SHARE

एग फ्रीजिंग महिलाओ के लिए एक वरदान हैं, इस तकनीक में महिलाओ के अंडो को सुरक्षित किया जाता हैं, यह एक प्रकार से महिलाओ की फर्टिलिटी को बनाये रखने का तरीका है. यह तकनीक तो कई साल पहले ही विकसित हो गयी थी.

पांच सालो से इस तकनीक का सही रूप से प्रयोग किया जा रहा हैं, यह एक महँगी तकनीक हैं लेकिन यह आपको कई मामलो में किफायत भी पहुचायेगी, इसके लिए महिलाओ की उम्र 20 से 30 साल के बीच होनी चाहिए, क्योंकि इसी समय महिलाओ के अंडे सबसे उच्चतम क्वालिटी के होते हैं.

आजकल के मॉडर्न ज़माने में महिलाये पुरुषो के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं, इसी कारण आजकल की मॉडर्न महिलाये शादी से ज़्यादा करियर को परेफरेंस दे रही हैं, जिसके चलते आज लड़कियों की शादी की एज भी पहले के मुकाबले बढ़ गयी हैं, ऐसे में 35 साल के बाद माहिलाओ की प्रजनन क्षमता घटने लगती हैं, आगे जा कर उन्हें माँ बनने में कोई परेशानी ना इस कारण अधिकतर महिलाये इस तकनीक का लाभ उठा रही हैं.

screenshot_8

क्या होती हैं एग फ्रीजिंग:

जैसा हम आपको पहले ही बता चुके हैं की एग फ्रीजिंग ऐसी तकनीक हैं जिसमे महिलाओ के अंडे को संरक्षित कर के उनकी फर्टिलिटी को एग फ्रीज़िंग में महिलाओं के स्वस्थ और जवा अंड़ों को संरक्षित किया जाता है, ऐसा करके इनकी जैविक गति को रोक दिया जाता है तथा बाद में इनका इस्तेमाल प्रजनन के लिए किया जाता है.

इस प्रक्रिया में, अंडाशय को स्टिमुलेट किया जाता है, और प्राप्त हुए अंडों को प्रयोगशाला में ले जाकर सब को ज़ीरों डिग्री तापमान में रखा जाता है, फिर जब महिला गर्भ धारण करने का निर्णय लेती है उसके अंडों को निकाल कर गर्म करके शुक्राणु के साथ निषेचित किया जाता है. इस प्रकार वो माँ बनने के लिए तैयार हो जाती हैं.

किस प्रकार किया जाता हैं अंडो को संरक्षित:

20 से 30 साल की उम्र की महिलाओ के अंडो को संरक्षित किया जाता हैं, इसके लिए सबसे पहले जिस महिला को इस तकनीक का फायदा उठाना होता हैं उनके पहले कई टेस्ट किये जाते हैं अल्ट्रासाउंड और उनके अंडो का परीक्षण किया जाता हैं फर उनके अंडो को हार्मोन्स के द्वारा स्टिमुलेट किया जाता हैं, इससे उत्पन्न होने वाले एकाधिक अंडों को लैब में स्टोर किया जाता है.

स्टिमुलेशन की प्रक्रिया दर्द रहित होती हैं, इसमें कूलिंग के लिए डॉक्टर्स कई अंडो को संरक्षित करते हैं जिसमे से कुछ ही सकारात्मक परिणाम दे पाते हैं, चूँकि यह तकनीक अब तेज़ी से यूज़ में आ रही हैं तो अब इसमें अंडो की उत्पादकता की जाच करना भी आसान हो गया हैं.

अगर आपके अंडो की गुणवत्ता अच्छी होगी तभी आपके अंडो को संरक्षित किया जता हैं जो की कई परीक्षण के बाद ही तय किया जाता हैं अगर आपके अंडे फ्रीजिंग के लिए अच्छे हैं तभी उन्हें संरक्षित किया जाता हैं. इस दौरान आपको कुछ दवाओं का भी सेवन करना पड़ता है और बाद में आपका रक्त परीक्षण और स्कैनिंग होती है, यदि महिला का स्त्रीबीजजनन सही रहा, तो फिर से 15 अंड़ों को फ्रीज़ किया जाता है.

फायदे :

इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यही हैं की, जब आप ज़्यादा उम्र में चाहे अपने संरक्षित अंडो के ज़रिये माँ बन सकती हैं यह फर्टलिटी को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं अब तक का. इस प्रकार आप बिना किसी टेंशन के अपने शरीर और अपनी लाइफ को एंजॉय कर सकती हैं.

egg freezing technology makes true your dream for a baby in older age also it preserves your fertility very well and gives you freedom

web-title: egg freezing technology process and how it works

keywords: egg freezing technology, process, benefits

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment