SHARE

गर्भधारण करना हर महिला का सपना होता हैं, लेकिन आजकल मॉडर्न ज़िन्दगी के चलते लोग इसे अपनी मर्ज़ी और प्लानिंग के तहत पूरा करना चाहते हैं, कई लोग इसमें सफल भी हो जाते हैं लेकिन कुछ लोगो को गर्भधारण करने का खतरा इतना ज़्यादा होता हैं की वो इसके डर से कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं, गर्भनिरोधक गोलियों से आपका गर्भ ठहर तो जाता हैं लेकिन इसके बहुत बार सेवन करने से यह आपको नुसकान भी पहुँचा सकती हैं, जिसके चलते आप बड़ी परेशानी में भी फंस सकते हैं,

प्रेगनेंसी रोकने के लिए हम आपको यहाँ बताएंगे कुछ नए उपाय:

फर्टिलिटी एप:

यह एप प्रेगनेंसी को रोकने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं, इसके लिए आपको इस एप को डाउनलोड कर के अपनी फर्टिलिटी साइकिल पर नज़र रखना होता हैं, इसके लिए आपको अपना तापमान रोज़ चेक करना होता हैं. यह आपको सिर्फ 30 सेकंड में इस बात की जानकारी दे देता हैं की आप कब फर्टाइल हैं कब नहीं , या आपको रिलेशन बनाते टाइम प्रीकॉशन लेना हैं या नहीं, यह प्रेगनेंसी को रोकने का बेतरीन और बहुत ही नायब उपाय हैं.

माहवारी और प्रजनन के लिए एप:

यह एप आपको माहवारी और आपकी प्रजनन से रिलेटेड बातो को इस एप के ज़रिये आपको अपडेट करता रहता हैं जिसके इस्तेमाल से आप अनचाहे गर्भ से बच सकते हैं.

An open pack of birthcontrol pills on a white background with shallow depth of field
An open pack of birthcontrol pills on a white background with shallow depth of field

यह हैं वो गर्भनिरोधक गोलियां जो बचेंगे आपको अनचाहे गर्भ से:

हाली ने अपनी पुस्तक पर इस नए पिल के बारे में बतया उनके मुताबिक़ दो प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं जिनमे एक जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों तरह के हार्मोन होते हैं. यह दोनों हार्मोन महिलाओ में ही पाए जाते हैं, लेकिन हार्मोन की मात्रा बढ़ने पर ये अंडाशय से अंडाणुओं को निकलने से रोक देते हैं.

जिन महिलाओ में मोटापा या थाइरोइड की समस्या होती हैं वो एस्ट्रोजेन नहीं ले सकती हैं.

इस प्रकार इस नयी प्रकार की पिल में प्रोजेस्टेरोन होता हैं जिसे मिनी पिल कहते हैं .

अगर एक हार्मोन के कारण कोई साइड इफेक्ट है तो कोई जरूरी नहीं कि दूसरे हार्मोन के साथ भी हो.

मर्दो के लिए यह कारगर पिल:

महिलाओ की तरह पुरुषो की भी पुरानी गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं, जो ज़्यादा कारगर साबित नहीं होती हैं, जिसके कारण अनचाहे गर्भ का खतरा कम नहीं होता हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ वोल्वरहैंपटन के शोधकर्ताओं ने यह उम्मीद जगाई है कि उनके पास इस दवा का सही फार्मूला है जो अनचाहे गर्भ को रोकने में मददगार साबित होगा.

वैज्ञानिक ने एक ख़ास तरह का प्रोटीन विकसित किया है, जिसका नाम पेप्टाइड जो शुक्राणु की गति को धीमा कर देता हैं.

इसे पिल, स्प्रे या फिर क्रीम के रूप में बनाया जा सकता है. इसका इस्तेमाल सेक्स के कुछ घंटे पहले करना होगा.

इस प्रकार इसके इस्तेमाल अनचाहे गर्भ से बचना मुमकिन होगा.

मर्दो के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन हुआ ईजाद:

वैज्ञानिको ने मर्दो के लिए एक प्रकार का गर्भनिरोधक इंजेक्शन ईजाद किया हैं , जिसके इस्तेमाल से प्रेगनेंसी को 96 फीसदी तक रोक जा सकता हैं.

वैज्ञानिको ने इस गर्भनिरोधक इंजेक्शन का परिक्षण दो सौ सत्तर लोगों पर किया. उन्हें दो हार्मोन की सूइंया हर आठ हफ़्ते पर दी गईं. जिसमे से एक प्रोजेस्टेरोन की और दूसरी टेस्टोस्टेरोन की अलग किस्म की दी गयी.

इसके बाद 6 महीने के बाद वैज्ञानिको ने पाया की उनमे 10 लाख तक शुक्राणओँ की संख्या घट गयी थी जो की काफी गर्भनिरोधन और बिरथ कण्ट्रोल में बहुत ज़्यादा फायदेमंद साबित होती हैं लेकिन यह जांच मूड स्विंग और मुंह पर दाने की समस्या की वजह से बीच में ही छोड़ना पड़ा था.

लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि वे इस पर अभी काम जारी रखेंगे. और इस पर सफलता मिलते ही यह काम आसान हो जायेगा और इसके चान्सेस भी अन्य किसी बर्थ कण्ट्रोल थैरेपी के मुकाबले कारगर होगी.

here we are discussing about how you can control unwanted birth so, is contraceptives pills are good for you or not read this article and get your answer

web-title: tips to control unwanted pregnancy

keywords: birth control, contraceptive pill, app for birth control, injections

ईलाज की एंड्राइड एप्स इनस्टॉल करें-क्लिक करें
सेक्स सम्बन्धी समस्याओं का हल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें
Facebook Comment