SHARE

रूसी का सर्दियों में होना आम बात हैं लेकिन यह कई दफा तकलीफ देह भी हो जाती हैं, रूसी की परेशानी चाहे महिला हो या पुरुष हर किसी ओ होती हैं, यह परेशानी सर्दियों में और बढ़ जाती हैं, जिसके कारण बालो का झड़ना शुरू हो जाता हैं और बालो स दुर्गन्ध आने लगती हैं. ज़्यादातर लोग सर्दियों में ज़्यादा बाल झड़ने की शिकायत करते हैं इसके साथ ही खुजली की समस्या भी बढ़ जाती हैं.

जिसके कारण लोगो को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं, रूसी के कारण बालो में इतनी खुजली होती हैं की कई बार बहुत खुजलाने के कारण सिर में दाने हो जाते हैं जिसके कारण सिर में ज़ख़्म हो जाते हैं.

screenshot_10

बालो से रूसी दूर करने के बेहतरीन उपाय:

तेल मालिश:

सर पर तेल की मालिश कर के आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं इसके लिए आपको नियमित रूप से मालिश की ज़रूरत होगी हैं इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं इससे मांसपेशियां उत्तेजित हो जाती हैं और रूसी से छुटकारा मिल सकता हैं.

स्टीम:

मालिश के बाद सर की गंदगी को दूर करने के लिए आपको चाहिए की आप स्टीम ले, इसके लिए एक तौलिया लें और उसे गरम पानी में डाल दें इसके बाद इसे सर पर लपेट लें इससे आपके सर की गन्दगी दूर हो जायेगी.
जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है.

लहसुन और नीबू का लेप:

2 चम्मच लहसुन के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू रस मिलाकर लेप बना लें, इस लेप को सिर पर लगा के 30 से 40 मिनट के लिये छोड़ें. फिर इसको शैम्पू और ठण्डे पानी से अच्छी तरह से धो डालें.

मेथी भी हैं फायदेमंद:

मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है, मेथी से उपचार के लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें. इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें. 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्‍छे हल्‍के शैम्‍पू से धो लें, इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होगें और टूटने से बचेगें इससे आपके बाल मज़बूत होंगे यह आपके बालो को पोषण भी देगी, इससे आपको बाल के सम्बन्ध में हज़ार तरह के फायदे ही फायदे पहुचेंगे.

तिल का तेल:

तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने, लम्‍बे होते है और साथ ही रूसी भी दूर होती है, इसके लिए बालों मे तिल के तेल की मालिश करें. मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिये से स्‍टीम लें. इसको पांच मिनट तक सिर पर रखे रहे इसका बाद बालो को अच्छे से धो लें.

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल:

बेकिंग सोडे का उपयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता हैं, एक चुटकी शैम्पू में बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करिये और रूसी से निजात पाईये.

बालों की सफाई नियमिततौर पर करते रहे और स्टीम लेते रहे और इसके साथ ही इन लेपो का इस्तेमाल करते रहे इससे आपको रूसी से निजात मिलेगी.

dandruff makes you shameful, in winters everyone has this problem if you want to get rid of from it use these home remedies

web-title: use these home remedies to get rid of from dandruff

keywords: dandruff, problem, home, remedies

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment