होने वाली दिक्कते:

जोड़ो में दर्द:

मैग्नेशियम की कमी से हमारे जोड़ो में दर्द होने लगता हैं इसके अलावा हड्डियां बहुत ज़्यादा कमज़ोर हो जाती हैं, शरीर में हड्डियों की मज़बूती के लिए मैग्नेशियम की बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती हैं और इसकी कमी से जॉइंट्स पेन होने लगता हैं, इसके लिए ज़रूरी हैं की आप मैग्नेशियम युक्त खाने का सेवन नियमित रूप से करे.

थकान:

हड्डियों के कमज़ोर होने के अलावा थकान भी हो जाती हैं, इसके अलावा शरीर बहुत ज़्यादा सुस्त हो जाता हैं, और व्यक्ति को हमेशा थकान लगती रहती हैं जिसके कारण वो कोई भी काम करने में खुद को असमर्थ महसूस करते हैं.

ब्‍लड शुगर की समस्‍या :

शरीर में ब्‍लड शुगर की समस्‍या बनी रहने पर आपको मैग्‍नीशियम की जांच अवश्‍य करवाना चाहिए. कई बार मैग्‍नीशियम की कमी से ये दिक्‍कत होती है. आजकल वैसे भी यह समस्या आम हो गयी हैं ब्लड में शुगर की समस्या कई वजाहो से बनी रहती हैं जिसमे से एक कारण मैग्नेशियम की कमी का होना भी होता हैं.

मासिक धर्म के दौरान होती हैं ज़्यादा ब्लीडिंग:

अगर पीरियड्स के दिनों में ज्‍यादा रक्‍त निकलें और बहुत ज़्यादा दर्द हो तो मैग्‍नीशियम की कमी भी इसका एक कारण हो सकता है. पीरियड्स के दौरान नार्मल ब्लीडिंग होना सामान्य हैं लेकिन अगर ब्लीडिंग बहुत ज़्यादा हो जाय तो महिलाओ को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं. इसीलिए अपने खाने में मैग्नेशियम की कमी ना होने दें.

घाव भरते हैं देर से:

मैग्नेशियम की कमी से आपके शरीर के घाव देर से भरते हैं, शरीर में घाव के देर से भरने का कारण मैग्नेशियम की कमी हैं इसकी कमी से शरीर में कोलेजन फाइबर सही से नहीं बनते हैं, जिसके कारण व्यक्ति के शरीर के घाव नहीं भरते हैं.

त्‍वचा में समस्‍याएं:

शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा सही ना होने पर त्‍वचा भी कई समस्‍याओं से ग्रसित हो जाती है, धब्‍बे पड़ना, चकत्‍ते होना आदि दिक्‍कतें हो सकती हैं. इसीलिए मैग्नेशियम की कमी होने पर आपको त्वकचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

deficiency of magnesium in our body can make many disorders that can affect our body in a negative way

web-title: deficiency of magnesium do this to our body

keywords:  magnesium deficiency, unhealthy, tips, diseases

 

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment