Home Health शिमला मिर्च हैं बड़े काम की चीज़

शिमला मिर्च हैं बड़े काम की चीज़

539
SHARE
OLYMPUS DIGITAL CAMERA

शिमला मिर्च के गुणो के बारे में कम ही लोग जानते होंगे, यह एक स्वादिष्ठ और अच्छी सब्ज़ी हैं जो हर खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, इसको खाने के बहुत सारे फायदे हैं, जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे, इसका प्रयोग फ़ास्ट फ़ूड में भी जमकर किया जाता हैं. चाउमीन हो या पास्ता या फिर पिज़्ज़ा यह हर किसी के टेस्ट को और बेहतरीन बनाने में मदद करती हैं.

इसके अलावा घर पर भी गृहणियां इसका इस्तेमाल अपने खाने को स्वाद देने के लिए करती हैं, अभी तक आपको इतना ही पता होगा की यह एक टेस्टी सब्ज़ी होती हैं लेकिन अगर आप इसके गुण जानेगे तो आप भी इसका सेवन ज़ोरो पर करने लगेंगे.

शिमला मिर्च के सेवन के फायदे:

इसे खाने से पाचन क्रिया दुरूस्‍त हो जाती है और पेट में दर्द, गैस, कब्‍ज आदि की समस्‍याएं दूर हो जाती है, इसके सेवन से पेट में होने वाले छालों की समस्‍या भी दूर हो सकती है, इसके अलावा भी इसके कई गुण होते हैं जो इस प्राकर से दिए गए हैं.

मधुमेह में राहत:

मधुमेह रोगियों के लिए यह अच्छी खबर हैं, शिमला मिर्च शुगर को कण्ट्रोल करने में सक्षम होती हैं इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे शरीर में ज्‍यादा कैलोरी का संचय नहीं होता है, इसके सेवन से कॉलेस्टेरोल का स्तर भी सामान्या बना रहता हैं, इस प्रकार अगर मधुमेह रोगी इसका सेवन करेंगे तो उन्हें इसके कई फायदे प्राप्त होंगे.

गठिया में फायदेमंद:

आजकल गठिया रोग बहुत ज़्यादा बढ़ा हुआ हैं जिसका मुख्य कारण हैं हमारी जीवनशैली और हमारा खानपान, शिमला मिर्च का प्रमुख तत्‍व केयेन्‍ने होता है जो शरीर में दर्द के प्रभाव कोपेनकिलर ट्यूब या जेल में भी यही तत्‍व पड़ा होता है, जिसे लगाते ही दर्द छूमंतर हो जाता है, इसके सेवन से आपके जोड़ो के दर्द में बहुत ज़्यादा राहत मिलेगी. इससे गठिया का दर्द छूमंतर हो जाएगा.

दिल के लिए बेहतरीन:

शिमला मिर्च के सेवन से आपको कसी भी प्रकार की दिल की बिमारिया नहीं होगी, इसमें पाए जाने वाले सभी गुण आपके दिल का ख्याल रखेंगे जिससे आपको किसी भी प्रकार की दिल की समस्या नहीं होगी, इसके सेवन से ह्दय की धमनियां भी बंद नहीं होती है क्‍योंकि इसमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा की बहुत कम होती हैं. जो की आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं.

capsicum-annuum-3

त्वचा में कसाव बना रहता हैं:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा बहुत ज़्यादा लचीली हो जाती हैं, जिसके कारण हमारे चेहरे पर झाइयां वा झुर्रियां आ जाती हैं, अगर आप अपनी त्वचा को हमेशा जवान रखना चाहती हैं तो इसके लिए ज़रूरी हैं की आप शिमला मिर्च का सेवन करे. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में कसाव बना रहता है. और आपकी त्वचा अच्छी रहती हैं.

हड्डियां होती हैं मज़बूत:

क्योंकि इसमें इतने सारे गुण पाए जाते हैं, इसीलिए यह आपकी हड्डियों को भी बहुत ज़्यादा मज़बूती प्रदान करता हैं, इसमें विटामिन्स की मात्रा ज़्यादा होती हैं जो हमारी हड्डियों को मज़बूत रखता हैं.

नहीं होगा दर्द:

अहगर आप किसी भई प्रकार के दर्द से पीड़ित हैं तो इसका मुख्य कार्य हैं की इसके सेवन से आपको शरीर के दर्दो से राहत मिलती हैं, इसमें पाया जाने वाला तत्‍व कैपसाईसिन, स्‍पाइनल कॉर्ड के लिए त्‍वचा से भेजे जाने वाले दर्द के सकेतों को समाप्‍त कर देता है, जिससे आप पीठ के दर्द के अलावा अन्य दर्दो से भी मुक्त रह सकते हैं.

घटाए आपका वज़न:

वज़न घटाना हर कोई चाहता हैं, अगर आप भी अपना वज़न घटाना चाहते हैं तो आप शिमला मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं, इसमें वसा को घटाने की शक्ति होती है और इसके सेवन से उपापचय दुरूस्‍त रहता है और शरीर से टॉक्सिन निकलने की प्रक्रिया होती है. आप इसे सूप में सब्ज़ी या सलाद या अन्य प्रकार के खाने में प्रयोग कर इसका लाभ उठा सकते हैं,सबसे ज़्यादा इसका फायदा सलाद खान में हैं.

पाचन क्रिया रहती हैं दुरुस्त:

इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती हैं,जिससे आपको कब्ज़, गैस या किसी भी प्रकार की बिमारी नहीं होती हैं, इससे आपका मेटाबोलिज्म बेहतर रूप से काम करता हैं.

कैंसर से बचाव:

ऐसा माना जाता है कि शिमला मिर्च कैंसर से बचाव में भी काफी फायदेमंद है. ये कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देता है. हर रोज किसी ना किसी रूप में शिमला मिर्च का सेवन करने से कैंसर होने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं और आप इस बिमारी से बचे भी रह सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर:

विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करता है इसके अलावा इसमें ङितोक्सिडेन्ट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरक्षा को भी बढ़ाने में कारगर है. लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी ये फायदेमंद है.

capsicum is so tasty so as it is healthy also, if you want to have these health benefits you can eat capsicum in many ways ilaj going to tell you health benefits of capsicum

web-title: health benefits of capsicum

keywords: capsicum, health, benefits, cure, diseases